Breaking News

इस रेग्युलेटर पुल पर, कैनाल पम्प से सेफ जोन का पानी फ्लड जोन सरयू में गिराने की किसानों ने डीएम से की मांग

 


रेवती (बलिया) सरयू नदी चांदपुर में खतरे के निशान 58 मीटर से ऊपर,  लगातार एक माह से घटाव / बढ़ाव पर है । इस कारण टीएस बंधा के देवपुर मठिया रेग्युलेटर से सरयू का फ्लड जोन का पानी सेफ जोन में रिसाव (गिरने) से बंधे के दक्षिण साईड पहले से भरे गड्ढे , कुण्ड , दह, नालो , नदी के  छाडन तथा खेतों में लगा परसोत के पानी का लेवल भी बढ़ता जा रहा है । हालत यह हो गई है कि गांव के गांव बरसात - परसोत के पानी से घिरे हुए हैं । गांव में आने जाने वाले संपर्क मार्गों पर लगा घुटनों से अधिक पानी अब घरो में घुस गया है । लोग अपने गांव व घरों में मानो कैद से हो गये है । हजारों एकड़ कृषि योग्य भूमि भी पहले से जलमग्न हो चुकी है। खेतों में दरियाव की तरह पानी हिलोरे ले रहा है । जिससे धान की रोपाई भी इस वर्ष नही हो पायी है । 

कोलनाला कुण्ड से दो अलग अलग संपर्क मार्ग घाघरा दियरांचल को रेवती से जोड़ता है । रेवती भाखर तथा दलछपरा श्रीनगर संपर्क मार्ग । रेवती भाखर मार्ग से बघमरिया , झरकटहा , वशिष्ठनगर प्लाट , नवकागांव , देवपुर मठिया से टीएस बंधा जाता है । दूसरे  दलछपरा श्रीनगर संपर्क मार्ग से नारायणगढ , दुर्जनपुर , सुरेमनपुर , करमानपुर , मधुबनी , रानीगंज आदि आधा दर्जन से अधिक गांवो के लोग आते जाते है । इन दोनो संपर्क मार्गो पर जल जमाव के चलते किसी तरह दिन में बाईक सवार या पैदल लोग आ जा रहे है किन्तु शाम होते ही अगल बगल खाई व अंधेरे के कारण बंद हो जा रहा है ।  इसी तरह चौबेछपरा - छेडी , गायघाट अतरडरिया , गायघाट दुधैला आदि संपर्क मार्गो पर भी घुटनो तक पानी हेलकर किसी तरह बाजार हाट करने आ रहे है 

।  झरकटहां ग्रामवासी रामजी सिंह ने बताया कि जब तक देवपुर मठिया रेग्युलेटर पुल पर कैनाल पम्प लगाकर सेफ जोन का पानी बंधे के दक्षिण फ्लड जोन में नदी में नही गिराया गया तो महिनों तक जल जमाव की समस्या से क्षेत्रवासियों को मुक्ति संभव नही है । रेवती निवासी नारायण जी सिंह ने आरोप लगाया कि इस परसोत के पानी से दर्जनों गांवो के एक लाख से अधिक लोग प्रभावित है । ऐसे में प्रशासन को इसे स्वयं संज्ञान में लेना चाहिए । बावजूद जन प्रतिनिधि व जिम्मेदार मौन साधे हुए है । ऐसे में श्री सिंह ने जिलाधिकारी बलिया से जनहित में कैनाल पम्प के द्वारा देवपुर मठिया रेग्युलेटर पर सेफ जोन का पानी बंधे के उत्तर साईड फ्लड जोन में गिरवाये जाने की मांग की है ।


पुनीत केशरी

No comments