Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

आवेश में लिया गया निर्णय दुख का कारण बनता है : जीयर स्वामी



दुबहर :- गुरु, श्रेष्ठजन और पति के वचनों की अवहेलना नहीं करनी चाहिए। इनके वचनों की अवज्ञा से जीवन में संकट आता है। किसी खास परिवेश में उत्पन्न परिस्थितियों के दरम्यान श्रेष्ठ जनों की बातों पर गंभीरता से विचार करना चाहिए, क्योंकि वे अनुभव से परिपक्व होते हैं। आवेश में लिए गए निर्णय हितकर नहीं होते। आवेश की स्थिति में बुद्धि स्थिर नहीं होती। अस्थिर बुद्धि दुःख का कारण होती है।

उक्त बातें भारत के महान मनीषी संत त्रिदंडी स्वामी जी महाराज के कृपा पात्र शिष्य श्री लक्ष्मी प्रपन्न जियर स्वामी जी महाराज ने जनेश्वर मिश्रा सेतु एप्रोच मार्ग के निकट हो रहे चातुर्मास व्रत में अपने प्रवचन के दौरान कही।

जीयर स्वामी जी ने सती के देह त्याग की चर्चा करते हुए कहा कि दक्ष प्रजापति के यज्ञ में शिव का भाग नहीं देख सती क्रोधित हो गयीं। उन्होंने अपने पिता को कोसते हुए कहा कि भोलेनाथ, जो राम तत्त्व में ही लीन रहते हैं, उनसे अकारण द्रोह कर आपने यज्ञ में उनका हिस्सा नहीं दिया। दो अक्षर शिव का नाम लेने से पतितों का उद्धार हो जाता है। ऐसे शिव को आपने अपमानित किया। सती ने उसी स्थान पर पद्मासन में बैठ शंकर जी का ध्यान किया और योग-साधना द्वारा शरीर त्याग दिया। उनके साथ आये शिव के गण इस दृश्य को देख दक्ष के वध के लिये उद्यत हो गये। उसी वक्त यज्ञाचार्य भृगु जी ने अग्नि में आहूति दी, जिससे रिपुसंज्ञक उत्पन्न हुए। उन्होंने शिव गणों को मारकर भगा दिया। इसकी सूचना नारद जी ने कैलास पर विराजमान शिव को रोते हुए दी । भोलेनाथ क्रोधित हो अपने केश खोले । एक जटा तोड़ पृथ्वी पर पटक दिये, जिससे वीरभद्र (सोखा बाबा) पैदा हुए । वीरभ्रद शिव–गणों के साथ यज्ञ में पहुंचे। यज्ञ पुनः शुरू हो चुका था। इन्होंने यज्ञाचार्य भृगु की दाढ़ी-मूँछ नोच ली । दक्ष की गर्दन ऐठ अग्नि में डाल दिये। यज्ञ तहस-नहस हो गया।

 स्वामी जी ने कहा कि भाग्य बदल सकता है, लेकिन हरि इच्छा नहीं। सती द्वारा राम की परीक्षा लेना उनकी भारी भूल थी। उन्होंने कहा कि परमात्मा, गुरू और संत की परीक्षा नहीं लेनी चाहिए । शंकर ने सती को माना किया था कि वे राम की परीक्षा न लें। पत्नी - वियोग में भ्रमण करते दशरथ  नन्दन परात्पर ब्रह्म है, जिनका ध्यान शिवजी सदा करते रहते हैं। लेकिन सत्ती शंकर की एक न सुनी, जिसका खामियाजा उन्हें भोगना पड़ा अतः पति की बात इस्त्री को माननी चाहिए उसी तरह श्रेष्ठ एवं गुरु की बात सभी व्यक्ति को माननी चाहिए।


रिपोर्ट:- नितेश पाठक

No comments