Breaking News

प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम : शिक्षक अगर अपने कर्तव्य से विमुख हो जाएंगे तो समाज का पतन हो जाएगा : विधायक सुरेंद्र सिंह

 


रिपोर्ट : वी चौबे


बैरिया(बलिया) समाज का पूरा दारोमदार शिक्षकों के कंधों पर है। शिक्षक अगर अपने कर्तव्य से विमुख हो जाएंगे तो समाज का पतन हो जाएगा। इसलिए शिक्षकों को पूरी निष्ठा के साथ अपने जिम्मेदारियों को पूरा करना चाहिए।

 यह उद्गार विधायक  सुरेंद्र सिंह के हैं जो बुधवार को बैरिया के ब्लॉक संसाधन केंद्र में आयोजित प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा की समाजसेवी शिक्षक व समाज सुधारक को आज के परिवेश में अपने दायित्वो का बोध होना आवश्यक है। इस समय अपना देश सांस्कृतिक संक्रमण के दौर से गुजर रहा है। अपनी पहचान बचाने के लिए इन तीनों लोगों को और आगे आकर काम करने की जरूरत है। इस अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 10 शिक्षकों को सम्मानित करने की घोषणा भी विधायक ने की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि बैरिया के उप जिलाधिकारी प्रशांत कुमार नायक ने कहा कि शिक्षक का दर्जा भगवान से भी ऊपर बताया गया है। इसलिए शिक्षकों को पूरी निष्ठा व लगन के साथ अपने दायित्वों को निभाना चाहिए। खंड शिक्षा अधिकारी अवधेश कुमार राय ने प्रेरणा ज्ञानोत्सव पर विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताया की कोरोना काल में आए शैक्षणिक गैप को दूर करने के लिए इस कार्यक्रम को शुरू किया गया है। उम्मीद है की गुरुजनों छात्रों व अभिभावकों के सहयोग से यह गैप दूर कर लिया जाए। उन्होंने बेसिक शिक्षा के  कार्यक्रमों नियमों पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डालते हुए सबका सहयोग मांगा। 



कार्यक्रम में सीडीपीओ राकेश सिंह, भारत गुप्त, रत्नेश सिंह, हरि कंचन सिंह, अवनीश सिंह, अजीत सिंह,हरेंद्र वर्मा व सुखदेव पांडे आदि ने कार्यक्रम को संबोधित किया। अध्यक्षता ईश्वर दयाल पांडे और संचालन सुनील सिंह अध्यक्ष बैरिया उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ ने किया। इससे पूर्व खंड शिक्षा अधिकारी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लिए उपस्थित लोगों को शपथ दिलाई।कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। जबकि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बैरिया के छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।




No comments