Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जिलाधिकारी ने खाद्य एवं रसद विभाग के समीक्षा के कार्यों की समीक्षा की


 

बलिया: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में खाद्य तथा रसद विभाग की समीक्षा बैठक हुई। विपणन शाखा की समीक्षा में गेहूँ खरीद की तैयारी सम्बन्धी जानकारी लेने पर डिप्टी आरएमओ ने बताया कि 1 अप्रैल से खरीद शुरू हो जाएगी। इसके लिए कुल 61 केन्द्र खोले गये है। जिलाधिकारी ने सभी केंद्र पर 27 मार्च तक सभी तैयारियां पूरी कर लेने के निर्देश दिए गए। 


उन्होंने कहा कि सभी केन्द्रों पर जिला स्तरीय अधिकारियों को नामित कराकर उनसे सत्यापन कराकर आख्या मंगा लिया जाए। खरीद के दौरान किसानों की सुविधा का हरसंभव ख्याल रखा जाए। उन्होंने बताया कि इस बार 2125 रुपया प्रति कुंतल न्यूनतम समर्थन मूल्य रखा गया है। किसानों को अधिक से अधिक लाभ हो, इसका ध्यान रखा जाए। किसी प्रकार की लापरवाही और अनियमितता क्षम्य नहीं होगी।


आपूर्ति विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान डीएसओ रामजतन यादव ने बताया कि जनपद में शत प्रतिशत वितरण आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से किया जा रहा है। मात्र 0.12 प्रतिशत ओटीपी के माध्यम से वितरण हो रहा है। सभी उचितदर दुकानों पर सिंगल स्टेज की व्यवस्था के अन्तर्गत खाद्यान्न की डिलीवरी कोटेदारों की दुकान तक किया जा रहा है, जिसका सत्यापन नामित नोडल अधिकारी द्वारा शत-प्रतिशत किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। स्टाक सत्यापन के लिए ग्रामीण क्षेत्र में दुकान स्तर पर संबंधित लेखपाल व ग्राम विकास अधिकारी की ड्यूटी लगायी गयी है। उनके द्वारा खाद्यान्न का त्रि-स्तरीय सत्यापन की आख्या तहसील में उप जिलाधिकारी के समक्ष देने के निर्देश दिये गये है। नगरीय क्षेत्र में संबंधित क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी द्वारा किया जा रहा है। जनपद के राशन कार्डों के आधार फीडिंग 99.84 प्रतिशत है एवं आधार सीडिंग 99.45 प्रतिशत है। इसके संबंध में समस्त पूर्ति निरीक्षकों को निर्देशित किया गया कि इसको शत प्रतिशत दिनांक 31 मार्च तक कर लें। जो रिक्त दुकानें है, उन पर शासनादेशानुसार दिये गये समयान्तर्गत उसके चयन की प्रक्रिया पूर्ण कर लिया जाए एवं निलंबित दुकानों के संबंध में एक माह में निर्णय ले लिया जाए। बैठक में अवशेष 46174 लाभार्थी जो अवशेष है जिनका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है। उनका आयुष्मान कार्ड बनवाए जाने के निर्देश दिये गये है।


रिपोर्ट त्रयंबक पांडेय गांधी

No comments