Breaking News

> > >

बलिया के 79 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगा मुख्यमंत्री आरोग्य मेला


बैरिया (बलिया) केंद्र व प्रदेश सरकार जनता की सुविधाओं के लिए वह हर कार्य कर रही है जिससे देश प्रदेश की जनता खुशहाल हो इसी कड़ी में मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का आयोजन है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं ।


उक्त उद्गार सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त के अनुज पूर्व ब्लाक प्रमुख कन्हैया सिंह के है जो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरली छपरा परिसर में रविवार को आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेला के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे उन्होंने कहा कि जिनके पास गोल्डन कार्ड नहीं है और वह गंभीर बीमारी से पीड़ित है तो इसके लिए सांसद व विधायक  के पास पर्याप्त फंड है  उससे उन लोगों का  इलाज निशुल्क होगा विशिष्ट अतिथि मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि नागरिक स्वस्थ रहेंगे तो देश स्वस्थ रहेगा इसके लिए प्रत्येक लोगों को ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य लाभ लेना चाहिए स्वास्थ्य लाभ का मतलब यह नहीं कि ज्यादा से ज्यादा दवाइयों का सेवन किया जाए बल्कि चिकित्सकों से परामर्श लेकर उसका पालन किया जा उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा जितनी योजनाएं स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही है उसका लाभ प्रत्येक लोगों तक पहुंचे तो निश्चित रूप से स्वास्थ्य देश व प्रदेश होगा इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों को घर घर जाकर लोगों को जागरूकता लाने की आवश्यकता है इस मेले के आयोजन से लोग लाभान्वित हो रहे हैं सरकारी अस्पतालों में अच्छी दवाई आ रही है इसका लाभ हर हाल में उठाएं गोल्डन कार्ड उन्हीं लोगों को बनेगा जिसका नाम आर्थिक जनगणना की सूची में होगा इसका नाम सूची में नहीं होगा उसको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है जिसके पास गोल्डन कार्ड होगा हर वर्ष उसको ₹500000 का इलाज की सुविधा प्राप्त होगी चाहे वह खर्चा करें या ना करें योजना का लाभ उसे हर वर्ष मिलता रहेगा जितने सूची में नाम है सभी लोगों का कार्ड नहीं बन रहा है यह बहुत ही आश्चर्य की बात है स्वास्थ्य कर्मी उन लोगों के घर जाकर संपर्क करें और गोल्डन कार्ड हर हाल में बनवाएं स्वास्थ्य मेले में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर हरिनंदन सिंह डॉक्टर नवीन कुमार सिंह डॉ देव नीति सिंह डॉक्टर एसएन पांडे डॉ बिना डॉ सुमन मिश्रा डॉ आनंद शर्मा डॉक्टर हरिनंदन प्रसाद के अलावा राम प्रकाश सिंह श्याम सुंदर उपाध्याय  झल्लन सिंह सहित सैकड़ों उपस्थित रहे।



मनियर (बलिया) शासन के मंशा के अनुसार रविवार को क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रो पर मुख्यमंत्री स्वास्थ आरोग्य मेला का आयोजन किया गया । जिसमे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मनियर पर डां अब्बू तलहा, नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागांव पर डां अजय सिंह व नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र काजीपुर पर डां शहाबुद्दीन की देखरेख में मुख्यमंत्री स्वास्थ आरोग्य मेला का आयोजन किया गया। स्वास्थ मेला में मनियर पर लगभग 25 मरीज, बड़ागांव पर 20 मरीज व काजीपुर में 17 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर मरीजो को  उचित सलाह के बाद दवा दी गई। स्वास्थ मेला में डाक्टरों की टीम में डां उदयराज होमियोपैथिक, फर्मासिस्ट दयाशंकर, राजेश रावत, विजय प्रताप सिंह, जयंत कुमार, जयमंगल यादव, मु० अली आदि रहे।



मुख्यमन्त्री जनआरोग्य मेले में उमड़ी भीड़, कराई सेहत की जांच


रतसर (बलिया) सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रतसर पर मुख्यमन्त्री जन आरोग्य मेले का उद्घाटन रविवार को भाजपा के जिला उपाध्यक्ष उपेन्द्र पाण्डेय एवं रतसर खुर्द के निवर्तमान प्रधान मनोज ने फीता काटकर किया। बताते चलेकि मुख्यमन्त्री जनआरोग्य मेले का आयोजन पहले भी किया जाता रहा है लेकिन कोरोना के कारण प्रदेश सरकार ने उक्त मेला को स्थगित कर दिया था। शासन से मेला लगाने के आदेश आने के बाद पहली बार जनआरोग्य मेले का आयोजन किया गया। सीएचसी प्रभारी डा० राकिफ अख्तर ने बताया कि प्रचार-प्रसार के कारण आज स्वास्थ्य आरोग्य मेले में भारी संख्या में मरीजों की भीड़ जुटी रही। दर्जनों लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया गया। जनआरोग्य मेले में होम्योपैथिक स्टाल, कोविड जांच, टीबी, कुष्ठ, परिवार नियोजन, गर्भवती माताओं की जांच करने की व्यवस्था की गई थी। इस दौरान क्षेत्र के सैकड़ों लोग मेले में उपस्थित होकर स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी ली एवं मरीजों को चेकअप करने के उपरान्त दवाई दी गई। साथ ही सीएचसी पर 15 जनवरी को आयोजित नसबन्दी कैम्प के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। इस दौरान डा० फूलेन्द्र सिंह, डा०कादिर,डा० चन्द्रिका धर, आशा देवी, पूनम वर्मा, फार्मासिस्ट अरुण शर्मा, सुमित सिन्हा, अमित कुमार सिंह, पंचमी राम ,लल्लन मौजूद रहे।



जन आरोग्य में में 40 रोगी जुटे


हल्दी।सीएचसी बसुधरपाह पर मुख्यमन्त्री जन आरोग्य मेला का रविवार के दिन सफल आयोजन किया गया। मेले में करीब 40 मरीजो का इलाज किया गया। मेले में होम्योपैथिक स्टाल, कोविड जांच, टीबी, कुष्ठ रोग की जांच के साथ साथ अन्य रोगों की जांच के लिए चिकित्सकों की अलग टीम की व्यवस्था थी। मेले में आये सभी मरीजों की जांच के बाद निःशुल्क दवा दी गई। इस मौके पर हेमियोपैथिक डॉ० उपेंद्र सिंह प्रभारी चिकित्साधिकारी रेपुरा,डॉ०टीएन ठाकुर,,गणेश प्रसाद फार्मासिस्ट,शांति विजय फार्मासिस्ट, सुरेंद्र राय,शैलेन्द्र तिवारी (एलटी),अशोक गुप्ता,संजीव कुमार वार्डबॉय, एनएम नीरज सिंह,श्रीमती मीरा सिंह,लालबाबू वार्डबॉय सहित एवीएम के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।






रिपोर्ट : वी चौबे, राममिलन तिवारी, धनेश पाण्डेय, सुशील द्विवेदी

No comments