Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

टीबी मरीज कोरोना काल में सेहत का रखें खास ख्याल



-क्षय रोग विभाग भी टीबी मरीजों को कोरोना के प्रति जागरूक करने में जुटा   

- सभी  एमडीआर मरीजों से  फ़ोन पर  किया जा रहा  संपर्क 

- नजदीकी ब्लॉक के टीबी यूनिट से पहुंचाई जा रही  दवा 

- जिले में वर्तमान में 3060 टीबी मरीजों का चल रहा है इलाज

बलिया, 14 जनवरी 2022

उप जिला क्षय रोग‌ अधिकारी डॉ० ए.के. स्वर्णकार का कहना है कि कोरोना वायरस कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को अपना शिकार जल्द ही बना लेता है। इसलिए टीबी मरीजों में संक्रमण का खतरा अन्य मरीजों से कई गुना ज्यादा होता है। इस समय बहुत जरूरी हो तभी टीबी के मरीज घर से बाहर निकले । मास्क और शारीरिक दूरी का पालन जरूर करें‌ । किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए मास्क का उपयोग जरूरी होता है। कोरोना काल में सभी को सतर्कता बरतनी जरूरी है, लेकिन टीबी (क्षय रोग) के रोगियों को अतिरिक्त सावधानी की जरूरत है । विशेषकर उन मरीजों को जो पहले से फेफड़ों की समस्या से जूझ रहे हैं।

 टीबी के लक्षण:-

उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ ए के स्वर्णकार ने बताया कि दो सप्ताह या अधिक समय तक खांसी आना, खांसी के साथ बलगम आना, बलगम में कभी-कभी खून आना, सीने में दर्द होना, शाम को हल्का बुखार आना, वजन कम होना और भूख न लगना टीबी के सामान्य लक्षण हैं। ऐसे में अगर खांसी का मरीज आता है तो उसके सभी लक्षणों की गहनता से पड़ताल होनी चाहिए और संभावित टीबी मरीज दिखे तो टीबी जांच अवश्य करवाई जानी चाहिए। 

उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले में 3060 टीबी के मरीजों का इलाज चल रहा है। टीबी के मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता पहले से कम होती है, इसलिए ऐसे समय में टीबी मरीज घर से बाहर न निकलें और जब निकलें तो हमेशा मास्क पहनने के साथ कोविड प्रोटोकाल का पालन अवश्य करें।

जिला टीबी समन्वयक आशीष सिंह ने बताया कि जनपद में समस्त एमडीआर मरीजों से  फ़ोन पर  संपर्क किया जा रहा है और दवा आदि न होने पर उनको दवा भी नजदीकी ब्लॉक के टीबी यूनिट से पहुंचाई जा रही है।

ऐसे पहनें  मास्क:

मास्क इस तरह पहनें  की नाक और मुंह ढंका रहे।

मास्क को इस्तेमाल करने के बाद बाहर की तरफ से न छुएं‌।

सर्जिकल मास्क एक बार से ज्यादा प्रयोग न  करें।

कपड़े के मास्क को अच्छी तरह से धोने के बाद ही इस्तेमाल करें।

मास्क को कभी उल्टा इस्तेमाल न करें।

टीबी मरीजों की हो रही जांच:-

उप जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि टीबी मरीजों की अनिवार्य रूप से कोविड-19 की जांच की जा रही है। क्षय रोग विभाग जिले में पूरी तत्परता से टीबी मरीजों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रहा है ।

टीबी और कोरोना से बचाव करेगा मास्क:-

खांसने और छीकने से संपर्क में आने से टीबी और कोरोना के फैलने का खतरा है । इसलिए हम अगर मास्क लगाते हैं तो वह दोनों से हमारी रक्षा करता है। इसलिए कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन कर हम सभी सुरक्षित रह सकतें हैं।

 

रिपोर्ट - त्रयंबक नारायण देव गांधी

No comments