Breaking News

> > >

20 अक्टूबर का पंचांग और राशिफल:इस राशि वालों की किस्मत देगी साथ, इन पांच राशियों में चिंता के योग

 



☸️  अथ पंचांग  ☸️

📢  दिनाँक 20/10/2020 

🚩 मंगलवार, चतुर्थी तिथि, शुक्ल पक्ष, शुद्ध अाश्विन मास 

☸️ तिथि -------- चतुर्थी 11:20 तक तत्पश्चात पंचमी 

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र -------- ज्येष्ठा 26:12 तक ( अगले दिन प्रातः 02:12 तक) 

☸️ योग ------ सौभाग्य 09:47  तक

☸️करण ------- विष्टिभद्र 11:20 तक 

☸️करण ------- बव 22:09 तक 

☸️ वार ----------- मंगलवार

☸️मास ------- शुद्ध अाश्विन मास 

☸️चन्द्र राशि ------ वृश्चिक

☸️सूर्य राशि ----- तुला

☸️ऋतु  ------------- शरद

☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:08

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:32

☸️दिनमान ----------- 11:24

☸️रात्रिमान ---------- 12:36

☸️चन्द्रास्त 🌚------ 20:37

☸️चन्द्रोदय 🌙------09:48 


🌷लग्न कन्या 🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- तुला- 02:55°-- चित्रा

चन्द्र -- वृश्चिक -- 17:39°-- ज्येष्ठा

मंगल --- मीन --25:05°-- रेवती

बुध --तुला ---15:07°-- स्वाती

गुरु --धनु ---25:23°--पू0षाढा

शुक्र ---सिंह ---26:08°-- पू० फाल्गुनी

शनि --मकर ---01:33°--उ0षाढा

राहु --वृष --27:10°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 27:10°-- ज्येष्ठा


✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️

राहुकाल ⚫14:41 से 16:07 तक अशुभकारक 

यमकाल 08:59 से 10:25 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 11:50 से 13:16 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:28 से 12:13 तक शुभकारक


♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️

04+3+1= 8 भागे 4 शेष 00 पृथ्वी लोक में  हवन के लिए शुभकारक ✅✅


🔱 शिव वास ज्ञान  🔱

04+04+5= 13 भागे 7 शेष 06 क्रीडायां,,= अशुभकारक ,संतापकारक ❌❌


✡️दिशा शूल विचार ✡️

 मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो गुड़ अथवा घी खाकर यात्रा कर सकते हैं. मंगलवार को दक्षिण दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन मध्याह्न काल में यात्रा नही करनी चाहिए | 


✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️

मंगलवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता  है.

 परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है.


🌿 आज चतुर्थी तिथि है और चतुर्थी तिथि में मूली का सेवन वर्जित है,क्योंकि ऐसा करने से धन का नाश होता है,,🌿


 ✡️ आश्विन मास में चातुर्मास्य व्रती को दूध पीना वर्जित है.

✡️ सौर शुद्ध आश्विन मास ✡


👉विषेश जानकारी👈

आज शरदीय नवरात्र की चतुर्थी तिथि अर्थात चैथा दिन है,, आज के दिन माँ के कूष्मांडा स्वरूप की पूजा लाल गुलाब के🌹फूलों से करनी चाहिए, आज माता को मालपुए का भोग अवश्य लगाएं.


 माँ कूष्मांडा के पूजन से मनुष्य रोगों से मुक्ति पाकर दीर्घायु प्राप्त करता है,,तथा प्रसिद्धि और सम्मानित जीवन पाता है,, आज के दिन जातक को रॉयल ब्लू रंग के वस्त्र धारण कर के माता की आराधना करनी चाहिए जिससे यश,बल व ऐश्वर्य प्राप्त करता है.


 आज के दिन माँ कूष्मांडा के इस मंत्र का जप करने से विषेश कृपा प्राप्त होगी :-

     [ सुरा संपूर्ण कलशं रूधिराप्लुतमेव च।दधानाहस्तपद्याभ्यां कूंष्मांडा शुभदास्तु में॥ ]           


जो जातक इस मंत्र को पढ़ने में असमर्थ है वो माता के इस बीज मंत्र का जप करें   👉 ॐ ऐं श्रीं शक्तयै नमः 👈  

 

आज के दिन जातक को लाल वस्त्र धारण करके माँ की अराधना करनी चाहिए

      

🌼नवरात्र के दिनों में अपनी राशि अनुसार करें माँ भगवती के इन मंत्रों का जप🌼

🍀मेष >  ॐ ह्रीं उमा देव्यै नमः 

🍀वृष> ॐ क्रां क्रीं क्रूं कालिका देव्यै नमः 

🍀मिथुन> ॐ दुं दुर्गायै नमः

🍀कर्क > ॐ ललिता देव्यै नमः 

🍀सिंह > ॐ ऐं महासरस्वती देव्यै नमः

🍀कन्या > ॐ शूल  धारिणी देव्यै नमः

🍀तुला > ॐ ह्रीं महालक्ष्म्यै नमः

🍀वृश्चिक > ॐ शक्तिरूपायै नमः / ॐ क्लीं कामाख्यै नमः

🍀धनु > ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे 

🍀मकर > ॐ पां पार्वती देव्यै नमः

🍀कुम्भ > ॐ पां पार्वती देव्यै नमः/ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः

🍀मीन > ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं दुर्गा देव्यै नमः


🕉️ राशि फल 🕉️


मेष राशि >>> अपनी बीमारी के बारे में चर्चा करने से बचें। ख़राब तबियत से ध्यान हटाने के लिए कोई और दिलचस्प काम करें। क्योंकि इस बारे में आप जितनी ज़्यादा बातें करेंगे, उतनी ही ज़्यादा तकलीफ़ आपको होगी। आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता अहि- मुमकिन है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता है- ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुँचा सकती है। 


वृष राशि >>> आपका चढ़ा हुआ पारा आपको परेशानी में डाल सकता है। धन की आवाजाही आज दिन भर होती रहेगी और दिन ढलने के बाद आप बचत करने में भी सक्षम हो पाएंगे। यह परिवार में दबदबा बनाए रखने की अपनी आदतों को छोड़ने का वक़्त है। ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव में उनके कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें। आपका बदला हुआ बर्ताव उनके लिए ख़ुशी का सबब साबित होगा। सावधान रहें, क्योंकि कोई आपकी छवि धूमिल करने की कोशिश कर सकता है। 


मिथुन राशि >>> अपने विचार व्यक्त करने में हिचकिचाएँ नहीं। आत्मविश्वास की कमी को ख़ुद पर हावी न होने दें, क्योंकि यह सिर्फ़ आपकी समस्या को और जटिल बनाएगा, साथ ही आपकी तरक़्क़ी में भी रोड़ा अटकाएगा। अपना आत्मविश्वास फिर से हासिल करने के लिए अपनी बात खुल कर कहें और परेशानियों का सामना होठों पर मुस्कुराहट के साथ करें। आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी। आज के दिन बिना कुछ ख़ास किए आप आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में क़ामयाब रहेंगे। 


कर्क राशि >>> आपका प्रबल आत्मविश्वास और आज के दिन का आसान कामकाज मिलकर आपको आराम के लिए काफ़ी वक़्त देंगे। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। आज के दिन बिना कुछ ख़ास किए आप आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में क़ामयाब रहेंगे। ज़िन्दगी की हक़ीक़त का सामना करने के लिए आपको अपने प्रिय को कम-से-कम कुछ वक़्त के लिए भूलना पड़ेगा। कुछ सहकर्मी कई अहम मुद्दों पर आपकी कार्यशैली से नाख़ुश होंगे, लेकिन यह वे आपको बताएंगे नहीं। अगर आपको लगता है कि परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं आ रहे हैं, तो अपनी योजनाओं का फिर से विश्लेषण कर उनमें सुधार लाना बेहतर रहेगा। कार्यक्षेत्र में किसी काम के अटकने की वजह से आज आपका शाम का कीमती वक्त खराब हो सकता है। 


सिंह राशि >>> आज के दिन आराम करना ज़रूरी साबित होगा, क्योंकि आप हाल के दिनों में भारी मानसिक दबाव से गुज़रे हैं। नयी गतिविधियाँ और मनोरंजन आपके लिए विश्राम करने में सहायक सिद्ध होंगे। दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर फ़ायदा होगा। सबको अपनी महफ़िल में दावत दें। क्योंकि आपके पास आज अतिरिक्त ऊर्जा है, जो आपको किसी पार्टी या कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए प्रेरित करेगी। दूसरों को ख़ुशियाँ देकर और पुरानी ग़लतियों को भुलाकर आप जीवन को सार्थक बनाएंगे। नए संपर्क बनाने और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए की गयी यात्रा फलदायी साबित होगी। वक्त की नाजाकत को समझते हुए आज आप सब लोगों से दूरी बनाकर एकांत में वक्त बिताना पसंद करेंगे। 


कन्या राशि >>> आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा। कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं। धन से जुड़ा कोई मसला आज हल हो सकता है और आपको धन लाभ हो सकता है। शाम का वक़्त दोस्तों के साथ बिताना दिलचस्प तो रहेगा ही, साथ ही छुट्टी साथ बिताने की योजनाओं पर भी चर्चा हो सकेगी। रोमांस के लिहाज़ से रोमांचक दिन है। शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएँ और जितना हो सके, इसे उतना रुमानी बनाने की कोशिश करें। नई चीज़ों को सीखने की आपकी ललक क़ाबिल-ए-तारीफ़ है। आपके घर का कोई सदस्य आज आपके साथ वक्त बिताने की जिद्द कर सकता है जिसके कारण आपका कुछ समय खराब हो जाएगा। 


तुला राशि>>> व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। फ़ौरी तौर पर मज़े लेने की अपनी प्रवृत्ति पर क़ाबू रखें और मनोरंजन पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। घर को सजाने-संवारने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें। इसके लिए आप परिवार से सराहना पाएंगे। किसी की प्यार में क़ामयाबी मिलने की कल्पना को सच कराने में मदद करें। आप अपने मातहतों से नाख़ुश हो सकते हैं, क्योंकि वे उम्मीद के मुताबिक़ काम नहीं कर रहे हैं। आज रात को जीवनसाथी के साथ खाली वक्त बिताते समय आपको लगेगा कि आपको उन्हें और भी वक्त देना चाहिए। 


वृश्चिक राशि >>> 

आप अपने सकारात्मक रवैये और आत्मविश्वास की वजह से आस-पास के लोगों को प्रभावित करेंगे। करीबी रिश्तेदारों के घर जाना आज आपकी आर्थिक स्थिति को बिगाड़ सकता है। घरेलू ज़िंदगी सुकूनभरी और ख़ुशनुमा रहेगी। आपकी प्रेम कहानी आज एक नया मोड़ ले सकती है, आपका साथी आज आपसे शादी को लेकर बात कर सकता है। ऐसे में कोई भी फैसला लेने से पहले आपको विचार अवश्य करना चाहिए। आपका वर्चस्ववादी स्वभाव आलोचना की वजह बन सकता है। 


धनु राशि >>> शारीरिक बीमारी के सही होनी की काफ़ी संभावनाएँ हैं और इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। रियल एस्टेट और वित्तीय लेन-देन के लिए अच्छा दिन है। आपको अपना बाक़ी वक़्त बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए, चाहे इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े। आज आप जीवन में सच्चे प्रेम की कमी का अनुभव करेंगे। ज़्यादा चिंता न करें, हर चीज़ समय के साथ बदलती है और इसलिए आपकी रोमांटिक ज़िंदगी में भी बदलाव आएगा। अपनी पेशेवर क्षमताओं को बढ़ाकर आप करिअर में नए दरवाज़े खोल सकते हैं। अपने क्षेत्रे में आपको अपार सफलता मिलने की संभावना भी है। अपनी सभी क्षमताओं को निखारकर औरों से बेहतर बनने की कोशिश करें। अपने घर में बिखरी चीजों को संभालने का आज आप प्लान करेंगे लेकिन आपको इसके लिए आज खाली समय नहीं मिल पाएगा। 


मकर राशि >>> दिन की शुरुआत आप योग ध्यान से कर सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा और सारे दिन आपमें ऊर्जा रहेगी। जीवन की गाड़ी को अच्छे से चलाना चाहते हैं तो आज आपको पैसे की आवाजाही पर विशेष ध्यान देना होगा। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएँ। ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढाएंगे। आपकी थकी और उदास ज़िन्दगी आपके जीवन-साथी को तनाव दे सकती है। कार्यक्षेत्र में दिल लगाने से बचें नहीं तो आपकी बदनामी हो सकती है। यदि आप किसी से जुड़ना भी चाहते हैं तो ऑफिस से दूरी बनाकर ही उनसे बात करें। समय का अच्छा इस्तेमाल करने के लिए आज आप पार्क में घूमने का प्लान बना सकते हैं लेकिन वहां किसी अनजान शख्स से आपकी बहस होने की अशंका है जिससे आपका मूड खराब हो जाएगा। 


कुम्भ राशि >>> शरीर के किसी अंगे में दर्द होने की संभावना है। किसी भी ऐसे काम से बचें, जिसमें ज़्यादा शारीरिक मेहनत की ज़रूरत हो। पर्याप्त आराम भी करें। आज आप अपने घर केे सदस्यों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और आपका काफी धन खर्च हो सकता है। जितना आपने सोचा था, आपका भाई उससे ज़्यादा मददगार साबित होगा। अपने प्रिय की पुरानी बातों को माफ़ करके आप अपनी ज़िंदगी में सुधार ला सकते हैं। मातहत और सहकर्मियों का रुख़ बहुत मददगार रहेगा। आप अपनी छुपी ख़ासियत का इस्तेमाल कर दिन को बेहतरीन बनाएंगे। 


मीन राशि >>>रक्तचाप के मरीज़ों को ख़ास ख़याल रखने और दवा-दारू करने की ज़रूरत है। साथ ही उन्हें कॉलेस्ट्रोल को क़ाबू में रखने की कोशिश भी करनी चाहिए। ऐसा करना आगे काफ़ी लाभदायक सिद्ध होगा। प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को न भूलें। आपको पहली नज़र में किसी से प्यार हो सकता है। मशहूर लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएँ और आइडिया सुझाएगा। चिट्ठी-पत्री में सावधानी बरतने की ज़रूरत है। आज का दिन उन्माद में घिर जाने का है; क्योंकि आप अपने जीवनसाथी के साथ प्रेम के चरम का अनुभव करेंगे।






  🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻

  

  पंडित महेश मिश्र नैमष 

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  9451784289













डेस्क

No comments