Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

कार्यस्थल पर भी कोरोना से बचाव का रखें ख्याल : सीएमओ

 


रिपोर्ट : धीरज सिंह

बलिया : जनपद में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है । ऐसे में जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकलें |   जिन लोगों को ऑफिस जाना पड़ रहा है, वह लोग भी कोरोना से बचाव का विशेष ध्यान रखें ताकि खुद के साथ-साथ घर के अन्य सदस्यों को  भी कोरोना संक्रमण से मुक्त रख  सकें ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनना, हाथों को साबुन-पानी से बार-बार साफ करते रहना जरूरी है । घर से बाहर आवश्यकता पड़ने पर ही निकलने जैसी आदतों को अपनाएं । उन्होंने बताया कि जिन लोगों को ऑफिस जाना पड़ता है, वह भी अपने कार्यस्थल पर कोरोना से बचाव का ध्यान रखें ।

उन्होंने बताया कि ऑफिस जाएं तो घर से बना खाना साथ लेकर जाएं । बाहर का खाना न खाएं । घर का पानी भी ले जा सकते हैं । अपना खाना एकांत में खाएं, अपना खाना साझा करने से बचें ।

दफ्तर में साफ - सफाई बनी रहे इसका ध्यान रखें । वहां पहुंचते ही अपने हाथों को करीब 20 सेकेंड जरूर धोएं। दरवाजा को कोहनी की मदद से खोलें। डेस्क-टेबल, कुर्सी, टेलीफोन और कंप्यूटर की बोर्ड की सफाई नियमित तौर पर करवाते रहें ।

डॉ० प्रसाद ने बताया कि ऑफिस पहुंचने के बाद खांसी-जुकाम या बुखार हो तो तुरंत वहां से निकल जाएं । मुंह को बाजू से कवर करके ही खांसें या छीकें । जो कपड़ा प्रयोग कर रहे हैं उसे साफ करने के बाद इस्तेमाल करें । ऑफिस में काम करते वक्त मास्क  लगाकर रखें । जब आप अपने केबिन में हों या अपने साथियों से अलग हों तो ही मास्क उतारें ।

शारीरिक दूरी का रखें ध्यान:-

डॉ० प्रसाद ने बताया कि कार्यस्थल पर किसी भी सहयोगी से न तो हाथ मिलाएं और न ही गले मिलें । सबसे कम से कम दो गज  की दूरी बनाकर रखें । एक बार ऑफिस के अंदर जाने के बाद बार-बार अंदर-बाहर जाने से बचें । यदि कांफ्रेंस रूम मीटिंग हो तो शारीरिक दूरी रखें और कम से कम लोग हों । तबियत खराब होने पर दफ्तर जाने से बचें । यदि बुखार ज्यादा दिन से आ रहा है तो नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर जांच अवश्य करा लें ।

घर आने पर खुद को साफ करें

साथ ही जो भी सामान ऑफिस से वापस लाए हैं वह बाहर ही रखें या दरवाजे के पास एक तरफ रख दें । ऑफिस के बैग को सेनेटाइजर से साफ करें । हाथों और मुंह को अच्छे से धोएं । हो सके तो नहा लें । उसके बाद ही परिवार के अन्य सदस्यों से मिलें ।

No comments