Breaking News

Akhand Bharat

प्रधान ने लगाया तीन हजार पौधे तो डीएफओ व प्रधानाचार्य ने लगाया हरिशंकरी

 


हल्दी, बलिया । विकास खंड बेलहरी के ग्राम पंचायत हल्दी में बुधवार को वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत तीन हजार पौधे लगाये गये।जिसके मुख्य अतिथि जिला वन अधिकारी श्रद्धा यादव व विशिष्ट अतिथि ज्ञान पीठिका स्कूल की प्रिसिंपल संस्कृति सिंह रही,ग्राम प्रधान लालमुनी देवी ने दोनों अतिथियों को भृगु ऋषि का तस्वीर भेट किया।

जिला वन अधिकारी श्रद्धा यादव ने कहा कि आप अपने बच्चों को शिक्षित करें ताकि वो भी अधिकारी बन सके,खास कर बच्चियाँ को पढ़ाने से दो घरों में शिक्षा का विकास होता है। बच्चियों को जल्दी शादी के चक्कर में न पड़े। कोरोना काल में आक्सीजन के अभाव में काफी लोग मर गए।इसलिए गांवों में पौधे लगाना बहुत ही जरुरी है।खास कर  मानव जीवन में पौधों का विशेष महत्व है। वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत हरिशंकरी वाटिका (पीपल, पाकड़, बरगद) को लगाया गया। डीएफओ श्रद्धा यादव ने इसके महत्व को समझाया। बोली, पीपल, पाकड़, बरगद को आज भी हमारे गांव में हरीशंकरी कहा जाता है। मान्यता है कि यह पेड़, स्वयं ब्रम्हा-विष्णु-महेश है। गांव में आज भी इनकी पूजा अर्चना की जाती है।इसी क्रम में ज्ञान पीठिका स्कूल की प्रिंसिपल संस्कृति सिंह ने कहा कि

पौधे वातावरण के साथ-साथ मानव जीवन के लिए फायदेमंद होंगे। बोली, व्यक्ति का पर्यावरण संरक्षण के प्रयास करने चाहिए। छोटा-छोटा प्रयास ही एक दिन बड़ा प्रयास बनेगा।इसी मौके पर डा.रघुनाथ उपाध्याय शलभ,हृदयानंद सिंह, राजेन्द्र सिंह, सनबीम स्कूल के डाइरेक्टर अरुण कुमार सिंह गामा व प्रधान प्रतिनिधि धनंजय कुंवर रहे।संचालन कुंवर नंदजी सिंह ने किया।


रिपोर्ट एस के द्विवेदी

No comments