Breaking News

Akhand Bharat

कोरोना संक्रमण कम हुआ पर न भूलें सावधानी

  


मास्क व दो गज की दूरी है अब भी जरूरी  

 बलिया : जिले में कोविड-19 पॉज़िटिव की संख्या में काफी कमी आई है । सक्रिय उपचाराधीनों की संख्या पाँच से भी कम हो गयी है ,  लेकिन यह याद रखना जरूरी है कि लोगों के संयमित होकर घरों में रहने और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने से ऐसा संभव हुआ है । अभी कोरोना की तीसरी लहर की संभावना जताई  जा रही है । ऐसे में कोविड-19 प्रोटोकॉल की अनदेखी सभी  के लिए भारी पड़ सकती है । खासकर कार्यालयों और बाजारों में विशेष तौर पर सावधान रहने की जरूरत है । जब भी बाहर निकलें  तो मास्क का प्रयोग जरूर करें, सेनेटाइजर साथ अवश्य रखें या  हाथों को साबुन-पानी से धोते रहें और एक दूसरे से कम-से कम दो गज की दूरी बनाए रखें । यह बातें जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ हरिनन्दन प्रसाद ने कहीं । 

 डॉ. प्रसाद ने कहा कि जिले में कोविड-19 पॉज़िटिव की संख्या कम हुई है लेकिन अब  भी उतनी ही सावधानी बरतने की जरूरत है । कामकाज  शुरू होने से लोग  कार्यालय और बाजार  जाना शुरू कर दिये हैं  । ऐसे में लोगों के संपर्क में आने की संभावना बढ़ गई है । यह भी देखने में आया है कि जिन लोगों से हम रोजाना मिलते हैं, उनके साथ रहते हुए कोविड-19 प्रोटोकॉल भूल जाते हैं । कार्यालयों में अक्सर ऐसा होता है । अपने सहकर्मी के साथ बैठकर हम मास्क भी उतार देते हैं और कम-से-कम दो गज की दूरी का भी पालन करना भूल जाते हैं, यही आदत हमें खतरे में डालने के लिए काफी है । ऐसा कतई न करें । इस बात का भी ध्यान रखें कि सहकर्मियों के कार्यालय से निकल जाने के बाद भी मास्क लगाकर रखें, क्योंकि कोरोना का नया म्यूटेंट काफी छोटा हो गया है और वह काफी देर तक हवा में रह सकता है । इसलिए कार्यालय, बाजार या अन्य सार्वजनिक जगह पर यदि आपके आस-पास कोई न भी हो तो भी अच्छे से मास्क लगाकर ही रखें । 

डॉ प्रसाद ने कहा - हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन और लॉकडाउन के चलते ही कोरोना पर काबू पाया जा सका है । इसलिए केवल जरूरी काम से ही बाहर निकलें । सामूहिक रूप से कोई आयोजन करें तो सामाजिक दूरी का पालन अवश्य करें । पार्टी आदि में जाने से परहेज करें । सही मायने में कहा जाए तो दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, हां इस पर अंकुश जरूर लगा है । हम यह न मान लें कि कोरोना चला गया है । सावधानी से ही हम कोरोना को पूरी तरह हरा सकते हैं ।



रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments