Breaking News

Akhand Bharat

27 फरवरी का राशिफल एवं दैनिक पंचांग: जाने इन राशि वालों के लिए आज का दिन रहेगा शुभ





🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

     दिनाँक 27/02/ 2022 

🚩 दिन --  रविवार/  एकादशी तिथि, कृष्ण पक्ष, फाल्गुन मास 🚩 

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

    🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ अथ त्रयोदशोऽध्यायः  🕉️ 

         श्रीभगवानुवाच

श्लोक 👉 असक्तिरनभिष्वङ्गः पुत्रदारगृहादिषु। नित्यं च समाचित्तत्वमिष्टानिष्टोपपत्तिषु॥ 

(गी0/13/09)

अर्थ 👉 आसक्तिरहित होना, पुत्र, स्त्री, घर आदिमें एकात्मता (घनिष्ठ सम्बन्ध) न होना और अनुकूलता-प्रतिकूलताकी प्राप्तिमें चित्तका नित्य सम रहना।

🙏🙏आग्रह 🙏🙏

धर्मो रक्षति रक्षितः 

धर्म की रक्षा करने पर रक्षा करने वाले की धर्म रक्षा करता है।

हम अपने धर्म की बुराई नही सुनेंगे और दूसरे धर्म की प्रसंशा भी नही करेंगे (संकल्प लें )

 मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय  आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है ।

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि -- एकादशी 08:15 तक तत्पश्चात द्वादशी

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र ---- पू०षाढा़ 08:49 तक तत्पश्चात उ०षाढा़

☸️करण ---- बालव 08:15 तक 

☸️करण ---- कौलव 19:00 तक

🕉️ योग ------ व्यतीपात 17:37 तक तत्पश्चात वरियान

☸️ वार ---------  रविवार

 ☸️मास ------- फाल्गुन मास

☸️चन्द्र राशि ---- धनु

☸️सूर्य राशि ----- कुम्भ

☸️ऋतु  --------- शिशिर 

☸️आयन --------- उत्तरायण (दक्षिण गोल) 

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞06:32

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:05

☸️दिनमान ------ 11:33

☸️रात्रिमान ---------- 12:27

☸️चन्द्रास्त 🌚--- 14:28

☸चन्द्रोदय 🌙-- 28:52

     🌷🌷लग्न मकर 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कुम्भ -- 14:12°-- शतभिषा

चन्द्र -- धनु --- 24:41°--  पू०षाढा़

मंगल --- मकर -- 00:25°--  उ०षाढा़

बुध--- मकर--- 19:45°-- श्रवण 

गुरु -- (अ) कुम्भ --- 19:13°-- शतभिषा

शुक्र__ (व)_ धनु --- 29:51°-- उ०षाढ़ा

शनि --मकर ---24:24°-- धनिष्ठा

राहु --वृष --01:53°-- कृत्तिका 

केतु ---वृश्चिक---- 01:53°-- विशाखा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (दोपहर बाद ) 16:39 से 18:05 तक अशुभकारक 

यमकाल 12:19 से 13:46 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 15:12 से 16:39 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:27 से 12:11 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

26+01+1= 28 भागे 4 शेष 00 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

26+26+5= 57 भागे 7 शेष 01 कैलाशवासे,,,शुभकारक,,✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार✡️✡️

रविवार को पश्चिम दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो ताम्बूल अथवा चिरौंजी खाकर यात्रा कर सकते हैं,, रविवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️ 

रविवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि, ये सूर्य देव का दिन है,,,ऐसा करने से धन, बुद्धि और धर्म की हानि होती है.....🌿

🌼🍀 रविवार को तुलसी🌳 के पौधे को जल देना, स्पर्श करना व उतारना (तोड़ना) नहीं चाहिए,,,, रविवार को लाल रंग का साग 🥬 मसूर की दाल, अदरक नहीं खाना चाहिए,,,,,।🍀🌼

🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज एकादशी तिथि है तथा एकादशी तिथि में सेम, चावल🍚, लोबिया, मूँग की दाल, अंकुरित मूंग, व सोयाबीन का सेवन वर्जित है,,, क्योंकि  ऐसा करने से वंश की वृद्धि समाप्त हो जाती है,,,,🌿

✳️ एकादशी व्रत आज यानि रविवार को ✳️

🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

आपका प्रबल आत्मविश्वास और आज के दिन का आसान कामकाज मिलकर आपको आराम के लिए काफ़ी वक़्त देंगे। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें। छोटे भाई-बहन आपसे राय मांग सकते हैं।  आपका व्यक्तित्व और लोगों से थोड़ा अलग है आप अकेले वक्त बिताना पसंद करते हैं। आज आपको अपने लिए वक्त तो मिलेगा लेकिन ऑफिस की कोई समस्या आपको सताती रहेगी। अपने जीवनसाथी के साथ आप आज एक शानदार शाम गुज़ार सकते हैं। बच्चों को साथ समय का पता नहीं चलता आज आप भी अपने बच्चों के साथ वक्त बिताकर यह जान जाएँगे।


वृष राशि >> ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें और रोज़ाना कसरत करते रहें। आपकी मनोकामनाएं दुआओं के ज़रिए पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ़ आएगा- और साथ ही पिछले दिन की मेहनत भी रंग लाएगी। परिवार के लोगों के बीच पैसे को लेकर आज कहासुनी हो सकती है। पैसों के मामलों में आपको परिवार के सभी लोगों को स्पष्ट होने की सलाह देनी चाहिए।  रात के समय आज आप घर के लोगों से दूर होकर अपने घर की छत या किसी पार्क में टहलना पसंद करेंगे। आपकी व्यस्त दिनचर्या के चलते आपका जीवनसाथी आपके ऊपर शक़ कर सकता है।  दोस्तों के साथ आप बेहद मज़ेदार समय गुज़ार सकते हैं। साथ ही ऐसी जगहों पर जाने की भी संभावना हैं जहाँ नए लोगों से मुलाक़ात हो सके।


मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

प्यार, उम्मीद, सहानुभूति, आशावादिता और निष्ठा जैसी सकारात्मक भावनाओं को अपनाने के लिए ख़ुद को प्रोत्साहित करें। एक बार ये गुण आपके अंदर रच-बस जाएँ, तो हर हालात में वे ख़ुद ही सकारात्मक तरीक़े से उभर आएंगे। निश्चित तौर पर वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा- लेकिन साथ ही ख़र्चों में भी इज़ाफ़ा होगी। आप सभी पारिवारिक कर्ज़े ख़त्म करने में क़ामयाब रहेंगे।  लेकिन अपने जज़्बात क़ाबू में रखें, नहीं तो रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है। जो लोग अब तक किसी काम में व्यस्त थे आज उन्हें अपने लिए समय मिल सकता है लेकिन घर में किसी काम के आ जाने से आप फिर से व्यस्त हो सकते हैं। आज आपका जीवनसाथी आपकी सेहत के प्रति असंवेदनशील हो सकता है। आपकी चिंताएं आज आपको जीवन का आनंद लेने से आपको रोक सकती हैं।


कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

शारीरिक और मानसिक लाभ के लिए ध्यान व योग करना उपयोगी रहेगा। जिन लोगों ने जमीन खरीदी थी और अब उसे बेचना चाहते हैं उन्हें आज कोई अच्छा खरीदार मिल सकता है और जमीन बेचकर उन्हें अच्छा धन लाभ हो सकता है। कल्पनाओं के पीछे न दौड़ें और यथार्थवादी बनें- कुछ वक़्त अपने दोस्तों के साथ गुज़ारें- क्योंकि यह आपके लिए काफ़ी अच्छा साबित होगा। इस राशि के बच्चे आज खेलकूद में दिन बिता सकते हैं, ऐसे में माता-पिता को उनपर ध्यान देना चाहिए क्योंकि चोट लगने की संभावना है। जीवनसाथी के साथ थोड़ा हँसी-मज़ाक़, थोड़ी छेड़-छाड़ आपको किशोरावस्था के दिनों की याद दिला देंगे। दोस्तों से गपशप करना एक अच्छा टाइमपास हो सकता है, परन्तु लगातार फ़ोन पर बात करने से सिरदर्द भी संभव है।


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

आपका बच्चों जैसा भोला स्वभाव फिर सतह पर आ जाएगा और आप शरारती मनोदशा में होंगे। दिन बहुत लाभदायक नहीं है- इसलिए अपनी जेब पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। बच्चों को पढ़ाई पर ध्यान लगाने और भविष्य के लिए योजना बनाने की ज़रूरत है। थोड़ी कोशिश और करें। आज भाग्य आपका साथ ज़रूर देगा, क्योंकि यह आपका दिन है। आज खाली वक्त्त किसी बेकार के काम में खराब हो सकता है। मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए आज किसी नदी का किनारा या पार्क की सैर बेहतर विकल्प हो सकता है।


कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो,

मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है। आज आपको अपना धन खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि घर का कोई बड़ा आज आपको धन दे सकता है। पारिवारिक सदस्यों की मदद आपकी ज़रूरतों का ख़याल रखेगी। अपने शरीर को दुरुस्त करने के लिए आज भी आप कई बार सोचेंगे लेकिन बाकी दिनों की तरह भी आज यह प्लान धरा का धरा रह जाएगा। रात के वक्त आज आप बिना किसी को बताए घर से बाहर निकल सकते हैं क्योंकि आपके दिमाग में कोई उलझन रहेगी और आप उसका हल नहीं ढूंढ पाएंगे।


तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

 गर्दन/कमर में लगातार दर्द परेशान कर सकता है। इसे नज़रअंदाज़ न करें, ख़ास तौर पर जब इसके साथ कमज़ोरी भी महसूस हो रही हो। 

अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें और वे काम करें जिन्हें आप वाक़ई पसंद करते हैं। इस राशि के बड़े कारोबारियों को आज के दिन बहुत सोच समझकर पैसा निवेश करने की जरुरत है। आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा। घर से बाहर निकलकर आज आप खुली हवाओं में टहलना पसंद करेंगे। आज आपका मन शांत होगा जिसका फायदा आपको पूरे दिन मिलेगा। जीवनसाथी का बर्ताव आपके पेशेवर रिश्तों पर ग़लत असर डाल सकता है। किसी को काम देने से पहले उस काम के बारे में आपको खुद भी जानकारी एकत्रित कर देनी चाहिए।


वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

तरोताज़ा होने के लिए अच्छी तरह से आराम करें। नए क़रार फ़ायदेमंद दिख सकते हैं, लेकिन वे उम्मीद के मुताबिक़ लाभ नहीं पहुँचाएंगे। निवेश करते समय जल्दबाज़ी में निर्णय न लें। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने का दिन है।  यह दिन बेहतरीन दिनों में से एक हो सकता है। आज दिन में आप कई अच्छे प्लान भविष्य के लिए बना सकते हैं लेकिन शाम के वक्त किसी दूर के रिश्तेदार के घर में आ जाने के कारण आपके सारे प्लान धरे के धरे रह सकते हैं। वैवाहिक जीवन में कई उतार-चढ़ाव के बाद एक-दूसरे के प्यार को सराहने का यह सही दिन है। किसी पेड़ की छांव में बैठकर आज आपको सुकून मिलेगा। 


धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे, 

आज के दिन आराम करना बहुत अहम है। आज के दिन आप ऊर्जा से लबरेज़ रहेंगे और मुमकिन है कि अचानक अनदेखा मुनाफ़ा भी मिले। पुराने परिचितों से मिलने-जुलने और पुराने रिश्तों को फिर से तरोताज़ा करने के लिए अच्छा दिन है। जो लोग अब तक सिंगल हैं उनकी मुलाकात आज किसी खास से होने की संभावना है लेकिन बात को आगे बढ़ाने से पहले यह जरुर जान लें कि कहीं वो शख्स किसी के साथ रिश्ते में न हो। घर के छोटे सदस्यों को साथ लेकर आज आप किसी पार्क या शॉपिंग मॉल में जा सकते हैं। आपका जीवनसाथी हाल में हुई खटपट को भुलाकर अपने अच्छे स्वभाव का परिचय देगा। आप बहुत कुछ करना चाहते हैं, फिर भी मुमकिन है कि आप आज चीज़ों को बाद के लिए टाल दें। दिन ख़त्म होने से पहले उठें और काम में लग जाएँ, नहीं तो आपको महसूस होगा कि पूरा दिन बर्बाद हो गया है।


मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

सफलता क़रीब होने के बावजूद आपकी ऊर्जा के स्तर में गिरावट आएगी। धन का आगमन आज आपको कई आर्थिक परेशानियों से दूर कर सकता है। आपको ऐसी परियोजनाएँ शुरू करनी चाहिए, जो पूरे परिवार के लिए समृद्धिलाएँ। खाली समय में आप कोई खेल आज के दिन खेल सकते हैं लेकिन इस दौरान किसी तरह की दूर्घटना होने की भी संभावना है इसलिए संभलकर रहें। स्कूूल में आज आप किसी सीनियर के साथ उलझ सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए ठीक नहीं है। अपने गुस्से को काबू में रखें।


कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा। घर के माहौल की वजह से आप उदास हो सकते हैं। व्यक्तिगत संबंध संवेदनशील और नाज़ुक रहेंगे। यात्रा के मौक़ों को हाथ से नहीं जाने देना चाहिए। आस-पड़ोस की किसी सुनी-सुनाई बात को लेकर आपका जीवनसाथी तिल-का-ताड़ बना सकता है। किसी बिन बुलाए अतिथि के साथ आज आपका दिन बीत सकता है। उनकी बातें आपको पसंद आएंगी।


मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

आप अपने सकारात्मक रवैये और आत्मविश्वास की वजह से आस-पास के लोगों को प्रभावित करेंगे। रियल एस्टेट और वित्तीय लेन-देन के लिए अच्छा दिन है। विद्यालय का काम पूरा करने के लिए बच्चे आपसे मदद ले सकते हैं। आप खुद को समय देना जानते हैं और आज तो आपको काफी खाली समय मिलने की संभावना है। खाली समय में आज आप कोई खेल-खेल सकते हैं या जिम जा सकते हैं। आपकी व्यस्त दिनचर्या के चलते आपका जीवनसाथी आपके ऊपर शक़ कर सकता है। लेकिन दिन के अन्त तक वह आपकी बात समझेगा और आपको गले लगाएगा। आज छुट्टी के दिन किसी मल्टीप्लेक्स में जाकर कोई अच्छी फ़िल्म देखने से बढ़िया और क्या हो सकता है।

  ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी) अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591

              ---8858445389

No comments