Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

कालाजार को खत्म करने के लिए दिया प्रशिक्षण

 


हल्दी, बलिया। कालाजार, बालू मक्खी से फैलने वाला रोग है । इस पर नियंत्रण के लिए  को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनवानी  पर सहयोगी संस्था पाथ द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात कर्मियों को कालाजार से बचने के उपाय के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। यह प्रशिक्षण डाक्टर मुकर्रम अहमद के अध्यक्षता में डब्ल्यूएचओ के जोनल कोऑर्डिनेटर डाक्टर निशान्त ने दिया ।


डॉ निशान्त ने बताया कि कालाजार एक वेक्टर जनित रोग है जोकि बालू मक्खी के माध्यम से फैलता है | यह बालू मक्खी कालाजार रोग के परजीवी लीशमेनिया डोनोवानी को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलाती है | बालू मक्खी कम रोशनी वाली और नम जगहों - जैसेकि मिट्टी की दीवारों की दरारों, चूहे के बिलों, जानवर बंधने के स्थान तथा नम मिट्टी में रहती है।  कालाजार एंडेमिक जनपदों में यदि किसी व्यक्ति को दो सप्ताह से ज्यादा से बुखार हो और वह मलेरिया या अन्य उपचार से ठीक न हो तो उसे कालाजार हो सकता है | कालाजार उत्पन्न करने वाले परजीवी के संक्रमण से रोगी के शरीर के रोगों से लड़ने की क्षमता घट जाती है जिसके कारण उसे दूसरे रोगों से संक्रमित होने की संभावना भी बढ़ जाती है | 


डॉ राहुल  ने बताया कि कालाजार उन्मूलन की वर्तमान रणनीति के मुख्य रूप से दो स्तम्भ हैं; a) शीघ्र निदान और उपचार b) कीटनाशक दवा का छिड़काव यानि (आई.आर.एस) | आई.आर.एस. एक ऐसी विधि है जिसके द्वारा घर के अन्दर की दीवारों और घर में जानवरों के लिए बनाए गए आश्रय स्थलों पर दवा का छिड़काव किया जाता है ताकि, कालाजार बीमारी का कारण बनने वाली बालू मक्खी से बचाव किया जा सके | कीटनाशक का छिड़काव बालू मक्खी की संख्या को कम करता है। कीटनाशक का छिड़काव यदि सभी हिस्सों में नहीं किया गया हो तो बालू मक्खी बिना छिड़काव वाले सतह पर रह जायेगी और उसे कोई नुकसान नहीं होगा ।


उन्होंने कालाजार के समूल उन्मूलन में सामुदायिक सहभागिता की अत्यंत आवश्यकता बतायी | प्रदेश के हर नागरिक को इस बीमारी की गंभीरता को समझते हुए अपने आस-पास स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए और अगर स्वयं या किसी में कालाजार से संक्रमित होने के लक्षणों का आभास हो तो तुरंत अपने नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र और स्वास्थ्य प्रदाताओं से संपर्क स्थापित करना चाहिए |


इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में   PCI से डॉ विकास द्विवेदी  VBDCC रागिनी मैडम , बीपीएम राकेश कुमार सिंह ,बीसीपीएम संजय यादव ब्लॉक के कालाजार के मानिटर रासिद  जी ब्लॉक के  सभी ANM और कालाजार प्रभावित क्षेत्र की सभी आशा  एवं विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।



रिपोर्ट एस के द्विवेदी

No comments