Breaking News

7 जून 2021 का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 07/06/ 2021 

🚩  सोमवार , द्वादशी तिथि, कृष्ण पक्ष, ज्येष्ठ मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

       🌹गीता का श्लोक 🌹

🕉️अथ पञ्चमोऽध्याय:🕉️

श्लोक 👉सर्वकर्माणि मनसा सन्न्यस्यास्ते सुखं वशी |

नवद्वारे पुरे देही नैव कुर्वन्न कारयन् ||(गी0/05/13)

अर्थ 👉जिसकी इन्द्रियाँ और मन वश में हैं, ऐसा देहधारी पुरुष नौ द्वारों वाले (शरीररुपी) पुर में सम्पूर्ण कर्मों का (विवेकपूर्वक) मन से त्याग करके नि:संन्देह न करता हुआ और न करवाता हुआ सुखपूर्वक अपने स्वरुप में स्थित रहता है |

मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि ---- द्वादशी 08:51 तक तत्पश्चात  त्रयोदशी

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र -----  भरणी अहोरात्र 

☸️ योग ------  अतिगंड अहोरात्र 

☸️करण -----  तैतिल 08:51 तक 

☸️करण ------- गर 22:08 ( रात्रि में 10 बजकर 08 मिनट)तक

☸️ वार --------- सोमवार 

☸️मास -------ज्येष्ठ मास

☸️चन्द्र राशि ----   मेष

☸️सूर्य राशि ----- वृष

☸️ऋतु  ---------ग्रीष्म ऋतु 

☸️आयन --------- उत्तरायण दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

🙏कोरोना महामारी एक बहुत बड़ी बीमारी है कृपया घर से बिना जरुरत के न निकलें और अगर निकले तो सावधानी पूर्वक मास्क लगाकर, दूरी बना कर क्योंकि जीवन अमूल्य  है ,अफवाह भी न फैलायें व अफवाह फैलाने वालों का बिना मास्क लगाये लोगों का विरोध करें व उनसे दूर रहें | 

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:11

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:58

☸️दिनमान ------ 13:46

☸️रात्रिमान ---------- 10:14

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 16:19

☸चन्द्रोदय 🌙------- 27:38

        🌷🌷लग्न वृष 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- वृष -- 22:20°--   रोहिणी

चन्द्र -- मेष -- 14:50°-- भरणी

मंगल --- कर्क --03:02°--  पुनर्वसु

बुध - --वृष ---28:23°-- मृगशिरा

गुरु -- कुम्भ --- 07:44°-- शतभिषा

शुक्र ---मिथुन --- 11:17°-- आर्द्रा

शनि (वक्री) --मकर ---19:12°-- श्रवण

राहु --वृष --16:37°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 16:37°-- अनुराधा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

🕉️सोम प्रदोष सोमवार (आज) 🕉️

🕉️एकादशी व्रत का पारण सुबह 08बजकर 35मिनट तक 🕉️

🕉️ज्येष्ठ मास का महत्व 🕉️

ज्येष्ठ माह में आटा की ब्रह्मा जी की मूर्ति बनाकर विधिपूर्वक पुष्प, धूप, दीप, गंध, वस्त्र, आभूषण, व फल, मिष्ठान्न से पूजा करनी चाहिए इससे करोडो वर्ष सूर्यलोक में निवास मिलता है और ज्येष्ठ माह में जलपूर्ण कुम्भ, गौ, पंखा, चन्दन, आदि का दान भगवान वामनदेव की प्रसन्नता के लिये करना चाहिए (वामनपुराण) 

राहुकाल ⚫(प्रातः काल)06:55 से 08:38 तक अशुभकारक 

यमकाल 10:21 से 12:05 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 13:48 से 15:31 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:37 से 12:32 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

27+2+1= 30 भागे 4 शेष 02 स्वर्गलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

27+27+5= 59 भागे 7 शेष 03 वृषभारूढ़ा ,,शुभकारक,,,,,,,,✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

सोमवार को (अग्निकोण) पूर्व दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो दर्पण देखकर अथवा काजू  खाकर यात्रा कर सकते हैं, सोमवार को पश्चिम दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु  गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

सोमवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए, क्योंकि,,,,ऐसा करने से शिव भक्ति की हानि होती है,,,,🌿

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज द्वादशी तिथि है और द्वादशी तिथि में (पोय) पूतिका का सेवन करना वर्जित है,,,,,,क्योंकि ऐसा करने से संतान की वृद्धि समाप्त हो जाती है ,,,,,🌿

  🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। जिन लोगों ने जमीन खरीदी थी और अब उसे बेचना चाहते हैं उन्हें आज कोई अच्छा खरीदार मिल सकता है और जमीन बेचकर उन्हें अच्छा धन लाभ हो सकता है। आपकी पारिवारिक सदस्यों को क़ाबू में रखने और उनकी न सुनने प्रवृत्ति की वजह से बेवजह वादविवाद हो सकता है और आपको आलोचना का सामना भी करना पड़ सकता है। बातचीत में कुशलता आज आपका मज़बूत पक्ष साबित होगी। किसी बच्चे या बूढ़े के स्वास्थ को लेकर हुई परेशानी अप्रत्यक्ष रूप से आपके वैवाहिक जीवन को प्रभावित कर सकती है। आपके किये गये कामों को आज आपके सीनियर्स के द्वारा सराहा जाएगा जिससे आपके चेहरे पर भी मुस्कान दौड़ जाएगी।

वृष राशि >>  ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

दिन फ़ायदेमन्द साबित होगा और आप किसी पुरानी बीमारी में काफ़ी आराम महसूस करेंगे। किसी करीबी दोस्त की मदद से आज कुछ करोबारियों को अच्छा-खासा धन लाभ होने की संभावना है। यह धन आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। अपने परिवार की भलाई के लिए मेहनत करें। आपके कामों के पीछे प्यार और दूरदृष्टि की भावना होनी चाहिए, न कि लालच का ज़हर। अपने ज़बरदस्त आत्मविश्वास का फ़ायदा उठाएँ, बाहर निकलें और कुछ नए सम्पर्क व दोस्त बनाएँ। 

मिथुन राशि >> का की कू, घ, ड, छ, के, को, हा

 मानसिक तौर पर आप स्थिर महसूस नहीं करेंगे- इसलिए इस बात का ख़याल रखें कि दूसरों के सामने आप कैसे बर्ताव करते और बोलते हैं। आज आपको समझ आ सकता है कि धन को बिना सोच विचारे खर्च करना आपको कितना नुक्सान पहुंचा सकता है. बच्चों को पढ़ाई पर ध्यान लगाने और भविष्य के लिए योजना बनाने की ज़रूरत है। इस समय का उपयोग आप अपने शोकों को पूरा करने में कर सकते हैं। आप कोई किताब पढ़ सकते हैं या अपना पसंदीदा म्यूजिक सुन सकते हैं।

कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

  सामाजिक मेलजोल से ज़्यादा सेहत को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। आज आपका धन कई चीजों पर खर्च हो सकता है, आपको आज अच्छा बजट प्लान करने की आवश्यकता है इससे आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। विवाद, मतभेद और दूसरों की आपमें कमियाँ निकालने की आदत को नज़रअन्दाज़ करें। अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है। माता के साथ आज आप अच्छा समय बिता सकते हैं, आज वो आपसे आपकी बचपन की बातें शेयर कर सकती हैं।

सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे। जिन लोगों ने लोन लिया था आज उन्हें उस लोन की राशि को चुकाने में दिक्कतें आ सकती हैं। हालात को क़ाबू में रखने के लिए अपने भाई की मदद लें। विवाद को ज़्यादा तूल देने की बजाय उसे दोस्ताना तरीक़े से हल करने की कोशिश करें।  रात के समय आज आप घर के लोगों से दूर होकर अपने घर की छत या किसी पार्क में टहलना पसंद करेंगे। 

कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ ,पे ,पो

 तनाव से बचने के लिए अपना क़ीमती वक़्त बच्चों के साथ गुज़ारें। वे आध्यात्मिक तौर पर धरती पर सबसे ज़्यादा ताक़तवर और भावनात्मक लोग हैं। उनके साथ आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ पाएंगे।  आज का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा, क्योंकि आपका जीवन-साथी आपको ख़ुशी देने का हर प्रयास करेगा। किसीकी दख़लअंदाज़ी के चलते आपके और आपके प्रिय के रिश्ते में दूरियाँ आ सकती हैं। आज आपका मन शांत होगा जिसका फायदा आपको पूरे दिन मिलेगा। 

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें और वे काम करें जिन्हें आप वाक़ई पसंद करते हैं। जो उधारी के लिए आपके पास आएँ, उन्हें नज़रअन्दाज़ करना ही बेहतर रहेगा। घरेलू मामलों और काफ़ी समय से लंबित घर के काम-काज के हिसाब से अच्छा दिन है। जो लोग बीते कुछ दिनों से काफी व्यस्त थे उन्हें आज अपने लिए फुर्सत के पल मिल सकते हैं।

वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

 आपकी उम्मीद एक महक से भरे हुए ख़ूबसूरत फूल की तरह खिलेगी। अगर आप लोन लेने वाले थे और काफी दिनों से इस काम में लगे थे तो आज के दिन आपको लोन मिल सकता है। जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ उपहारों का लेन-देन करने के लिए अच्छा दिन है। हालांकि आपका साथी समझदारी दिखाते हुए आपको शांत कर देगा। अगर आप ख़रीदारी पर जाएँ तो ज़रूरत से ज़्यादा जेब ढीली करने से बचें। आज आप अपने जीवनसाथी से काफ़ी आत्मीय बातचीत कर सकते हैं। कारोबारियों को रुकी हुई योजनाओं को फिर से चालू करने के लिए आज सोचना चाहिए।

धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

 रुपये-पैसे के हालात और उससे जुड़ी समस्याएँ तनाव का कारण साबित हो सकती हैं।  इसलिए अपनी जेब पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। आपकी शोहरत बढ़ेगी और आप आसानी से दूसरे लिंग के लोगों को अपनी तरफ़ आकर्षित करेंगे। ऐसा करके आपमें सकारात्मक बदलाव भी आएंगे। 

मकर राशि >>  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

धार्मिक भावनाओं के चलते आप किसी तीर्थस्थल की यात्रा करेंगे और किसी संत से कुछ दैवीय ज्ञान प्राप्त करेंगे। जो लोग अब तक पैैसे को बिना सोचे विचारे उड़ा रहे थे उन्हें आज पैसे की बहुत आवश्यकता पड़ सकती है और आज आपको समझ में आ सकता है कि पैसे की जीवन में क्या अहमियत है।  आप अनुभव करेंगे कि आपका जीवन अधिक अर्थपूर्ण हो रहा है। आज खाली वक्त का सही उपयोग करने के लिए आप अपने पुराने मित्रों से मिलने का प्लान बना सकते हैं।  कारोबारियों को रुकी हुई योजनाओं को फिर से चालू करने के लिए आज सोचना चाहिए।

कुम्भ राशि >>  गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

यह हँसी की चमक से उजला दिन है, जब ज़्यादातर चीज़ें आपके मन के मुताबिक़ होंगी। रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। ऐसा लगता है कि पारिवारिक-मोर्चे पर आप ज़्यादा ख़ुश नहीं हैं और कुछ अड़चनों का सामना कर रहे हैं। कुछ लोगों के लिए जल्द ही शादी की शहनाई बज सकती है, आपके द्वारा आज खाली समय में ऐसे काम किये जाएंगे जिनके बारे में आप अक्सर सोचा करते हैं लेकिन उन कामों को कर पाने में समर्थ नहीं हो पाते।  बिना किसी को बताए आज आप घर में छोटी-मोटी पार्टी रख सकते हैं।

मीन राशि >>  दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

खाने-पीने की ऐसी चीज़ों से बचने की कोशिश करें, जिनमें कॉलेस्ट्रॉल की ज़्यादा मात्रा है। आज आप काफ़ी पैसे बना सकते हैं- लेकिन इसे अपने हाथों से फिसलने न दें। यह परिवार में दबदबा बनाए रखने की अपनी आदतों को छोड़ने का वक़्त है। ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव में उनके कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें। आपका बदला हुआ बर्ताव उनके लिए ख़ुशी का सबब साबित होगा। आज आपके पास खाली समय होगा और इस समय का इस्तेमाल आप ध्यान योग करने में कर सकते हैं। आपको आज मानसिक शांति का अहसास होगा।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591


डेस्क

No comments