Breaking News

> > >

राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित वी वी एम (विद्यार्थी विज्ञान मंथन)प्रतियोगिता में लहराया सनबीम का परचम


बलिया : विकट परिस्थिति में भी कठिन परिश्रम और सच्ची लगन से लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है । इस उक्ति को चरितार्थ कर दिखाया है बलिया स्थित सनबीम स्कूल अगरसंडा के अध्यापक गण एवं विद्यार्थियों ने। जहां सन 2020 प्रारंभ से ही वैश्विक महामारी के कारण चुनौतियों से भरा वर्ष रहा किंतु विद्यालय परिवार द्वारा विद्यालय में आवागमन बंद होने के बाद भी ऑनलाइन माध्यम से शिक्षण कार्य चलाया जाता रहा। ना केवल शिक्षण कार्य बल्कि विभिन्न शैक्षिक प्रतियोगिता की कक्षाएं भी निरंतर संचालित की जाती रही।


 

इसी क्रम में विद्यार्थी विज्ञान मंथन अर्थात वीवीएम प्रतियोगिता हेतु ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ज़ूम द्वारा विद्यालय के अध्यापकों ने 20 अगस्त से ही निरंतर बीवीएम की कक्षाएं संचालित की जिसमें संबंधित पाठ्यक्रम की शिक्षाएं दी गई। इस अथक प्रयास के परिणाम से ही आज विद्यालय के जूनियर वर्ग के दो विद्यार्थी क्रमशः विद्यासागर एवं सीनियर वर्ग के 4 विद्यार्थी क्रमशः कक्षा 9 का प्रतीक राज सिंह , कक्षा 10 की श्रेया चतुर्वेदी, कक्षा 11 से जानवी उपाध्याय तथा श्रुति यादव ने जिला स्तर पर सफलता प्राप्त कर विद्यालय को गौरवान्वित किया है।


इस परिणाम की खबर पाते ही पूरे विद्यालय परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई।



    ज्ञात हो कि वीवीएम अर्थात विद्यार्थी विज्ञान मंथन भारत सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली ऐसी प्रतियोगिता है जिसमें कक्षा 6 से 9 तक के विद्यार्थियों के ज्ञान एवं कौशल की जांच की जाती है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य विद्यार्थियों के कौशल एवं उनकी वैज्ञानिक क्रियात्मक ताको विकसित करना एवं उन्हें सफलता के शीर्ष पर पहुंचाना है। यह प्रतियोगिता विद्यालय से प्रारंभ होकर विभिन्न चरणों में आयोजित की जाती है इसका अंतिम चरण राष्ट्रीय स्तर पर समाप्त होता है राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक राज्य से विभिन्न कक्षा के 2 विद्यार्थी अर्थात प्रत्येक राज्य से कुल 12 विद्यार्थी चयनित होकर जाएंगे।


विद्यार्थियों की इस सफलता पर विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष श्री संजय कुमार पांडे तथा सचिव श्री अरुण कुमार सिंह ने विद्यालय परिवार को बधाई ज्ञापित की। विद्यालय के निदेशक डॉक्टर कुंवर अरुण कुमार सिंह ने बताया कि विद्यालय प्रबंधन सदैव से विद्यार्थियों को उनके लक्ष्य प्राप्ति में सहायता प्रदान करता रहा है और आगे भी करता रहेगा।



 विद्यालय का उद्देश्य ना केवल शिक्षण तक ही सीमित है अपितु  विद्यार्थियों के कौशल को विकसित करने हेतु विद्यालय सदैव अग्रसर रहता है, इसका परिणाम है कि विद्यालय के विद्यार्थी अपनी विद्वता का परिचय देते हुए विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त कर रहे हैं।


 

इस सफलता पर विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती सीमा ने बताया कि इन सफल विद्यार्थियों को प्रतियोगिता के तीसरे चरण  जोकि राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली है के लिए अभी से प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि द्वितीय चरण की तरह आगे के समस्त चरणों में सफलता प्राप्त कर वे शीर्ष पर अपना नाम दर्ज करवाएं। विद्यार्थियों की इस सफलता हेतु प्रधानाचार्य ने बधाई दी तथा अगले चरण के लिए शुभकामनाएं ज्ञापित की।



रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments