Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

छह दुकानदारों को पालीथिन ने लगाई बड़ी चपत



नियर बलिया।प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने के लिए नगर पंचायत मे चलाये गये अभियान के बाद भी दुकानदारों द्वारा कपड़े के थैले के जगह प्लास्टिक के थैले में सामने देने की शिकायत मिलने पर नगर पंचायत मनियर के अधिशासी अधिकारी ने बुधवार की देर शाम कस्बा स्थित दुकानदारों के दुकानों में   कर्मचारियों संग छापेमारी की पकडे जाने पर थैला जप्त की व आधा दर्जन दुकानदारों पर जुर्माना काटा व दुबारा प्लास्टिक के थैले में ग्राहकों को सामान देने पर कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी। जिससे दुकानदारों में हडकम्प मच गया। गौरतलब हो कि 
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर फिट इंडिया प्लोगिंग कार्यक्रम के तहत   प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ विभिन्न सरकारी संस्थानों  एवं शैक्षणिक संस्थानों पर प्लास्टिक का थैला प्रयोग न करने की कसम दिलाई गई थी। और प्लास्टिक हटाओ धरती बचाओ के नारे के साथ रैली भी निकाली गई  थी। जिसका असर अब क्षेत्र में दिखने लगा है ।लोग घरों से कपड़े का झोला लेकर सामान खरीदने जा रहे हैं ।प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ काफी जागरूकता फैलाये जाने के बाद अधिकांश दुकानदारों द्वारा प्लास्टिक का प्रयोग नहीं किया जा रहा है। लेकिन कुछ शिकायतों की सच्चाई का निरीक्षण करने के लिए अधिशासी अधिकारी मनियर मणि मंजरी राय ने अपने कर्मचारियों के साथ मनियर नगर पंचायत के दुकानों परशुराम स्थान, बडी बाजार, चानदूपाकड़ व मनियर बस स्टैंड पर बुधवार की देर शाम छापामारी करके जांच की कि दुकानदार प्लास्टिक का थैला में सामान बेंच रहे हैं या नहीं।अधिकारी के अनुसार अधिकांश दुकानदारों के यहां कपड़े का थैला व प्लास्टिक के गिलास के जगह मिट्टी का पुरवा पाया।
 वही कुछ दुकानदार प्लास्टिक का थैला छिपाकर ग्राहकों को चुपके से सामने देते पकडे जाने पर अधिकारी द्वय ने छह लोगों पर जुर्माना काटा जिससे चहल पहल बाजार में भगदड़ मच गई। ईओ मनियर ने कडे लहजे में दुकानदारों को चेतावनी भी दी कि अगर कोई भी दुकानदार प्लास्टिक का थैला या ग्लास आदि का प्रयोग करते या ग्राहक को सामना देते पकड़ा गया तो जुर्माना के साथ कडी कार्यवाही की जाएगी। छापेमारी के दौरान अधिकारी को प्लास्टिक का थैला  एक दो दुकानों पर मिला जिसे जप्त भी कर लिया गया व  दुकानदारों को डांट फटकार भी लगायी।साथ ही प्लास्टिक का थैला प्रयोग न करने की चेतावनी दी व ग्राहकों को को कपड़े का थैला साथ लाकर सामान खरीदने की हिदायत दी। इस सम्बन्ध में अधिशासी अधिकारी मनियर मणि मंजरी राय ने बताया कि एक-दो दुकानदारों के पास  प्लास्टिक का थैला मिला जिन्हें जप्त कर लिया गया। प्लास्टिक का थैला  प्रयोग न करने की चेतावनी दी गयी और जिनके पास मिला उनके ऊपर जूर्माना लगाया। अधिशासी अधिकारी द्वारा छापेमारी की कार्यवाही किए जाने की लोगों ने सराहना की।


रिपोर्ट- राममिलन तिवारी

No comments