Breaking News

12 अप्रैल का पंचांग व राशिफल



 *आज का पञ्चाङ्ग*

===============

*सोमवार, १२ अप्रैल २०२१*

====================

सूर्योदय:  ०६:०२

सूर्यास्त:  ०६:४४

चन्द्रोदय:  ०६:०९

चन्द्रास्त: १८:५९

अयन  उत्तराणायने (दक्षिणगोलीय)

ऋतु: 🌳 बसन्त 

कलियुगाब्दः ५१२२ 

शक सम्वत:  १९४२ (शर्वरी)

विक्रम सम्वत:  २०७७ (प्रमादी)

मास  चैत्र

पक्ष  कृष्ण

तिथि  अमावस्या (०८:०० तक)

नक्षत्र  रेवती (११:३० तक)

योग  वैधृति (१४:२८ तक)

प्रथम करण  नाग (०८:०० तक)

द्वितीय करण  किंस्तुघ्न (२१:०६ तक)


*॥गोचर ग्रहा:॥* 

=============

सूर्य    मीन 

चंद्र     मेष (११:२७ से) 

मंगल  वृषभ (उदित, पूर्व, मार्गी)

बुध    कुम्भ (अस्त, पूर्व, मार्गी)

गुरु    कुम्भ (उदय, पूर्व, मार्गी)

शुक्र   मेष (अस्त, पूर्व, मार्गी)

शनि   मकर (उदय, पूर्व, मार्गी)

राहु    वृष

केतु    वृश्चिक


*शुभाशुभ मुहूर्त विचार*

=================

अभिजित मुहूर्त  ११:५२ से १२:४३

अमृत काल  ०८:५१ से १०:३७

विजय मुहूर्त  १४:२६ से १५:१७

गोधूलि मुहूर्त  १८:२९ से १८:५३

निशिता मुहूर्त  २३:५५ से २४:४०

राहुकाल  ०७:२९ से ०९:०६

राहुवास  उत्तर-पश्चिम

यमगण्ड  १०:४२ से १२:१८

होमाहुति  सूर्य

दिशाशूल  पूर्व

अग्निवास  आकाश (०८:०० से पृथ्वी)

चन्द्रवास  उत्तर (पूर्व ११:३० से) 


*चौघड़िया विचार*

==============

॥दिन का चौघड़िया॥ 

१ - अमृत     २ - काल

३ - शुभ       ४ - रोग

५ - उद्वेग      ६ - चर

७ - लाभ      ८ - अमृत

॥रात्रि का चौघड़िया॥ 

१ - चर         २ - रोग

३ - काल       ४ - लाभ

५ - उद्वेग       ६ - शुभ

७ - अमृत      ८ - चर

नोट-- दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है। 


*शुभ यात्रा दिशा*

===============

उत्तर-पूर्व (दर्पण देखकर अथवा खीर का सेवन कर यात्रा करें)


*तिथि विशेष*

===========

देवकार्ये सोमवती अमावस्या, पंचक समाप्त ११:२७ पर, व्यवसाय आरम्भ मुहूर्त १०:५३ से १५:४८ तक आदि।


*आज जन्मे शिशुओं का नामकरण*

=============================

आज ११:३० तक जन्मे शिशुओ का नाम  रेवती नक्षत्र के चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (ची) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम अश्विनी नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमश (चू, चे, चो, ला) नामाक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।


*उदय-लग्न मुहूर्त*

=============

मीन २८:३८ से ०६:०२

मेष - ०६:०२ से ०७:३६

वृषभ - ०७:३६ से ०९:३०

मिथुन - ०९:३० से ११:४५

कर्क - ११:४५ से १४:०७

सिंह - १४:०७ से १६:२६

कन्या - १६:२६ से १८:४४

तुला - १८:४४ से २१:०४

वृश्चिक - २१:०४ से २३:२४

धनु - २३:२४ से २५:२७

मकर - २५:२७ से २७:०९

कुम्भ - २७:०९ से २८:३४


*पञ्चक रहित मुहूर्त*

================

रोग पञ्चक - ०५:५३ से ०६:०२

चोर पञ्चक - ०६:०२ से ०७:३६

शुभ मुहूर्त - ०७:३६ से ०८:००

शुभ मुहूर्त - ०८:०० से ०९:३०

चोर पञ्चक - ०९:३० से ११:३०

शुभ मुहूर्त - ११:३० से ११:४५

रोग पञ्चक - ११:४५ से १४:०७

शुभ मुहूर्त - १४:०७ से १६:२६

मृत्यु पञ्चक - १६:२६ से १८:४४

अग्नि पञ्चक - १८:४४ से २१:०४

शुभ मुहूर्त - २१:०४ से २३:२४

रज पञ्चक - २३:२४ से २५:२७

शुभ मुहूर्त - २५:२७ से २७:०९

चोर पञ्चक - २७:०९ से २८:३४

शुभ मुहूर्त - २८:३४ से २९:५२


*आज का राशिफल*

=================

मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

आज दिन के आरंभिक भाग को छोड़ आप तन-मन से खुश और प्रफुल्लित रहेंगे। कुटुंबीजनों और मित्रों के साथ उत्तम भोजन प्रवास या मिलन- मुलाकात का अवसर आएगा। जीवनसाथी के साथ गाढ़ी आत्मीयता रहने से भविष्य की चिंता नही करेंगे। कार्य क्षेत्र पर दिन के आरंभ से मध्याह्न तक मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी इसके बदले संध्या के आसपास आशानुकूल आर्थिक लाभ होगा। किसी शुभ कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिये बाहर जाना पड़ सकता है। मित्र परिचितों से आनंददायक समाचार प्राप्त होगा।


वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

आज के दिन आप कुछ नया करने का प्रयास करेंगे लेकिन कार्य के आरंभ में ही नकारात्मक विचार हताशा पैदा करेंगे। धन लाभ बहुत कम होगा। प्रातः से मध्याह्न तक शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थता अनुभव करेंगे। माता- पिता के साथ मतभेद होगा अथवा उनका स्वास्थ्य खराब होगा। जमीन, मकान तथा वाहन आदि दस्तावेज करने में सावधानी रखें धोखा होने की संभावना है। जलाशय अथवा ऊंचाई वाले स्थानों पर जाने से बचें। भावनात्मकता के प्रवाह में न बहें। 


मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

आज का दिन आपके लिये बेहतर रहने वाला है आज सामाजिक क्षेत्र हो अथवा नौकरी- धंधा या अन्य क्षेत्रों में आज के दिन से कुछ न कुछ लाभ अवश्य उठाएंगे, मित्रों, सगे- सम्बंधियों के साथ किसी मनोहर स्थान पर जाने से मानसिक तनाव में कमी आएगी। किसी परिचित के  मागंलिक प्रसंगों में उपस्थित हो सकते है। स्त्री मित्रों तथा पत्नी और पुत्र से लाभ अथवा शुभ समाचार प्राप्त होगा। विवाहोत्सुक युवक- युवतियों की वैवाहिक समस्या कुछ हद तक हल होगी। सेहत का ख्याल रखे चोटादि से कष्ट होने के योग भी है। धन लाभ आशाजनक हो जाएगा।


कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

आज आपके कुछ दिनों से रुके अधूरे कार्य पूरे होंगे तथा कार्य में सफलता और यश की प्राप्ति होगी। घर में शांति और आनंद का वातावरण आपके मन को प्रसन्न रखेगा। मित्र रिश्तेदारों से भी आज मधुर संबंध रहेंगे। स्वास्थ्य बना रहेगा। कार्य व्यवसाय में आपकी युक्ति काम आएगी। आर्थिक लाभ आशा से कम लेकिन अवश्य होगा। ऑफिस में संघर्ष या मनमुटाव के अवसर आ सकते हैं। इससे सावधान रहना आवश्यक है। कही सुनी बातो पर यकीन ना करें।


सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

आज आप सांसारिक विषय में कम रुचि रखकर आध्यात्मिकता की तरफ मुड़ेंगे। गूढ़ रहस्यमय विद्याओं की तरफ विशेष आकर्षण रहेगा। गहरे चिंतन- मनन आपको अलौकिक अनुभूति कराएंगे। लेकिन आज आपके अंदर अहम भावना भी रहेगी किसी की मामूली बात को भी सहन नही कर पाएंगे। आज वाणी पर संयम रखने से बहुत-सी गलतफहमियों से बच सकेंगे। कार्य क्षेत्र अथवा अन्य साधनों से अचानक धन लाभ होगा। नए कार्यों का प्रारंभ आज न करें। सेहत उत्तम रहेगी।


कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

आज का आधा भाग दिन आपके लिए थोड़ा कष्टदायक रहेगा पूर्व में बरती लापरवाही अथवा वाहन चलाने में असावधानी के चलते शारीरिक कष्ट हो सकता है। बार बार प्रयास करने के बाद भी कार्य न बनने के कारण मानसिक रूप से भी आप परेशान रहेंगे। क्रोध पर अंकुश रखना पड़ेगा।  अधिक खर्च होने से पैसे की तंगी रहेगी।दोपहर के बाद स्थित में काफी बदलाव आएगा धन की आमद किसी न किसी रूप में होगी लेकिन शारीरिक-पारिवारिक समस्या के चलते आज प्रसन्नता के अवसर मुश्किल से ही मिलेंगे।


तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

आज कोई भी अविचारी कदम उठाने से बचे। हालांकि आज जिस भी कार्य को करेंगे देर-अबेर उसमें सफलता तो आपको मिलेगी ही। प्रतिस्पर्धियों को भी आप परास्त कर सकेंगे। भाई बंधुओं और पड़ोसियों के साथ खूब अच्छे सम्बंध रहेंगे लेकिन ज्यादा स्नेह भी आज कलह का कारण बन सकता है इसका ध्यान रखें। कार्य क्षेत्र से आर्थिक लाभ भी होंगे। परिवार जनों का सहयोग कम मिलेगा लेकिन आज सार्वजनिक मान-सम्मान मिलेगा। चित्त में प्रसन्नता रहेगी। सेहत में थोडी नरमी रहने पर भी परवाह नही करेंगे।


वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आजके दिन आपको जिद्दी व्यवहार छोड़कर समाधानपूर्ण व्यवहार रखने की जरूरत है। आज आप जिस भी बात को पकड़ लेंगे उसे मनवाकर ही छोड़ेंगे चाहे उससे घर अथवा बाहर वालो को समस्या ही क्यों ना हो साथ मे आपकी अनियंत्रित वाणी किसी से भी मनमुटाव करा सकती है। कार्य क्षेत्र पर दुविधा में फंसा मन आपको कोई ठोस निर्णय पर नहीं आने देगा। जिसके परिणाम स्वरूप लाभ होते होते हाथ से निकल सकता है। महत्त्वपूर्ण निर्णय आज न ले। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।


धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

आज दिन के आरम्भ से ही नकारात्मक विचार मन पर हावी न हो जाएं इसका ख्याल रखने की आवश्यकता है।मानसिक अस्वस्थता आपको परेशान करेंगे। स्वास्थ्य के सम्बंध में भी कुछ न कुछ शिकायत रहेगी। नौकरी में उच्च अधिकारियों के साथ सावधानीपूर्वक कार्य करें अन्यथा भविष्य में मिलने वाले लाभों से वंचित भी रह सकते है। संतानों की समस्याएँ आपको चिंतित करेंगे। प्रतिस्पर्धी अपनी चाल में सफल होंगे। आज महत्त्वपूर्ण निर्णय न ले। धन की आमद और खर्च बराबर रहेंगे।


मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

दिन का आरंभ चिंता और उद्वेग के साथ होगा। साथ-साथ स्वास्थ्य की शिकायत भी रहेगी सर अथवा बदन दर्द से शुरुआत होकर पूरे शरीर को शिथिल करेगी। नए कार्य शुरू करने के लिए दिन अच्छा नहीं है।  आकस्मिक धन खर्च होगा। अत्यधिक कामुकता आपके मानभंग का कारण न बने इसका ध्यान रखें। छोटी मोटी यात्रा- प्रवास के योग है लेकिन इसमें कठिनाई आएगी। आज किसी के बहकावे में ना आये अपना विवेक लगाए। घरेलू वातावरण आपकी आशा के विपरीत रहेगा।


कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आज के दिन आपके अधिकांश कार्य निर्विघ्न पूरे होंगे, जिससे आप खुश रहेंगे। नौकरी- व्यवसायिक स्थल पर परिस्थिति आपके अनुकूल रहेगी सोचे समझे कार्य में सफलता मिलेगी। बुजुर्गों और उच्च पदाधिकारियों की कृपादृष्टि रहने के कारण आप मानसिक रूप से किसी भी प्रकार के बोझ से मुक्त होंगे। गृहस्थ जीवन में आनंद रहेगा। धन प्राप्ति और पदोन्नति का योग है। संध्या का समय तनाव और थकान वाला रहेगा मनोरंजन के साधन तलाशेंगे। आज भावनाओ में बहकर किसी से भी मन की बात ना बताये अन्यथा आगे के लिये परेशानी खड़ी हो सकती है।


मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आप गृहस्थ जीवन और दांपत्यजीवन में सुख- शांति का अनुभव करेंगे। पारिवारिक सदस्यों और निकटस्थ दोस्तों के साथ उत्तम स्थान की यात्रा स्वादिष्ट भोजन करने का अवसर मिलेगा। एकाध छोटे से प्रवास का आयोजन भी होने की संभावना है। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। नये पुराने कार्य से धन लाभ होगा। दूर बसने वाले स्नेहीजनों का समाचार आपको खुश करेगा। भागीदारी में लाभ तथा सार्वजनिक जीवन में आपको मान- सम्मान की प्राप्ति होगी। सेहत मध्यान के आस पास नरम हो सकती है।




डेस्क

No comments