Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

पोषण पखवाड़ा में बताई मोटे अनाज की महत्ता : रैली निकाल कर किया पोषण पखवाड़ा का शुभारंभ, 3अप्रैल तक चलेगा,होंगे विभिन्न कार्यक्रम


 



रतसर (बलिया):बच्चों और महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार के लिए महिला एवं बाल विकास के निर्देश पर बुधवार को गड़वार ब्लाक के बाल विकास एवं पुष्टाहार केन्द्र खड़ीचा में पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया गया। इसकी शुरुआत सीडीपीओ राहुल कुमार के मार्ग दर्शन में रैली से की गई। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने नारों और तख्तियों के माध्यम से लोगों को ( मोटा अनाज ) के उपभोग एवं प्रोत्साहन के क्रम में जागरूकता रैली निकाल कर किया।

मोटा अनाज के प्रति किया जागरूक :

सीडीपीओ राहुल कुमार ने कार्यक्रम के दौरान बताया कि पखवाड़ा का आयोजन तीन अप्रैल तक चलेगा। स्वास्थ्य आयुष, पंचायती राज,कृषि विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग के साथ मिलकर आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सामुदायिक सहभागिता का आयोजन कराया जाना है। आयोजन के दौरान पोषण पंचायत, पोषण रैली,वजन दिवस व मोटा अनाज के प्रयोग को बढ़ावा देने को प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि ब्लाक के सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर पोषण पखवाड़ा में आयोजित स्वास्थ्य बालक,बालिका स्पर्धा में 0 से 6 वर्ष आयु के बच्चों की लंबाई व वजन पोषण ट्रेकर पर फीड कराया जाएगा।

मोटा अनाज से मिलता है भरपूर पोषण :

सीडीपीओ राहुल कुमार ने बताया कि मोटा अनाज में प्रोटीन,फाइवर,कैल्शियम और विटमिन बी कांप्ललेक्स जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बेहतर है इसके साथ ही ब्लाक स्तरीय स्थानीय साग-सब्जियों के आधार पर रेसिपी का प्रदर्शन एवं स्वास्थ्य केंद्रों तथा एएनएम सेंटर पर मोटा अनाज पर ध्यान केंद्रित करते वाली आहार पद्धतियों पर जागरूकता शिविर के आयोजन किए जाएंगे। इस दौरान सुपरवाइजर बसंती मिश्रा, मीना सिंह,राजकुमारी पाण्डेय,विमला यादव, स्नेहलता,नंद कुमारी,नीलम चंद्रा, उर्मिला यादव,रीना, अनिता,अंजनी सहित आगनवाड़ी सहायिका मौजूद रही।

रिपोर्ट : धनेश पाण्डेय

No comments