Breaking News

25 फरवरी के पञ्चाङ्ग व राशिफल

 



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 25/02/2021 👁️

🚩 गुरुवार , त्रयोदशी , शुक्ल पक्ष,माघ मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️


      🌷गीता का श्लोक🌷

श्लोक👉 तानि सर्वाणि संयम्य युक्त आसीत मत्परः। 

वशे हि यस्येन्द्रियाणि तस्य प्रज्ञा प्रतिष्ठिता॥ 

(गी०/02/61) 

अर्थ 👉 कर्मयोगी साधक उन सम्पूर्ण इन्द्रियों को वश में करके मेरे परायण होकर बैठे; क्योंकि जिसकी इन्द्रियाँ वश में है, उसकी बुद्धि स्थिर है ! 

☸️ तिथि ------ त्रयोदशी  17:20 तक तत्पश्चात चतुर्दशी

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र ------  पुष्य 13:17 तक तत्पश्चात आश्लेषा   

☸️ योग ------ शोभन 25:07 ( रात्रि 1 बजकर 07 मिनट) तक 

☸️करण -------  तैतिल 17:20 तक

☸️करण ------- गर 28:41 (प्रातः 04 बजकर 41 मिनट )तक

☸️ वार --------- गुरुवार

☸️मास ------- माघ मास 

☸️चन्द्र राशि ------  कर्क

☸️सूर्य राशि ----- कुम्भ

☸️ऋतु  --------- शिशिर 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:34

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:04

☸️दिनमान ------ 11:29

☸️रात्रिमान ---------- 12:31

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 29:59

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 16:04

        🌷🌷लग्न मकर 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कुम्भ -12:27°-- शतभिषा

चन्द्र -- कर्क -- 12:18°-- पुष्य

मंगल --- वृष --01:44°-- कृत्तिका

बुध --मकर ---17:42°-- श्रवण  

गुरु --मकर --- 21:33°-- श्रवण

शुक्र ---कुम्भ --- 05:10°-- धनिष्ठा

शनि --मकर ---13:53°-- श्रवण

राहु --वृष --22:21°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 22:21°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫दिन में 13:45 से 15:12  तक अशुभकारक 

यमकाल 06:34 से 08:00 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 09:27 से 10:53 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:56 से 12:42 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

13+5+1= 19 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

13+13+5= 31 भागे 7 शेष 03 वृषभारूढः ,,शुभकारक, ✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

गुरुवार को दक्षिण दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो घी अथवा केसर खाकर यात्रा कर सकते हैं गुरुवार को पूर्व दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन  उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

गुरुवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से लक्ष्मी की हानि होती है,,

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

           आज त्रयोदशी तिथि है ,,और त्रयोदशी तिथि में वार्ताकी (बड़ा बैंगन🍆) का सेवन वर्जित है क्योंकि ऐसा करने से पुत्र की वृद्धि समाप्त हो जाती है,, 🌲 


🕉️🍀🙏 राशि फल  🙏🍀🕉️

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

आपकी सबसे बड़ी पूंजी आपकी हँसने-हँसाने की शैली है, अपनी बीमारी को ठीक करने के लिए इसका उपयोग करके देखें। व्यापारियों को आज व्यापार में घाटा हो सकता है और अपने व्यापार को बेहतर बनाने के लिए आपको पैसा खर्च करना पड़ सकता है। अपने परिवार की भलाई के लिए मेहनत करें। आपके कामों के पीछे प्यार और दूरदृष्टि की भावना होनी चाहिए, न कि लालच का ज़हर।  हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। 


वृष राशि >> ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

सबकी मदद करने की आपकी इच्छा आपको आज बुरी तरह थकाएगी। अगर आप यात्रा पर जाने वाले हैं तो अपने कीमती सामान का ध्यान रखें उसके चोरी होने की संभावना है। खासकर अपने पर्स को आज बहुत संभालकर रखें। बच्चे आपके दिन को बहुत मुश्किल बना सकते हैं। प्यार-दुलार के हथियार का इस्तेमाल कर उन्हें समझाएँ और अनचाहे तनाव से बचें। याद रखें कि प्यार ही प्यार को पैदा करता है। मतभेद के चलते व्यक्तिगत संबंधों में दरार पड़ सकती है। पैसा, प्यार, परिवार से दूर होकर आज आप आनंद की तलाश में किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने जा सकते हैं। 


मिथुन राशि >> का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा

आपके परिवार को आपसे बहुत ज़्यादा उम्मीदें हैं, जिसके चलते आप खीज महसूस कर सकते हैं। आपके पिता की कोई सलाह आज कार्यक्षेत्र में आपको धन लाभ करा सकती है. कोई दोस्त अपनी निजी समस्याओं के समाधान के लिए आपसे मश्वरा मांग सकता है। कोई पौधा लगाएँ। खाली वक्त में आप कोई फिल्म देख सकते हैं यह फिल्म आपको पसंद नहीं आएगी और आपको लगेगा कि आपने अपना कीमती वक्त जाया कर दिया। 


कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

आप अपने सकारात्मक रवैये और आत्मविश्वास की वजह से आस-पास के लोगों को प्रभावित करेंगे। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फँसने से सावधान रहें। घर वालों के साथ मिलकर कुछ अलग और रोमांचक किया जाना चाहिए। 


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

कुछ तनाव और मतभेद आपको चिड़चिड़ा और बेचैन बना सकते हैं। उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअन्दाज़ करें। परिवार की स्थिति आज वैसी नहीं रहेगी जैसा आप सोचते हैं। आज घर में किसी बात को लेकर कलह होने की संभावना है ऐसी स्थिति में खुद पर काबू रखें। आपका महबूब आज आपको बड़ी ख़ूबसूरती से कुछ ख़ास करके चौंका सकता है। कारोबारी आज करोबार से ज्यादा अपने परिवार के लोगों के बीच समय बिताना पसंद करेंगे। 


कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

सेहत बढ़िया रहेगी। आपको अपने रोज़मर्रा के कामों से छुट्टी लेकर आज दोस्तों के साथ घूमने का कार्यक्रम बनाना चाहिए। जो भी बोलें, सोच-समझकर बोलें। क्योंकि कड़वे शब्द शांति को नष्ट करके आपके और आपके प्रिय के बीच दरार पैदा कर सकते हैं। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े। लोगों की दख़लअन्दाज़ी वैवाहिक जीवन में परेशानी खड़ी कर सकती है। 


तुला राशि >> रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते

आप अपने सकारात्मक रवैये और आत्मविश्वास की वजह से आस-पास के लोगों को प्रभावित करेंगे। वैसे तो अपना पैसा दूसरे को देना किसी को पसंद नहीं आता लेकिन आज आप किसी जरुरतमंद को पैसा देकर सुकून का अनुभव करेंगे। घरेलू ज़िंदगी सुकूनभरी और ख़ुशनुमा रहेगी। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाख़ुश हैं, तो आज के दिन आप हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं। किसी दोस्त की सहायता करके आज आप अच्छा महसूस कर सकते हैं।



वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

 बेकार के ख़यालों में अपनी ऊर्जा बर्बाद न करें, बल्कि इसे सही दिशा में लगाएँ। धन की आवाजाही आज दिन भर होती रहेगी और दिन ढलने के बाद आप बचत करने में भी सक्षम हो पाएंगे। कुछ लोगों के लिए- परिवार में किसी नए का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा। 


धनु राशि >> ये, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे, भो

बहुत ज़्यादा चिंता और तनाव की आदत आपकी सेहत बर्बाद कर सकती है। मानसिक स्पष्टता बनाए रखने के लिए शंका और झुंझलाहट से निजात पाएँ। आप जीवन में पैसे की अहमियत को नहीं समझते लेकिन आज आपको पैसे की अहमियत समझ में आ सकती है क्योंकि आज आपको पैसे की बहुत आवश्यकता होगी लेकिन आपके पास पर्याप्त धन नहीं होगा। विवाद, मतभेद और दूसरों की आपमें कमियाँ निकालने की आदत को नज़रअन्दाज़ करें। 


मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। आज के दिन आपको अपने उन दोस्तों से बचकर रहने की जरुरत है जो आपसे उधार मांगते हैं और फिर उसे लौटाते नहीं हैं। घरेलू ज़िंदगी सुकूनभरी और ख़ुशनुमा रहेगी। सारी दुनिया की मदहोशी उन ख़ुशनसीबों के बीच सिमट जाती है, जो प्यार में हों। जी हाँ, आप वही ख़ुशनसीब हैं। आपका व्यक्तित्व और लोगों से थोड़ा अलग है आप अकेले वक्त बिताना पसंद करते हैं। आज आपको अपने लिए वक्त तो मिलेगा लेकिन ऑफिस की कोई समस्या आपको सताती रहेगी। वैवाहिक जीवन में कई उतार-चढ़ाव के बाद एक-दूसरे के प्यार को सराहने का यह सही दिन है। 


कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

आप अपने सकारात्मक रवैये और आत्मविश्वास की वजह से आस-पास के लोगों को प्रभावित करेंगे। आज आपको अपना धन खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि घर का कोई बड़ा आज आपको धन दे सकता है। अगर आप परिवार के सदस्यों के साथ समय नहीं बिताएंगे, तो आप घर पर समस्याओं की उम्मीद कर सकते हैं। यह दिन प्रसन्नता और ज़िन्दादिली के साथ किसी ख़ास संदेश को भी देगा । 



मीन राशि >> दी, दू, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। फ़ौरी तौर पर मज़े लेने की अपनी प्रवृत्ति पर क़ाबू रखें और मनोरंजन पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। दोस्तों के साथ शाम बिताना या ख़रीदारी करना मज़ेदार और रोमांचक रहेगा। अपने दिल की बात ज़ाहिर करके आप ख़ुद को काफ़ी हल्का और रोमांचित महसूस करेंगे। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है।


  ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विषेश लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591



डेस्क

No comments