Breaking News

> > >

29 नवंबर का पंचाग और राशिफल: आज का दिन इन राशियों के लिए रहेगा लाभदायक

 






☸☸   पंचांग  ☸☸

 🚩दिनाँक 29/11/2020 

🚩रविवार ,चतुर्दशी  तिथि शुक्ल पक्ष, कार्तिक मास


☸️ तिथि ------ चतुर्दशी  12:49 तक तत्पश्चात पूर्णिमा 

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र -------- कृत्तिका 30:03  तक तत्पश्चात रोहिणी

☸️ योग ------  परिघ 10:07 तक तत्पश्चात शिव

☸️करण ------- वणिज 12:49 तक

☸️करण ------- विष्टिभद्र 25:57 तक

☸️ वार --------- रविवार

☸️मास ------- कार्तिक मास 

☸️चन्द्र राशि ------  मेष 10:01 तक तत्पश्चात वृष 

☸️सूर्य राशि ----- वृश्चिक

☸️ऋतु  ------------- हेमन्त

☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:36

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:12

☸️दिनमान ----------- 10:34

☸️रात्रिमान ---------- 13:24

☸️चन्द्रास्त 🌚------ 30:19

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 16:37

        🌷🌷लग्न तुला 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- वृश्चिक- 13:05°-- अनुराधा

चन्द्र -- मेष -- 27:45°-- कृत्तिका

मंगल --- मीन --22:31°-- रेवती

बुध --वृश्चिक ---01:27°-- विशाखा

गुरु --मकर --- 01:37°--उ0षाढा

शुक्र ---तुला ---15:05°-- स्वाती

शनि --मकर ---04:05°--उ0षाढा

राहु --वृष --25:46°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 25:46°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫15:53 से 17:12 तक अशुभकारक 

यमकाल 11:54 से 13:14 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 14:33 से 15:53 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:32 से 12:15 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

14+1+1= 16 भागे 4 शेष 00 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

14+14+5= 33 भागे 7 शेष 05

 भोजनेचैव,,अशुभकारक, ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 रविवार को पश्चिम दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो ताम्बूल अथवा चिरौंजी खाकर यात्रा कर सकते हैं रविवार को पूर्व दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन उषाकाल बेला में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

रविवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ये सूर्य देव का दिन होता है,ऐसा करने से धन, बुद्धि और धर्म की हानि होती है,,

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, नाही कोई लाभ या हानि

  🌲🌼 रविवार को तुलसी के पौधे को जल देना स्पर्श करना,व उतारना (तोड़ना) नहीं चाहिए,,रविवार के दिन मसूर की दाल,अदरक,लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए,,🌼🌲

🌿 आज चतुर्दशी तिथि है और चतुर्दशी तिथि में तिल के तेल अथवा तिल के तेल से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए,, 🌿


🕉️🍀🙏🏻राशि फल🙏🏻🍀🕉️

मेष राशि >> आज शान्त और तनाव-रहित रहें। बिन बुलाया कोई मेहमान आज घर में आ सकता है लेकिन इस मेहमान की किस्मत की वजह से आज आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। घरेलू ज़िन्दगी में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। आपका हमदम आपको पूरे दिन याद करता रहेगा। उसे कोई प्यारा सरप्राइज़ देने की योजना बनाएँ और इसे उसके लिए एक ख़ूबसूरत दिन में तब्दील करने के बारे में सोचें। आज ऐसी कई सारी चीज़ें होंगी - जिनकी तरफ़ तुरन्त ग़ौर करने की आवश्यकता है। 


वृष राशि >> आपका ऊर्जा-स्तर ऊँचा रहेगा। आज किसी करीबी से आपका झगड़ा हो सकता है और बात कोर्ट कचहरी तक जा सकती है। जिसकी वजह से आपका अच्छा खास धन खर्च हो सकता है। आपमें से कुछ गहने या घरेलू सामान ख़रीद सकते हैं। आज के दिन प्यार की कली चटककर फूल बन सकती है। दिन उम्दा है, आज के दिन अपने लिए समय निकालें और अपनी कमियों और खुबियों पर गौर फर्माएं। इससे आपके व्यक्तित्व में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। 


मिथुन राशि >> सेहत बढ़िया रहेगी। किसी करीबी दोस्त की मदद से आज कुछ करोबारियों को अच्छा-खासा धन लाभ होने की संभावना है। यह धन आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। कोई आपको नुक़सान पहुँचाने की कोशिश कर सकता है। कई मज़बूत ताक़तें आपके ख़िलाफ़ काम कर रही हैं। आपको ऐसे क़दम उठाने से बचना चाहिए, जिसके चलते उनका और आपका आमना-सामना हो। अगर आप हिसाब बराबर करना चाहें, तो ऐसा सलीके से ही किया जाना चाहिए। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा। देर शाम तक आपको कहीं दूर से कोई अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है। आपको ख़ुश करने के लिए आपका जीवनसाथी काफ़ी कोशिशें कर सकता है। 


कर्क राशि >> तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें और नियमित व्यायाम करते रहें। आज आप काफ़ी पैसे बना सकते हैं- लेकिन इसे अपने हाथों से फिसलने न दें। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। अपने प्रिय की ग़ैर-ज़रूरी भावनात्मक मांगों के सामने घुटने न टेकें। आज के समय में अपने लिए वक्त निकाल पाना बहुत मुश्किल है। लेकिन आज ऐसा दिन है जब आपके पास अपने लिए भरपूर समय होगा। 


सिंह राशि >> तनाव से बचने के लिए अपना क़ीमती वक़्त बच्चों के साथ गुज़ारें। आप बच्चों की उपचार करने की शक्ति महसूस करेंगे। वे आध्यात्मिक तौर पर धरती पर सबसे ज़्यादा ताक़तवर और भावनात्मक लोग हैं। उनके साथ आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ पाएंगे। आज आप अपना धन धार्मिक कार्यों में लगा सकते हैं जिससे आपको मानसिक शांति मिलने की पूरी संभावना है। जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ उपहारों का लेन-देन करने के लिए अच्छा दिन है। 


कन्या राशि >> आपकी उम्मीद एक महक से भरे हुए ख़ूबसूरत फूल की तरह खिलेगी। इस राशि के कुछ लोगों को आज जमीन से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर धन खर्च करना पड़ सकता है। प्रभावशाली और महत्वपूर्ण लोगों से परिचय बढ़ाने के लिए सामाजिक गतिविधियाँ अच्छा मौक़ा साबित होंगी। आज प्रेम-संबंधों में अपने स्वतन्त्र विवेक का इस्तेमाल कीजिए। अगर आज आप ख़रीदारी के लिए निकलते हैं, तो कोई अच्छी पोशाक ले सकते हैं। 


तुला राशि>> अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। बीते दिनों में जितना धन आपने आज को बेहतर बनाने के लिए इनवेस्ट किया था उसका फायदा आज आपको फायदा मिल सकता है। बुज़ुर्ग और परिवार के सदस्य स्नेह देंगे और ख़याल रखेंगे। आज के दिन अपने प्रिय से कोई तल्ख़ बात न कहें। यात्रा आपके लिए आनन्ददायक और बहुत फ़ायदेमंद होगी। अगर आप जीवनसाथी के अलावा किसी और को अपने ऊपर असर डालने का मौक़ा दे रहे हैं, तो जीवनसाथी की ओर से आपको नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलना संभव है। 


वृश्चिक राशि >> झल्लाना और खीजना आपकी सेहत ख़राब कर सकता है। पुरानी बातों में न उलझें और जितना हो सके आराम करने की कोशिश करें। आर्थिक तौर पर सुधार के चलते आप आसानी से काफ़ी वक़्त से लंबित बिल और उधार चुका सकेंगे। भावनात्मक तौर पर ख़तरा उठाना आपके पक्ष में जाएगा। रोमांचक दिन है, क्योंकि आपके प्रिय का फ़ोन आएगा। घर के कामों को पूरा करने के बाद इस राशि की गृहणियां आज के दिन फुर्सत में टीवी या मोबाइल पर कोई मूवी देख सकती हैं। 


धनु राशि >> दूसरों के साथ ख़ुशी बांटने से सेहत और खिलेगी। जो लोग लघु उद्योग करते हैं उन्हें आज के दिन अपने किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है। अपने परिवार की भलाई के लिए मेहनत करें। आपके कामों के पीछे प्यार और दूरदृष्टि की भावना होनी चाहिए, न कि लालच का ज़हर। अगर आपको लगता है कि आपका लवमेट आपकी बातों को समझ नहीं पाता तो आज उनके साथ वक्त बिताएं और अपनी बातों को स्पष्टता के साथ उनके सामने रखें। 


मकर राशि >> ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो रोमांचक हों और आपको सुकून दें। निवेश करना कई बार आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है आज आपको यह बात समझ में आ सकती है क्योंकि किसी पुराने निवेश से आज आपको मुनाफा हो सकता है। रिश्तेदारों के यहाँ छोटी यात्रा आपके भागदौड़ भरे दिन में आराम और सुकून देने वाली साबित होगी। आज के दिन प्यार की कली चटककर फूल बन सकती है। आपके घर का कोई सदस्य आज आपके साथ वक्त बिताने की जिद्द कर सकता है जिसके कारण आपका कुछ समय खराब हो जाएगा। जीवनसाथी के साथ यह एक बढ़िया दिन गुज़रने वाला है। 


कुम्भ राशि >> तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें और नियमित व्यायाम करते रहें। सट्टेबाज़ी से फ़ायदा हो सकता है। आपका कोई क़रीबी आज काफ़ी अजीब मूड में होगा और उसे समझना लगभग असंभव साबित होगा। आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा- क्योंकि आपका प्रिय आपने लिए बहुत सारी ख़ुशी की वजह साबित होगा। दिन को कैसे अच्छा बनाया जाए इसके लिए आपको अपने लिए भी समय निकालना सीखना होगा। आज आपको अपने जीवनसाथी से एक बार फिर प्यार हो जाएगा। 


मीन राशि >> बिना वजह अपनी आलोचना करते रहना आत्मविश्वास को कम कर सकता है। अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें। जीवनसाथी आपका ख़याल रखेगा। आज अपने प्रिय से दूर होने का दुःख आपको टीस देता रहेगा। आज खाली वक्त का सही उपयोग करने के लिए आप अपने पुराने मित्रों से मिलने का प्लान बना सकते हैं। जीवनसाथी के किसी अचानक काम की वजह से आपकी योजनाएँ बिगड़ सकती हैं। लेकिन फिर आपको महसूस होगा कि जो होता है अच्छे के लिए ही होता है।

✴️☘️विशेष आग्रह☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को  शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!! 


  ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमष 

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  9451784289

No comments