Breaking News

> > >

नि:स्वार्थ सेवा कर रही संस्थाओं के प्रति डीएम ने जताया आभार




बलिया: कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लागू लाकडाउन में कुछ ऐसी भी संस्थाएं है जो पर्दे के पीछे रहकर हर जरूरतमंद तक मदद पहुंचाने में बड़ा योगदान दे रही है। नि:स्वार्थ सेवा समिति हो, गुरूद्वारा कमेटी हो, सरावगी परिवार हो या नंदी बम सेवा, सबने इस लॉकडाउन में सराहनीय काम किया है। सबसे बड़ी बात कि इन संस्थाओं का एकमात्र उद्देश्य सेवा, सहयोग, सुझाव व समर्पण रहा है। जिलाधिकारी श्रीहरि प्रतााप शाही ने भी इन ​संस्थाओं के प्रति आभार जताया है।

रेडक्रास के सदस्य अनुज सरावगी ने बताया कि इस पुण्य के काम के लिए पहले व्हाट्सएप ग्रुप 'हेल्प' बनाया गया। फिर इसके माध्यम से जनपद के सभी अग्रणी समाजसेवी संस्थाओं और प्रशासन को जोड़ते हुए जरूरत के अनुसार सेवा कार्यो को विस्तार दिया गया। ग्रुप में किसी भी राजनैतिक पार्टी से संबंधित सदस्य नहीं हैं। फोन से मिली जानकारी व इस ग्रुप के जरिए बलिया नगर के कोने-कोने में जरूरतमंदों को मदद पहुंचाई जा रही है। 

भोजन सेवा से भरा हर किसी का पेट

लॉकडाउन में गुरूद्वारा प्रबंधन कमेटी के बाद नंदी बम सेवा व नगर के सरावगी परिवार ने सर्वप्रथम भोजन सेवा की शुरूआत की। इसके माध्यम से दो सौ से अधिक लोगो का भोजन 26 मार्च से 14 अप्रैल तक प्रतिदिन प्रशासन को उपलब्ध कराया गया है। भोजन पैकेट बनाने में सोशल डिस्टेंस व सफाई का ध्यान प्राथमिकता पर रखा गया। सत्संग आयोजन की सबसे बड़ी संस्था राधा माधव सेवा मंडल द्वारा भी 'दिल से दिल तक' अभियान के जरिए जरूरतमंदों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए कंट्रोल रूम से प्रतिदिन जरूरतमंद परिवारो की जानकारी ली जा रही है।

किल्लत के समय कोरोना के कर्मवीरों में बांटा मास्क

रेडक्रास के सदस्य अनुज सरावगी के मुताबिक, जनता कर्फ़्यू से लेकर लॉकडाउन के प्रारम्भिक दिनों में जब मास्क की किल्लत पैदा हो गयी, तब जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही के प्रोत्साहन पर व्यक्तिगत तौर पर चार हजार से अधिक मास्क तैयार कर पुलिस प्रशासन, सफाईकर्मी, क्वारंटाइन में रखे गए लोगों को दिया गया। इसके पीछे मुख्य उद्देश्य यही है कि जिला प्रशासन के साथ कंधा से कंधा मिलाकर कोरोना को हराना है, भारत को जीताना है।

रात्रि में चाय सेवा

रेडक्रास के स​दस्य ने बताया कि हर जरूरतमंद तक मदद पहुंचाने का सि​लसिला अभी भी जारी है। तीन अप्रैल से नंदी बम सेवा व श्री राधा माधव सेवा मंडल की ओर से रात्रि 9 बजे से आवश्यक सेवाओं में लगे चिकित्साकर्मी, सफाईकर्मी व पुलिस के कोरोना योद्धाओं के लिए चाय की सेवा प्रारंभ की गई है।


सिक्ख समाज ने लगातार 22वें दिन दिया 450 पैकेट भोजन

जिला प्रशासन की अपील पर बलिया सिक्ख समाज द्वारा 17 अप्रैल से लगातार 22वें दिन 450 पैकेट निःशुल्क भोजन तैयार किया गया। इसमें 50 पैकेट जिला प्रशासन को, 40 पैकेट कोतवाली के पास स्थित आश्रय स्थल पर उपलब्ध कराया गया। शेष 360 पैकेट जरूरतमंद व्यक्तियों को दिया गया। गुरूद्वारा कमेटी के मनप्रीत सिंह मोनू ने बताया कि यह सेवा 3 मई तक लगातार जारी रहेगी। सेवा करने वालों में गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान देवेंद्र सिंह चावला, स्वर्ण सिंह, इंद्रपाल सिंह, जसपाल सिंह मोनू, भूपेंद्र सिंह चावला, जगजीत सिंह बाबू, मनमीत सिंह टिंकू, वीरेंद्र सिंह राजू, रवींद्र सिंह, नवतेज सिंह, सुरेंद्र सिंह छाबड़ा, कुलदीप सिंह डिम्पल, गुरदीप सिंह, विशाल सिंह, हरजीत सिंह छोटू, रणजीत सिंह मुन्ना, नानक सिंह, हरजिंदर सिंह राजू, सुरेंद्र सिंह राजू आदि हैं।




रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments