Breaking News

> > >

इंस्पायर मानक योजना में अनुपम के बाद अब सनबीम बलिया के ही अक्ष ने सुरक्षित की अपनी प्रबल दावेदारी*


बलिया : प्रतिभावान विद्यार्थियों का धनी सनबीम स्कूल बलिया ० एवं क्रियात्मक क्षेत्र में सदैव अपना परचम शीर्ष पर लहराता आया है। विद्यालाय के विद्यार्थियों ने अनेकों प्रतियोगिताओं में अपने उत्कृष्ठ प्रदर्शन द्वारा विद्यालय को गौरवान्वित किया है।

   *भारत के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय* की ओर से शुरू की गई एक योजना जो नवाचार पर आधरित है - 'इंस्पायर मानक योजना ' में विद्यालय के कक्षा सातवीं के अनुपम मिश्रा ने कृषि एवं किसानों की समस्या समाधान हेतु स्पाई कैमरे से युक्त ऑटोमैटिक वाटर इरिगेशन मशीन का मॉडल बनाया था जिसके लिए उसे प्रतियोगिता के अगले चरण में जिला स्तर पर प्रदर्शनी हेतु चयनित किया गया था।

इसी प्रतियोगिता में  विद्यालय के ही कक्षा नवम के होनहार छात्र  अक्ष मिश्रा ने भी अपने नवीन विचारधारा के बल पर होममेड सिक्योरिटी अलार्म सिस्टम का मॉडल बनाकर जिला स्तर हेतु सफलता प्राप्त की।अक्ष ने अपना मॉडल ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की प्रमुख समस्या चोरी को ध्यान में रखते हुए बनाया है।

 इस उपकरण की खाशियत यह है कि यह समाज के निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए लाभदायक और सुलभ है। जो अपनी निम्न आय के कारण उच्च स्तर के महंगे सिक्योरिटी अलार्म सिस्टम नहीं लगवा सकते तथा निरंतर चोरी जैसी गंभीर समस्या से जूझते रहते है। यह  उपकरण  चोरों के घर में घुसते ही बजने लगेगा जिससे घरवालों को आनेवाली विपत्ति की सूचना समय से प्राप्त हो जाएगी और वो उसका हल समय रहते निकाल पाएंगे। यदि किसी कारणवश यह उपकरण टूटता भी है तो इसे बहुत ही सुलभ साधनों द्वारा पुनः जोड़ा जा सकता है।

   विद्यालय के प्रबंध समिति के अध्यक्ष संजय कुमार पांडेय तथा सचिव अरुण कुमार सिंह ने इस दुगुनी सफलता हेतु अत्यंत प्रसन्नता व्यक्त की।विद्यालय के निदेशक डॉ कुंवर अरुण कुमार सिंह ने अक्ष को बधाई दी तथा इस उपकरण की विशेषता बताते हुए कहा कि अक्ष का यह मॉडल उपकरण अत्यंत उपयोगी, सुविधाजनक तथा न्यूनतम दर पर सभी को आसानी से उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने अक्ष को प्रशिक्षित करने वाले उसके मेंटर विनय कुमार तिवारी तथा श्री संतोष कुमार चतुर्वेदी का आभार व्यक्त किया एवं भविष्य में आने वाले प्रत्येक चरणों में  मार्गदर्शन के लिए हरसंभव सहायता सुलभ कराना सुनिश्चित किया। प्रधानाचार्या श्रीमती सीमा ने अक्ष बधाई दी तथा उसके उज्जवल भविष्य की कामना की।



रिपोर्ट धीरज सिंह


No comments