Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

28 जुलाई 2005 को पटना से दिल्ली जा रही श्रमजीवी एक्सप्रेस में हुए बम विस्फोट कांड के दोषी दो आतंकियों को कोर्ट ने सुनाई सजा- ए- मौत

 



लखनऊ ।  28 जुलाई 2005 को पटना से दिल्ली जा रही श्रमजीवी एक्सप्रेस में हुए बम विस्फोट कांड के दोषी दो आतंकियों को कोर्ट ने सुनाई सजा- ए- मौत। जौनपुर जिले के सिंगरामऊ थाना क्षेत्र के हरपालगंज हरिहरपुर के पास 28 जुलाई 2005 को पटना से दिल्ली जा रही श्रमजीवी एक्सप्रेस में हुए बम विस्फोट कांड के दोषी दो आतंकियों को कोर्ट ने बुधवार को मृत्युदंड की सजा सुनाई। अपर सत्र न्यायाधीश प्रथम राजेश राय की कोर्ट ने बुधवार को बांग्लादेशी आतंकी हिलालुद्दीन व पश्चिम बंगाल के नफीकुल विश्वास का फैसला सुनाया गया। इसमें बीते 22 दिसंबर 2023 को दोनों को दोषी करार दिया गया था।

अपर सत्र न्यायाधीश प्रथम राजेश कुमार राय की अदालत में बुधवार को 18 साल पहले श्रमजीवी विस्फोट एक्सप्रेस में बम रखने के आरोपित बांग्लादेश निवासी हिलाल उर्फ हिलालुद्दीन व विस्फोट में सहयोग करने का आरोपित बंगाल निवासी नफीकुल विश्वास को पेश किया। कड़ी सुरक्षा के बीच दोपहर 3.13 बजे इन्हें कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत किया गया। शाम 4.15 बजे न्यायाधीश अपर सत्र न्यायाधीश प्रथम राजेश कुमार राय द्वारा हिलाल उर्फ हिलालुद्दीन को धारा 148 में तीन वर्ष की सजा व पांच हजार रुपये अर्थदंड, धारा 302 भा.द.स. में मृत्युदंड, धारा 307 भा.द.स. 10 वर्ष की कारावास व पांच लाख रुपये अर्थदंड, धारा तीन विस्फोटक पदार्थ अधिनियम में आजीवन कारावास व पांच लाख रुपये अर्थदंड, धारा 150 रेलवे अधिनियम में आजीवन कारावास, धारा 14 फारेनर्स एक्ट में पांच वर्ष की सजा व 20 हजार का अर्थदंड दिया गया। आतंकी नफीकुल विश्वास को धारा 148 में तीन वर्ष की सजा, पांच हजार रुपये अर्थदंड, धारा 302 भा.द.स. में मृत्युदंड, धारा 307 भा.द.स. में 10 वर्ष की सजा व पांच लाख रुपये अर्थदंड, धारा तीन विस्फोटक अधिनियम में आजीवन कारावास व पांच लाख रुपये अर्थदंड, धारा 150 रेलवे अधिनियम में आजीवन कारावास से दंडित किया गया। अदालत के फैसले के बाद दोनों को आदेश की कॉपी के लिए इंतजार करना पड़ा। इसके बाद दोनों को कड़ी सुरक्षा के बीच जेल भेज दिया गया।



14 की गई थी जान, 62 यात्री हुए थे घायल 


सिंगरामऊ के हरपालगंज हरिहरपुर के पास 28 जुलाई 2005 को पटना से दिल्ली जा रही श्रमजीवी एक्सप्रेस में आतंकियों ने बम विस्फोट किया था। धमाके में 14 लोगों की मौत हुई थी और 62 लोग घायल हुए थे।


डेस्क

No comments