Breaking News

22 अप्रैल का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 22 /04/ 2021 

🚩  गुरुवार , दशमी तिथि, शुक्ल पक्ष, चैत्र मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

       🌹गीता का श्लोक 🌹

श्लोक 👉 परित्राणाय साधूनां विनाशाय च दुष्कृताम् | 

धर्मसंस्थापनार्थाय सम्भवामि  युगे युगे || (गी0/04/08)

अर्थ 👉साधुओं (भक्तों) --की रक्षा करने के लिये, पापकर्म करने वालों का विनाश करने के लिये और धर्म की भली भाँति स्थापना करने के लिये मैं युग --युग में प्रकट हुआ करता हूँ |

🕉️ तिथि --- दशमी 23:37 तक तत्पश्चात एकादशी

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र ----- आश्लेषा 08:16  तक तत्पश्चात  मघा

☸️ योग ------गण्ड 17:00 (शाम  में 05:00) तक तत्पश्चात वृद्धि

☸️करण ----- तैतिल 12:13 तक 

☸️करण ------- गर 23:37 ( रात्रि में 11 बजकर 37 मिनट)तक

☸️ वार --------- गुरुवार 

☸️मास -------चैत्र मास

☸️चन्द्र राशि ---- कर्क 08:16 तक तत्पश्चात सिंह

☸️सूर्य राशि ----- मेष

☸️ऋतु  --------- बसंत 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

🙏कोरोना महामारी एक बहुत बड़ी बीमारी है कृपया घर से बिना जरुरत के न निकलें और अगर निकले तो सावधानी पूर्वक मास्क लगाकर, दूरी बना कर क्योंकि जीवन अमूल्य  है ,अफवाह भी न फैलायें व अफवाह फैलाने वालों का बिना मास्क लगाये लोगों का विरोध करें व उनसे दूर रहें | 🙏

🕉️गण्ड मूल अहोरात्र 🕉️

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:36

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:33

☸️दिनमान ------ 12:57

☸️रात्रिमान ---------- 11:03

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 27:03

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 13:33

        🌷🌷लग्न मेष 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मेष -07:57°--   अश्विनी

चन्द्र -- कर्क -- 28:28°-- आश्लेषा

मंगल --- मिथुन --04:57°-- मृगशिरा 

बुध  अस्त --मेष ---11:18°-- अश्विनी

गुरु -- कुम्भ --- 02:50°-- धनिष्ठा

शुक्र ---मेष --- 14:48°-- भरणी

शनि --मकर ---18:34°-- श्रवण

राहु --वृष --17:19°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 17:19° °-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫(दोपहर में) 13:42 से 15:19 तक अशुभकारक 

यमकाल 05:36 से 07:13 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 08:50 से 10:27 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त  11:40 से 12:31 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

10+5+1= 16 भागे 4 शेष 00 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

10+10+5= 25 भागे 7 शेष 04 सभायां,,,,, अशुभकारक ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 गुरुवार को दक्षिण दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा केसर खाकर यात्रा कर सकते हैं, गुरुवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु  उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

गुरुवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए, क्योंकि,,,,ऐसा करने से लक्ष्मी की हानि होती है,,,,

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

           आज दशमी  तिथि है ,,और दशमी तिथि में कलम्बी (जल में उत्पन्न होने वाली बेल) का सेवन करना वर्जित है,,,, क्योंकि ऐसा करने से वंश  की वृद्धि समाप्त हो जाती है,,,,,,🌲

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं ,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक 

  🍀🙏 राशि फल  🙏🍀

 मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

 अपने आप पर एक सीमा के बाद दबाव न डालें और पर्याप्त आराम लें। अगर सफर कर रहे हैं तो अपने कीमती सामान का विशेष ध्यान रखें अगर आप ऐसा नहीं करते तो सामान के चोरी होने की संभावना है। पुराने दोस्त मददगार और सहयोगी साबित होंगे।  कुछ करने से बचें जो मामले को और भी बिगाड़ दे। आज आपके पास अपनी धनार्जन की क्षमता को बढ़ाने के लिए ताक़त और समझ दोनों ही होंगे। किसी भी स्थिति में आपको अपने समय का ख्याल रखना चाहिए याद रखिये अगर समय की कद्र नहीं करेंगे तो इससे आपको ही नुक्सान होगा। 

वृष राशि >> ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

 दूसरों के सफलता को सराहकर आप उसका लुत्फ़ ले सकते हैं। लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें। किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से मिली आकस्मिक अच्छी ख़बर आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी। दोस्त आपको तारीफ़ से सराबोर कर देंगे, क्योंकि आप बहुत कठिन काम पूरा करने में क़ामयाब रहेंगे। इस राशि के उम्रदराज जातक आज के दिन अपने पूराने मित्रों से खाली समय में मिलने जा सकते हैं। 

मिथुन राशि >> का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा

  अपने ऊँचे आत्मविश्वास का आज सही इस्तेमाल करें। भागदौड़ भरे दिन के बावजूद आप फिर ऊर्जा और ताज़गी पाने में क़ामयाब रहेंगे। आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी। आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी।   आपको पता लग सकता है कि आपके बॉस आपसे इतने रूखेपन से क्यों बात करते हैं। वजह जानकर आपको वाक़ई तसल्ली होगी।  

कर्क राशि >>  ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

दिन की शुरुआत आप योग ध्यान से कर सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा और सारे दिन आपमें ऊर्जा रहेगी। आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है। सही समय पर आपकी सहायता किसी को बड़ी परेशानी से बचा सकती है।  काम में धीमी प्रगति हल्का-सा मानसिक तनाव दे सकती है। आज घर के लोगों के साथ बातचीत करते दौरान आपके मुंह से कोई ऐसी बात निकल सकती है जिससे घर के लोग नाराज हो सकते हैं। इसके बाद घर के लोगों को मनाने में आपका काफी समय जा सकता है। 

सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

  असहजता आपकी मानसिक शांति में बाधा पैदा कर सकती है, लेकिन कोई दोस्त आपकी परेशानियों के समाधान में काफ़ी मददगार साबित होगा। तनाव से बचने के लिए मधुर संगीत का सहारा लें। आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा। अपने घर के वातावरण में कुछ बदलाव करने से पहले आपको सभी की राय जानने की कोशिश करनी चाहिए। चीज़ों के होने का इंतज़ार मत कीजिए- बाहर निकलें और नए मौक़ों की तलाश करें। यात्रा और शिक्षा से जुड़े काम आपकी जागरुकता में वृद्धि करेंगे। 

कन्या राशि >>  टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

किसी पुराने दोस्त से मुलाक़ात आपका मन ख़ुश कर देगी। आज के दिन आपको शराब जैसे मादक तरल का सेवन नहीं करना चाहिए, नशे की हालत में आप कोई कीमती सामान खो सकते हैं। दोस्त और जीवनासाथी आराम तथा ख़ुशी देंगे, नहीं तो बाक़ी दिन उबाऊ और नीरस गुज़रेगा।  जो कला और रंगमंच आदि से जुड़े हैं, उन्हें आज अपना कौशल दिखाने के लिए कई नए मौक़े मिलेंगे। जिन रिश्तों को आप अहमियत देते हैं उन्हें समय देना भी आपको सीखना होगा नहीं तो रिश्ते टूट सकते हैं। 

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

 ज़िन्दगी की बेहतरीन चीज़ों को शिद्दत से महसूस करने के लिए अपने दिल-दिमाग़ के दरवाज़े खोलें। चिंता को छोड़ना इसकी ओर पहला क़दम है। पैसे की अहमियत को आप अच्छे से जानते हैं इसलिए आज के दिन आपके द्वारा बचाया गया धन आपके बहुत काम आ सकता है और आप किसी बड़ी मुश्किल से निकल सकते हैं। संबंधियों से आपको सहायता प्राप्त होगी।  आपको ज़रूरत है तो बस अपने आँख-कान खुले रखने की। कामकाज के मोर्चे पर आपको सबसे स्नेह और सहयोग प्राप्त होगा। 

वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

 दूसरों के सफलता को सराहकर आप उसका लुत्फ़ ले सकते हैं। यदि आप किसी से उधार वापस मांग रहे थे और अब तक वो आपकी बात को टाल रहा था तो आज बिना बोले ही वो आपको पैसा लौटा सकता है। अपना अतिरिक्त समय निःस्वार्थ सेवा में लगाएँ। यह आपको और आपके परिवार को ख़ुशी और दिली सुकून देगा।  ख़ुद को अभिव्यक्त करने के लिए अच्छा समय है- और ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कीजिए, जो रचनात्मक हों। बिना किसी को अवगत कराए ही आज आपके घर में किसी दूर के रिश्तेदार की एंट्री हो सकती है जिसके कारण आपका समय खराब हो सकता है। 

धनु राशि >> ये, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे, भो

 सेहत अच्छी रहेगी। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। आपका ज़्यादातर समय दोस्तों और परिवार के साथ बीतेगा। प्यार का भरपूर लुत्फ़ मिल सकता है। संतोषजनक परिणाम पाने के लिए काम को योजनाबद्ध तरीक़े से करें, दफ़्तर की परेशानियों को हल करने में आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। 

मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे  खो, गा, गी

  ख़ुद को परिष्कृत करने की कोशिश कई तरीक़ों से अपना असर दिखाएगी- आप ख़ुद को बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा। घर को सजाने-संवारने के अलावा बच्चों की ज़रूरतों पर भी ध्यान दें। बच्चों के बिना घर आत्मा के बिना शरीर की तरह है, फिर चाहे वह कितना भी ख़ूबसूरत क्यों न हो। बच्चे घर में उत्साह और ख़ुशीयों की सौगात लाते हैं। आज आप ऐसे इंसान से मिल सकते हैं, जो आपको ख़ुद अपनी ज़िन्दगी से ज़्यादा चाहता होगा। आपकी सबको साथ लेकर चलने की क्षमता और भली-भांति विश्लेषण करने की ख़ासियत को लोग सराहेंगे। 

कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

 किसी भी तरह के द्वन्द्व या विरोध से बचें, क्योंकि आपकी सेहत पर इसका बुरा असर होगा। पैसे की अहमियत को आप अच्छे से जानते हैं इसलिए आज के दिन आपके द्वारा बचाया गया धन आपके बहुत काम आ सकता है और आप किसी बड़ी मुश्किल से निकल सकते हैं। बच्चों का स्कूल से जुड़ा काम पूरा करने के लिए मदद देने का वक़्त है। साझीदारी की परियोजनाएँ सकारात्मक परिणाम से ज़्यादा परेशानियाँ देंगी। कोई आपका बेजा फ़ायदा उठा सकता है और उसे ऐसा करने देने के लिए आप ख़ुद से ही नाराज़ हो सकते हैं। 

मीन राशि >>  दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

जीत का जश्न आपके दिल को ख़ुशी से भर देगा। इस उत्साह को दोगुना करने के लिए आप अपनी ख़ुशी में दोस्तों को भागीदार बना सकते हैं। किसी बड़े समूह में भागीदारी आपके लिए दिलचस्प साबित होगी, हालाँकि आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं। आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी।  जो लोग बीते कुछ दिनों से काफी व्यस्त थे उन्हें आज अपने लिए फुर्सत के पल मिल सकते हैं।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591


डेस्क

No comments