Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

महज एक दिन में बलिया में लगे 31 लाख से अधिक पौधें




*वृक्षारोपण अभियान: कमिश्नर, डीएम ने किया पौधरोपण*


- *पौधों की सुरक्षा का भी रहे विशेष ख्याल: कमिश्नर*

बलिया: वृक्षारोपण अभियान के तहत जिले भर में 31 लाख से अधिक पौधे लगाए गए। इस अभियान में आज़मगढ़ से आए कमिश्नर विजय विश्वास पंत, जिलाधिकारी एसपी शाही, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, संयुक्त मजिस्ट्रेट विपिन कुमार जैन व अन्नपूर्णा गर्ग समेत अन्य अधिकारियों ने भाग लिया और जगह-जगह पौधे लगाए। सभी ने पौधों को बचाने की आवश्यकता पर भी विशेष जोर दिया। अभियान में खास तौर पर पीपल, जामुन, शीशम, सहजन, आम, लीची, निम्बू जैसी अच्छी प्रजातियां लगाई गई। 

कमिश्नर श्री पंत ने कोटवारी ने लीची का पौधे, जंगली बाबा इंटर कालेज गड़वार परिसर में आम तथा बछईपुर में पीपल के पौधे लगाए। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों और जहां पौधे लगाए वहां के स्थानीय लोगों से अपील किया कि इन सभी पौधों का ख्याल रखेंगे। हम सबके जीवन के लिए इन पौधों का जिंदा रहना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है। बलिया में भी 31 लाख से अधिक पौधे लगाए जाने थे। उन्होंने कहा, वन विभाग को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि पौधे लगाने के साथ उनके संरक्षण का भी ख्याल रखा जाए। मंडलायुक्त ने वृक्षारोपण अभियान की बेहतर तैयारी पर डीएफओ श्रद्धा की सराहना भी की। 

*कोरोना से बचने के लिए रहें सतर्क*

कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने गड़वार में पौधरोपण के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बहरहाल हम सबका ध्यान कोविड-19 से बचाव पर होना चाहिए। इसके लिए सबसे जरूरी सतर्कता है। सोशल डिस्टेंस, दो गज की दूरी, समय-समय पर हैंडवाश और सेनेटाइजर का प्रयोग जैसी सावधानी बरत कर हम सुरक्षित रह सकते हैं।
--
*बछईपुर में लगा दी 'मिनी चौपाल', दिए अहम टिप्स*

बलिया: मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने बछईपुर में पौधरोपण के बाद गांव वालों के साथ बैठकर एक 'मिनी चौपाल' लगा दी। उन्होंने गांव में हुए विकास कार्यों पर चर्चा की। साथ ही आगे किन कार्यों की जरूरत है, इस पर ग्रामीणों से बातचीत की। उन्होंने पंचायत सचिव और प्रधान से पूछा कि बरसात के बाद कराने वाले कार्यों का निर्धारण कर लिया है या नहीं। सचिव से तीन कार्य बताने को कहा। सीसी रोड निर्माण की जानकारी देने पर मंडलायुक्त ने कहा कि गांव के अंदर प्रयास करें कि सीसी रोड की जगह खड़ंजा लगाया जाए। इसकी लाइफ भी ज्यादा होगी और ज्यादा दूरी तक कवर भी होगा। उनकी इस सलाह को ग्रामीणों ने भी बेहतर कदम बताया। मंडलायुक्त ने ग्रामीणों से यह भी अपील किया कि अधिक से अधिक पौधे लगाएं। कम से कम हर एक व्यक्ति एक या दो पौधा जरूर लगाए तो हमारा वातावरण हमेशा साफ-सुथरा रहेगा।
-
*कोटवारी में शिकायत मिलने पर बैठाई जांच*

रसड़ा क्षेत्र के कोटवारी में पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान वहां मौजूद ग्रामीणों ने गांव में विकास कार्यो के संबंध में कई शिकायतें की। एक ग्रामीण ने बताया कि शौचालय और आवास में काफी घालमेल हुआ है। नाली खड़ंजा निर्माण में भी कई जगह बिना काम कराए भुगतान करा लिया गया है। इस पर मंडलायुक्त ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि गांव में पिछले दो वर्षो में हुए कार्यों की विस्तृत जांच करें और उसकी रिपोर्ट दें। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि अगर कहीं भी निर्माण कार्य में अनियमितता या बिना काम कराए पेमेंट का मामला सही मिला तो दोषी पर कड़ी कार्रवाई होगी। एसडीएम रसड़ा मोतीलाल यादव साथ थे।

*पौधों की सुरक्षा का होगा विशेष ध्यान: डीएफओ*

डीएफओ श्रद्धा ने बताया कि वृक्षारोपण अभियान के तहत रविवार को शीशम, सागौन, जामुन, नीम, सिरस, यूकेलिप्टस, पीपल, पाकड़, प्रासोपिस, चिलबिल, गुटेल, गम्हार, कठसागौन, कंजी, अर्जुन, अमलतास, आम, अनार, आंवला, इमली, जंगल जलेबी, मौलश्री, छितवन, केसिया स्यामिया, सहजन के पौधे लगाए गए हैं। इनके संरक्षण पर भी विभाग का विशेष ध्यान होगा। उन्होंने अभियान में शामिल होने के लिए मंडलायुक्त जिलाधिकारी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के प्रति आभार जताया। 

*पौधरोपण से पहले जंगली बाबा आश्रम पर किए दर्शन*

गड़वार में पौधरोपण की शुरुआत करने से पहले जिलाधिकारी एसपी शाही ने जंगली बाबा आश्रम पर दर्शन किया। इसके बाद जंगली बाबा इंटर कॉलेज परिसर में बने समाधि स्थल के पास पौधरोपण किया। उन्होंने विद्यालय के प्रधानाचार्य व अन्य स्टाफ से अपील किया कि इस पौधे को सुरक्षित रखेंगे। इसकी सुरक्षा के लिए घेरा और समय-समय पर इसमें पानी देते रहेंगे।




रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments