Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

इन चीजों को अपने खाना में करें शामिल और जड़ से खत्म करें थाइराइड रोग

 



इन चीजों को अपने खाना में करें शामिल और जड़ से खत्म करें थाइराइड रोग। थायराइड को नियंत्रित करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार एक सुरक्षित और प्राकृतिक विकल्प हो सकता है। इसमें कुछ प्रमुख जड़ी-बूटियाँ शामिल हैं, जो आपकी रसोई में मौजूद हो सकती हैं और जो इस बीमारी को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं।यहां हम आपको इस बीमारी के आयुर्वेदिक इलाज के लिए पांच प्रमुख जड़ी-बूटियों के बारे में बताएंगे, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।

थायराइड एक ऐसी बीमारी है जो शरीर को अंदर से खोखला कर देती है। इसके मुख्य लक्षण कमजोरी, थकान, सांस लेने में तकलीफ और वजन बढ़ना या घटना है। आपकी रसोई में मौजूद पांच जड़ी-बूटियां इस बीमारी को नियंत्रित करने में बेहद कारगर हैं।

थायराइड रोग पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम है। थायरॉइड एक ग्रंथि है जो गले के सामने, स्वरयंत्र के नीचे स्थित होती है। चयापचय दर को नियंत्रित करने के साथ-साथ, ये हार्मोन पाचन, मांसपेशियों पर नियंत्रण, मस्तिष्क के स्वास्थ्य और विकास को बनाए रखने, हड्डियों को मजबूत बनाने और मूड को भी नियंत्रित करते हैं।थायराइड हार्मोन शरीर में सभी हार्मोन के उत्पादन के लिए आवश्यक है। थायरोक्सिन (T4) और ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) को आमतौर पर थायराइड हार्मोन के रूप में जाना जाता है। आपको बता दें कि कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करने के लिए कैल्सीटोनिन भी महत्वपूर्ण है। ऐसे में अगर शरीर में थायराइड हार्मोन कम या ज्यादा मात्रा में रिलीज होते हैं तो यह शरीर को बीमार बना देते हैं।

ये पांच प्राकृतिक जड़ी-बूटियां थायराइड हार्मोन को नियंत्रित करती हैं

जलकुंभी या नाला

जलकुंभी या सेवर थायराइड के लिए औषधि की तरह काम करता है। आसानी से उपलब्ध होने वाली यह जलकुंभी आयोडीन से भरपूर होती है और हाइपोथायराइड के मरीजों के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है।


धनिये का पानी
थायरॉयड ग्रंथि की समस्याओं के लिए धनिया के पानी का मौखिक रूप से उपयोग किया जाता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में यह प्रमुख औषधि है। धनिया में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन उच्च मात्रा में होते हैं, जो थायराइड को ठीक करने और थायराइड हार्मोन के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।


जीरा पानी
जीरे में कई औषधीय गुण होते हैं. यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि थायराइड जैसी गंभीर बीमारी के इलाज में भी मददगार है। थायराइड के मरीजों को राहत पाने के लिए जीरा चबाना चाहिए और पानी पीना चाहिए।



सहजन के फल और पत्तियाँ

आपको सहजन के फल या पत्तियों को किसी भी रूप में अपने आहार में शामिल करना चाहिए। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और थायरोक्सिन हार्मोन को बढ़ाने का काम करता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए इंसुलिन बढ़ाने में भी सहायक है। इसकी पत्तियाँ और फलियाँ सेलेनियम से भरपूर आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का खजाना हैं।



अदरक का सेवन

किचन में मौजूद अदरक थायराइड के लिए भी दवा की तरह काम करता है। पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर अदरक न केवल सूजन से राहत देता है बल्कि हार्मोन में भी सुधार करता है और मूड बूस्टर है। प्रतिदिन किसी भी रूप में अदरक का सेवन करने की आदत बनाएं।


डेस्क

No comments