Breaking News

> > >

14 नवंबर का राशिफल और पंचांग: आज इन राशि वालों पर बरसेगी देवी लक्ष्मी की कृपा

 


☸☸  पंचांग  ☸☸

 🚩 दिनाँक 14/11/2020 

🚩शनिवार, चतुर्दशी, (अमावस्या) तिथि, कृष्ण पक्ष, कार्तिक मास

☸️ तिथि -------- चतुर्दशी 14:20 तक तत्पश्चात अमावस्या

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष 

☸️ नक्षत्र -------- स्वाती 20:10 तक तत्पश्चात विशाखा

☸️ योग ------ आयुष्मान 07:30 तक तत्पश्चात सौभाग्य 27:15 तक (अगले दिन रात्रि 03:15 तक) 

☸️करण ------- शकुन 14:20 तक

☸️करण ------- चतुष्पाद 24:19 तक

☸️ वार --------- शनिवार

☸️मास ------- कार्तिक मास 

☸️चन्द्र राशि ------ तुला

☸️सूर्य राशि ----- तुला

☸️ऋतु  ------------- शरद

☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:25

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:15

☸️दिनमान ----------- 10:48

☸️रात्रिमान ---------- 13:10

☸️चन्द्रास्त 🌚------ 16:45

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 30:15 (अगले दिन प्रातः 06:15) 

        🌷🌷लग्न तुला 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- तुला- 27:56°-- विशाखा

चन्द्र -- तुला -- 10:43°-- स्वाति

मंगल --- मीन --21:05°-- रेवती

बुध --तुला ---09:24°-- स्वाती

गुरु --धनु ---28:54°--उ0षाढा

शुक्र ---कन्या ---26:32°-- चित्रा

शनि --मकर ---02:53°--उ0षाढा

राहु --वृष --26:00°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 26:00°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫09:08 से 10:29 तक अशुभकारक 

यमकाल 13:12 से 14:33 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 06:25 से 07:47 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:28 से 12:12 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

29+7+1= 37 भागे 4 शेष 01 स्वर्गलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

29+29+5= 63 भागे 7 शेष 00

शमशान वासे,,, अशुभकारक, ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो  लौंग अथवा कालीमिर्च खाकर यात्रा कर सकते हैं शनिवार को पश्चिम दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

शनिवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए , क्योंकि,ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है,,,,

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, नाही कोई लाभ या हानि

🌿 आज चतुर्दशी तिथि है और चतुर्दशी तिथि में तिल के तेल अथवा तिल के तेल से बनी चीजों का सेवन वर्जित है, 🌿


🌼🪔विषेश जानकारी🪔🌼

        चतुर्दशी प्रातः काल स्नान यम को तर्पण श्राद्ध की अमावस्या प्रातः काल हनुमान जी के दर्शन प्रदोष काल में दीपावली पूजन (लक्ष्मी पूजन) 

  श्री महालक्ष्मी पूजन की विषेश मुहूर्त 

 प्रथम मुहूर्त :- 🌞  दिन में 12:57 से 02:28 तक स्थिर कुम्भ लग्न में,, 

द्वितीय मुहूर्त :- 🌖 प्रदोष काल में शायं 05:33 से 07:29 तक स्थिर वृष लग्न में,, 

तृतीय मुहूर्त :- 🌙 मध्य रात्रि में 12:01 से 02:15 तक महानिशा कालीन स्थिर सिंह लग्न में,,  पूजन करना चाहिए

   🙏🏻🌼🍀लक्ष्मी जी किस स्थान में रहतीं है और कहाँ- कहाँ नहीं रहतीं है कृपया ध्यान से पढ़े🙏🏻🌼🍀

     ☸ जिनके घरों में गुरु, देवता, माता पिता, बन्धव, व अतिथि का मान-सम्मान नहीं होता एवं पितृरों को तर्पण नहीं किया जाता उनके घर में लक्ष्मी जी पदार्पण नहीं करतीं,, 

   ⚛️ जिनके परिवार में किसी व्यक्ति ने दीक्षा नहीं ली है, कटु -भाषी है एवं जिनके परिवार में सदैव आपसी झगड़ा होता है उस घर में लक्ष्मी जी कभी पदार्पण नहीं करती,,,

    🔯 जिस परिवार में भगवान की पूजा, संकीर्तन नहीं होता, एवं पुत्र या पुत्री का विक्रय, ज्ञान का विक्रय होता है वहाँ लक्ष्मी पदार्पण नहीं करतीं,, 

   ⚜️ जिस घर में सुन्दर ग्रहिणी आपसी प्यार माता पिता, गुरु,अतिथि की सेवा व बहु को पुत्री के समान माना जाता है उस घर में लक्ष्मी जी सर्वदा वास (रहतीं) है,, 

    ✡️ आवँला के वृक्ष के निचे,गोबर से लेप किए हुए घर में, जिस घर में शंख हो, नारायण की पूजा हो, सुन्दर ग्रहिणी भक्ति युक्ता, पति की आज्ञानुवर्तीनी होती है उस घर में लक्ष्मी सर्वदा वास (रहतीं) है

   $ लक्ष्मी पूजन, गृह शांति, रोग से मुक्ति, व्यापार वृद्धि, गृह क्लेश से मुक्ति, हेतु विषेश पूजन के लिए संपर्क कर सकते हैं:- 

   📞   9616515189


🕉️☘️🙏🏻राशि फल 🙏🏻☘️🕉️

 मेष राशि>> दिन की शुरुआत आप योग ध्यान से कर सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा और सारे दिन आपमें ऊर्जा रहेगी। केवल एक दिन को नज़र में रखकर जीने की अपनी आदत पर क़ाबू करें और ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा मनोरंजन पर ख़र्च न करें। आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफ़ा करेगा। दिन की शुरुआत से अन्त तक आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ महसूस करेंगे। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। 


वृष राशि>> ख़याली पुलाव पकाना मदद नहीं करता। परिवार की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए आपको कुछ कर दिखाने की ज़रूरत है। बिन बुलाया कोई मेहमान आज घर में आ सकता है लेकिन इस मेहमान की किस्मत की वजह से आज आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। कुछ दिनों से आपका व्यक्तिगत जीवन ही आपके ध्यान का केंद्र रहा है। लेकिन आज आप सामाजिक कार्यों पर ज़्यादा ध्यान देंगे और ज़रूरतमंदों की मदद करने की कोशिश करेंगे।  सहकर्मियों और वरिष्ठों के पूरे सहयोग के चलते दफ़्तर में काम तेज़ रफ़्तार पकड़ लेगा। 


मिथुन राशि>> आपका तनाव काफ़ी हद तक ख़त्म हो सकता है। विवाहित दंपत्तियों को आज अपनी संतान की शिक्षा पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। कोई दोस्त अपनी निजी समस्याओं के समाधान के लिए आपसे मश्वरा मांग सकता है। अपनी बातों को सही साबित करने के लिए आज के दिन आप अपने संगी से झगड़ सकते हैं। हालांकि आपका साथी समझदारी दिखाते हुए आपको शांत कर देगा। आज आपका कोई छुपा विरोधी आपको ग़लत साबित करने की पुरज़ोर कोशिश करेगा।


कर्क राशि>> अपना मूड बदलने के लिए सामाजिक मेलजोल का सहारा लें। घर की छोटी-छोटी चीजों पर आज आपका बहुत धन खराब हो सकता है जिसकी वजह से आप मानसिक तनाव में आ सकते हैं। अपनी नई परियोजनाओं के लिए अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है। जब आप अपने प्रिय के साथ बाहर जाएँ तो अपने पहनावे और बरताव में नयापन रखें। आज अनुभवी लोगों से जुड़कर जानने की कोशिश करें कि उनका क्या कहना है। आपके घर का कोई करीबी शख्स आज आपके साथ वक्त बिताने की बात कहेगा लेकिन आपके पास उनके लिए वक्त नहीं होगा जिसकी वजह से उनको तो बुरा लगेगा ही आपको भी बुरा लगेगा। 


सिंह राशि>>आज अतीत के ग़लत फ़ैसले मानसिक अशान्ति और क्लेश की वजह बनेंगे। आप ख़ुद को अकेला पाएंगे और सही-ग़लत का निर्णय करने में असमर्थ महसूस करेंगे। दूसरों की सलाह लें। निश्चित तौर पर वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा- लेकिन साथ ही ख़र्चों में भी इज़ाफ़ा होगी। अपने बच्चों को अपने उदार बर्ताव का बेजा फ़ायदा न उठाने दें। आज आपको महसूस होगा कि आपका महबूब आपसे कितना प्यार करता है। आप ऐसी योजनाओं को अमली जामा पहनाने की स्थिति में होंगे, जो कई लोगों को प्रभावित करेगी। खाली समय का पुरा आनंद उठाने के लिए आपको लोगों से दूर होकर अपने पसंदीदा काम करने चाहिए। ऐसा करके आपमें सकारात्मक बदलाव भी आएंगे। 


कन्या राशि>>ख़ुद को उत्साही बनाए रखने के लिए अपनी कल्पनाओं में कोई ख़ूबसूरत और शानदार तस्वीर बनाएँ। धन से जुड़ा कोई मसला आज हल हो सकता है और आपको धन लाभ हो सकता है। कोई ऐसा जिसके साथ आप रहते हैं, आपके लापरवाह और अनिश्चित बर्ताव की वजह से चिढ़ सकता है। प्यार-मोहब्बत के मामले में जल्दबाज़ी में क़दम उठाने से बचें। आज ऑफिस में आपको अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे। आपका कोई खास ही आज आपके साथ विश्वासघात कर सकता है। जिसकी वजह से आप दिनभर परेशान रह सकते हैं। बिना किसी को अवगत कराए ही आज आपके घर में किसी दूर के रिश्तेदार की एंट्री हो सकती है जिसके कारण आपका समय खराब हो सकता है। 


तुला राशि>> मुस्कुराएँ, क्योंकि यह सभी समस्याओं का सबसे उम्दा इलाज है। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फँसने से सावधान रहें। जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ उपहारों का लेन-देन करने के लिए अच्छा दिन है। आपका प्रिय आपको ख़ुश रखने के लिए कुछ ख़ास करेगा। आज आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमता को काफ़ी सराहना मिलेगी और इसके चलते अचानक लाभ मिलने की संभावना भी है। घर से बाहर निकलकर आज आप खुली हवाओं में टहलना पसंद करेंगे। आज आपका मन शांत होगा जिसका फायदा आपको पूरे दिन मिलेगा। 


वृश्चिक राशि>> आपका तल्ख़ बर्ताव जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में तनाव डाल सकता है। कोई भी ऐसा काम करने से पहले इसके परिणामों के बारे में सोच लें। अगर मुमकिन हो तो अपना मूड बदलने के लिए कहीं और जाएँ। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। आपका लापरवाह रवैया आपके माता-पिता को दुःखी कर सकता है। कोई भी नयी परियोजना शुरू करने से पहले उनकी राय भी जान लें। अपने प्रिय की बेजा मांग के आगे न झुकें। आज कार्यक्षेत्र में आपके किसी पुराने काम की तारीफ हो सकती है। आपके काम को देखते हुए आज आपकी तरक्की भी संभव है। कारोबारी आज अनुभवी लोगों से करोबार को आगे बढ़ाने की सलाह ले सकते हैं। 


धनु राशि>> बहुत-कुछ आपके कंधों पर टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है। धन आपके लिए जरुरी है लेकिन धन को लेकर इतने संजीदा न हो जाएं कि अपने रिश्तों को ही खराब कर दें। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। घर में परेशानियाँ पैदा हो सकती हैं- लेकिन अपने साथी को छोटी-छोटी बातों के लिए ताने देने से बचें। इससे पहले कि वरिष्ठ को पता लगे, लंबित काम जल्दी ही निबटा लें। अगर आप जल्दबाज़ी में निष्कर्ष निकालेंगे और ग़ैर-ज़रूरी काम करेंगे, तो आज का दिन काफ़ी निराशाजनक हो सकता है। 


मकर राशि>>जीवन-साथी ख़ुशी की वजह साबित होगा। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी। सामाजिक गतिविधियाँ मज़ेदार रहेंगी, लेकिन अपने रहस्य किसी के सामने उजागर न करें।  आज कार्यक्षेत्र में आपके किसी पुराने काम की तारीफ हो सकती है। आपके काम को देखते हुए आज आपकी तरक्की भी संभव है। कारोबारी आज अनुभवी लोगों से करोबार को आगे बढ़ाने की सलाह ले सकते हैं। जीवन की आपाधापी के बीच आज आप अपने बच्चों के लिए वक्त निकालेंगे। 



कुम्भ राशि>> पेचीदा हालात में फँसने पर घबराएँ नहीं। जैसे खाने में थोड़ा-सा तीखापन उसे और भी लज़ीज़ बना देता है, उसी तरह ऐसी परिस्थितियाँ आपको ख़ुशियों की सही क़ीमत बताती हैं। अपना मूड बदलने के लिए किसी सामाजिक आयोजन में शिरकत करें। प्रोपर्टी से जुड़े लेन-देन पूरे होंगे और लाभ पहुँचाएंगे। प्यार, मेलजोल और आपसी जुड़ाव में इज़ाफा होगा। 


मीन राशि>> कुछ ऐसी घटनाएँ आपकी परेशानी का कारण बन सकती हैं, जिन्हें टालना मुमकिन न हो। लेकिन आप ख़ुद को शांत बनाए रखें और हालात से निपटने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया न करें। जिन लोगों की अब तक तनख्वाह नहीं आयी है आज वो पैसों के लिए बहुत परेशान रह सकते हैं और अपने किसी दोस्त से उधार मांग सकते हैं। एक पारिवारिक आयोजन में आप सभी के ध्यान का केन्द्र होंगे। कई लोगों के लिए आज की रोमांटिक शाम ख़ूबसूरत तोहफ़ों और फूलों से भरपूर रहेगी। सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। आज ऐसी कई सारी चीज़ें होंगी - जिनकी तरफ़ तुरन्त ग़ौर करने की आवश्यकता है।

✴️☘️विशेष आग्रह☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को  शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!! 


  ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमष 

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  9451784289

No comments