Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जिलाधिकारी ने किया अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और कार्यालय खंड विकास अधिकारी, गड़वार का औचक का निरीक्षण




बलिया। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार सोमवार को विकासखंड गड़वार के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और कार्यालय खंड विकास अधिकारी औचक का निरीक्षण किया। उन्होंने  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के फार्मासिस्ट और नर्स से स्वास्थ्य केंद्र संचालन व कार्यालय खंड विकास अधिकारी के एपीओ और वरिष्ठ सहायक से वहां से संचालित व्यवस्था के बारे में विस्तृत जानकारी ली।


जिलाधिकारी के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपस्थिति रजिस्टर चेक किया तो चार कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। इन सभी पर जिलाधिकारी ने विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए।  उन्होंने फार्मासिस्ट से स्वास्थ्य केंद्र में दवाओं, इंजेक्शन और फ्रिज की उपलब्धता के बारे में पूछा तो उसने बताया कि दवाओं की उपलब्धता है और  जरूरी इंजेक्शन रखने हेतु की फ्रिज की व्यवस्था है। जिलाधिकारी द्वारा एएनएम नम्रता सिंह से डिलीवरी के बारे में पूछने पर उन्होंने बताया कि नॉर्मल डिलीवरी होती है सिजेरियन डिलीवरी नहीं होती है।



कार्यालय खंड विकास अधिकारी, गड़वार के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थिति  रजिस्टर,ग्रांट रजिस्टर और मनरेगा रजिस्टर को 

चेक किया। उपस्थिति रजिस्टर चेक करने पर व जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान खंड विकास अधिकारी अतुल राय बिना प्रार्थना पत्र के कार्यालय से गायब मिले, इसके अलावा कुछ और कर्मचारी भी मौके पर उपस्थित नहीं मिले, इस पर जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी के पूरे महीने का और बाकी अनुपस्थित कर्मचारियों के एक दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने जब ग्रांट रजिस्टर चेक किया तो पाया कि अंतिम प्रविष्टि और रजिस्टर मेंटेन सहित अन्य विसंगति है, इस पर जिलाधिकारी ने वरिष्ठ सहायक पर विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी के मनरेगा रजिस्टर निरीक्षण के दौरान वर्तमान में(आज के दिन) जनपद में मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों के बारे में पूछने पर एपीओ ने कहा कि आज कार्य नहीं चल रहा है कल से कार्य होगा, संतुष्टिपरक उत्तर न मिलने पर जिलाधिकारी ने इन पर भी विभागीय कार्रवाई का निर्देश दिया।



By- Dhiraj Singh

No comments