Breaking News


प्रधानमंत्री आवास योजना में धांधली करना वीडीओ को पड़ा भारी, मंत्री ने दिया सस्पेंड करने का निर्देश



बलिया: संसदीय कार्य राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने हल्दी में आयोजित समाधान दिवस/जनचौपाल में जनता की समस्याओं को सुना। इस दौरान हल्दी के सचिव के गांव में कभी-कभार ही आने की शिकायत मिलने पर मंत्री ने नाराजगी जताई। सीडीओ को निर्देश दिया कि अगर यह शिकायत सही है तो सचिव का निलंबन हो। पुरास गांव के सचिव की भी कार्य में लापरवाही की शिकायत मिलने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने केंद्र व प्रदेश सरकार की उपलब्धियां भी लोगों के बीच साझा की।

राज्यमंत्री ने शादी अनुदान व पेंशन से जुड़े आवेदनों पर सम्बंधित लिपिक से पूछताछ की। कहा कि सचिव या ब्लॉक स्तर पर कोई भी आवेदन लंबित नहीं होना चाहिए। जनचौपाल में मौजूद जिला स्तर से लेकर ब्लॉक व ग्राम स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि सरकार की योजनाओं की जानकारी गांव-गांव में हो। हर पात्र को योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाए। जनता की कोई समस्या है तो उसका निस्तारण प्राथमिकता होनी चाहिए। इससे पहले मनरेगा उपायुक्त विपिन जैन ने मनरेगा  योजना से जुड़ी जानकारी दी। ग्रामीणों से कहा कि  अभी भी अगर किसी का जॉबकार्ड नहीं है तो बनवा लें और कार्य का आवेदन दें। कहीं भी किसी को दिक्कत हो तो सीधे मुझे सूचित करें। बिजली विभाग, आपूर्ति विभाग, राजस्व, नलकूप व विकास विभाग के अधिकारियों ने अपनी अपनी विभागीय योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी दी। 

*आवास की सूची हो सार्वजनिक, हर कार्य में दिखे पारदर्शिता*

राज्यमंत्री ने यह भी कहा कि आवास प्लस की सूची सार्वजनिक कराई जाए। हर सरकारी योजना में पारदर्शिता साफ दिखनी चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा के पात्रों को ही किसी भी योजना का लाभ देना है। बताया कि आज मनरेगा योजना के अंतर्गत प्रदेश के लाखों लोग रोजगार से जुड़े हैं। वर्तमान में 55 से ज्यादा लोग मनरेगा में काम कर रहे हैं। जिले में यह आंकड़ा 88 हजार से अधिक है। कम से कम सौ दिन का काम देना लक्ष्य है। शौचालय के प्रयोग के बारे में लोगों को जागरूक करते रहने का निर्देश पंचायत विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को दिया। इस मौके पर सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, एसडीएम सदर अन्नपूर्णा गर्ग, डीएसओ केजी पांडेय समेत जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

*विद्युत वितरण खंड चतुर्थ की अलग से की समीक्षा*

संसदीय कार्य राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने हल्दी में विद्युत वितरण खंड चतुर्थ के अधिकारियों के साथ बैठक कर विद्युत व्यवस्था की समीक्षा की। निर्देश दिया कि बिजली आपूर्ति को हमेशा बेहतर बनाए रखें। लो-वोल्टेज और बिजली ट्रिप होने की समस्या खत्म करने के लिए प्रयासरत रहें। जोर देकर कहा कि बिजली चोरी पर भी लगातर नजर बनाए रखें और कार्यवाही करते रहें। उन्होंने कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायत का निवारण भी शीघ्रता से हो। जर्जर तार और पोल बदलने की कार्यवाही जुलाई में शुरू हो जानी चाहिए। विद्युत खण्ड चतुर्थ के एक्सईएन व सभी जेई मौजूद थे।




रिपोर्ट धीरज सिंह


No comments