Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

खुले उपलब्धियों के द्वार: उधम समागम के पहले दिन 60 करोड़ के अनुबंध हस्ताक्षरित





बलिया।  टाउन हॉल में दो दिवसीय उद्यम समागम का शुभारंभ शुक्रवार को हुआ। पहले दिन एक उद्यमी ने शिक्षा के क्षेत्र में 50 करोड़ और फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में 5 करोड़ के निवेश के अनुबंध पर हस्ताक्षर किया। समागम में विभिन्न विभागों ने अपने स्टाल लगाए। वहीं गांवों में स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत अपना रोजगार स्थापित किए छोटे उद्यमियों ने अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई। इसमें जिले के दूर दराज के आए ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया और स्वरोजगार की सम्भवनाओं को जाना।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद नीरज शेखर, डीएम भवानी सिंह खंगरौत व संयुक्त मजिस्ट्रेट विपिन कुमार जैन ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके बाद जनपद के औद्योगिक विकास कैसे हो, इस पर चर्चा की गई। नीरज शेखर ने अपने संबोधन में जिला प्रशासन और उद्योग विभाग को धन्यवाद देते हुए कहा कि बलिया में औद्योगिक विकास की यह पहल काफी सराहनीय है । लेकिन इसका ध्यान रहे कि निवेश के लिए संसाधन और सुविधाओं मुहैया कराने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि नौजवानों को रोजगार मिले, इसके लिए उद्योग धंधे होना बेहद जरूरी है। बलिया में शुरुआत होनी चाहिए क्योंकि छोटी सी शुरुआत ही कभी बड़ा रूप ले लेगी।


संसाधन और सुविधाओं का नहीं होगा अकाल


- जिलाधिकारी ने व्यापारी बंधुओं को भरोसा दिलाया कि उन्हें यहां उद्योग स्थापित करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से जितना हो सके सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ऐसा कार्यक्रम पहली बार हो रहा है। बारिश के बावजूद उपस्थित भीड़ यह बताती है कि उद्योग धंधों को लेकर यहां लोग इतना उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि यहां उद्योग स्थापित करने में आ रही दिक्कतों को दूर करने का प्रयास किया आसानी से भूमि आवंटन, बैंक से जुड़ी समस्याएं जैसे बड़ी बाधाएं दूर की। बताया कि आगामी 3 महीने में 4 नए सब स्टेशन का काम पूरा हो जाएगा तो बिजली संबंधी दिक्कतें भी काफी हद तक दूर हो जाएंगे। आश्वस्त किया कि बिजली को औद्योगिक विकास में बाधक नहीं बनने देंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि हम खेती में विविधीकरण को बढ़ावा देने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। नतीजन यहां मक्का का क्षेत्रफल बढ़ा है। फूड प्रोसेसिंग को बढ़ावा देने के लिए दो प्रतिशत मंडी शुल्क में छूट देने की व्यवस्था उद्यमियों के लिए खुशखबरी है।


 बोले उद्यमी, बलिया में अब बना व्यवसायिक माहौल


- उद्यम समागम में बलिया से बाहर से आए बड़े उद्यमियों ने भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराई और बलिया के औद्योगिक विकास के लिए अपने सुझाव दिए। उद्यमियों ने एक स्वर से कहा कि अब व्यापार का बेहतर माहौल बन रहा है।
जिले के पंडितपुरा निवासी विश्वजीत पांडे, जो बेंगलुरु में 19 वर्षों से बिजनेस के क्षेत्र में हैं, उन्होंने अपने अनुभव को साझा किया। उन्होंने कहा कि सोलर एनर्जी के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं। इससे बेरोजगारी दूर होगी, प्रदूषण कम होगा और बिजली की समस्या भी दूर हो जाएगी। सोलर एनर्जी का उद्योग कैसे स्थापित करें, इस पर भी चर्चा की।
झारखंड से आए बड़े उद्यमी हरेंद्र सिंह ने कहा कि व्यापारी के असली पूंजी उसका समय होता है और आज इस उद्यम समागम में उसका पूरा ख्याल रखा गया है। निश्चित रूप से यहां औद्योगिक विकास के क्षेत्र में बढ़ाया गया बेहतर कदम है। उन्होंने जिले के व्यापारियों से कहा कि नए नए विचार लेकर आएं, नए नए उद्योग लगाएं, और ऐसा करें कि यहां के लोगों को रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़े। सीए बलजीत सिंह ने इस उद्यम समागम को जनपद के व्यापारियों के सौभाग्य बताया और कहा कि चेंबर ऑफ कॉमर्स व्यापारियों के हर संभव सहयोग के लिए आगे रहेगी।
उन्होंने कहा कि आलू, मक्का, टमाटर आदि यहां प्रचुर मात्रा में होता है, लिहाजा मेगा फूड पार्क की स्थापना की पहल की जाए तो बेहतर होगी। व्यापारी अरविंद गांधी ने कहा कि उद्योग स्थापित करने के लिए उद्योग विभाग में फाइल तैयार होने और साक्षात्कार के बाद जब बैंक में फाइल जाती है तो वहां के दौड़ भाग से परेशान होकर व्यापारी वहीं से पीछे पड़ जाता है। आज इस समागम में एक ही प्लेटफार्म पर हर सुविधाएं देकर जिला प्रशासन और उद्योग विभाग ने जो पहल की है निश्चित रूप से व्यापारियों का भरोसा बढ़ेगा और यहां निवेश करने में रुचि दिखाएंगे। व्यापारी संजीव कुमार डंपु ने इस आयोजन के लिए डीएम और संयुक्त मजिस्ट्रेट विपिन कुमार जैन की प्रतिबद्धता की देन बताया।


बलिया के उद्यमियों और उत्पादों की सांसद ने की मुक्त कंठ से प्रशंसा


- टाउन हॉल के मैदान में लगाई गई प्रदर्शनी काफी  आकर्षक रही। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा चने की सातवीं का उद्योग हो, चाहे पूर्वांचल चेतना समिति द्वारा सर्फ व अन्य कुटीर उद्योग, सभी उत्पादों को लोगों ने सराहा। संभावना है कि बारिश के चलते काफी उत्पादों की प्रदर्शनी नहीं लग पाई, जो शनिवार को दिखेगी। प्रदर्शनी में गाजीपुर और अमेठी से भी आए उत्पाद काफी आकर्षक रहे।


इनकी मौजूदगी ने कार्यक्रम में लगाया चार चांद


- कार्यक्रम में अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार, ई डिस्टिक मैनेजर अभिजात सिंह, उपायुक्त उद्योग राजीव कुमार पाठक, डिस्ट्रिक्ट ग्रीवांस मैनेजर अनुपम सिंह, उद्यमी अरुण कुमार सिंह, अविनाश सिंह समेत कई दर्जन उद्यमी और जिले के कोने-कोने से आए युवा मौजूद थे। संचालन मुक्तेश्वर पांडे पराशर ने किया।

By-Ajit Ojha

No comments