Breaking News

Akhand Bharat

नागाजी सरस्वती विद्या मन्दिर भोजापुर में प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित कर पुरस्कार वितरित


रिपोर्ट : धीरज सिंह


बलिया : बुधवार को को नागाजी सरस्वती विद्या मन्दिर भोजापुर बैरिया बलिया में प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती भगवान ॐ तथा भारत माता की वन्दना से प्रारंभ हुआ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बलिया जिले के सह जिला कार्यवाह अरुण मणि, मुख्य अतिथि रहे अपने मातृ संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बलिया विभाग के विभाग प्रचारक तुलसीराम , विशिष्ठ अतिथि अरविन्द सिंह चौहान, प्रधानाचार्य नागाजी माल्देपुर के साथ सरस्वती शिक्षा परिषद् माल्देपुर के प्रबंधक अनिल कुमार सिंह उपस्थित रहे। 




आगांतुक अतिथि बंधुओं का परिचय विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ राजेन्द्र पाण्डेय जी ने कराया तथा सभी अतिथि बंधुओं को अंगवस्त्र से सम्मानित किया गया।

अपने वक्तव्य के मुख्य अतिथि तुलसीराम ने बताया कि हमारे छात्रों की बुद्धि और सामान्य ज्ञान की अत्यधिक प्रशंसा की जाती है। मैं इस विद्यालय के प्रत्येक छात्र से दूसरों के प्रति सम्मान जुटाने के लिए भी आग्रह करता हूं। जैसा कि आप सभी जानते हैं सम्मान एक व्यक्ति या संस्था के लिए प्रशंसा की एक उत्साहजनक भावना है।हमे गर्व होना चाहिए कि उत्तर प्रदेश सरकार व भारत सरकार खेल को बढ़ावा देने के लिए तरह तरह का प्रयास कर रही है। मा मुख्यमंत्री जी ने गाँव मे खेल को बढ़ावा देने के लिए हर गाँव मे खेल का मैदान होने की बात कही है। अंत में उन्होंने खेल प्रतियोगिता में आगे सभी खिलाड़ियों व प्रशिक्षकों को शुभकामनाएं दी। 



माल्देपुर संकुल के संकुल प्रमुख अरविन्द सिंह चौहान ने बताया कि विद्यालय की संकल्पना के बारे में बताए की भारत में शिक्षा के क्षेत्र में सबसे बड़ी अशासकीय संस्था है। इसका पूरा नाम "विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान" है। इसकी स्थापना सन् 1977 में हुई थी। विद्या भारती के द्वारा लगभग हजारों से ज्यादा शिक्षा संस्थान का कार्य कर रहे हैं।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत बालक का सर्वांगीण विकास कैसे होगा उसको ध्यान में रखते हुए उनके शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक हर प्रकार से तैयार करती है।



कार्यक्रम में मातृ संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बैरिया खण्ड तथा मुरली छपरा खण्ड के कार्यवाह तथा कार्यकारिणी के साथ साथ समाज के संभ्रांत लोग भी उपस्थित रहें तथा समानित भैया बहनों के अभिभवक भी उपस्थित रहें उन्हें भी समन्नित किया गया। सम्मानित भैया बहनों में विज्ञान प्रश्न मंच क्षेत्र में प्रथम स्थान भैया ओम जी, भैया देवांश तथा भैया कुंवर प्रशान्त सिंह, शारिरिक खेल कूद में बहन शिवांगी, प्रान्त में विज्ञान प्रश्न मंच में बहन सिम्मी सिंह, भैया प्रत्युष, भैया सारांश तथा खेलकूद में भैया राहुल, सोनू, आशीष, अजय, बहन आकांक्षा, बहन आद्या, बहन रिया, बहन प्रज्ञा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

सभी भैया बहनों को आगन्तुक अतिथि बंधुओं द्वारा पुरस्कृत किया गया।

No comments