Breaking News

30 नवंबर का पंचांग राशिफल: इन राशि वालों के लिए आज का दिन रहेगा बेहद शुभ

 





☸️☸️  पंचांग  ☸️☸️


📢  दिनाँक 30/11/2020 

🚩सोमवार ,पूर्णिमा  तिथि शुक्ल पक्ष, कार्तिक मास 

☸️ तिथि ------ पूर्णिमा 15:01 तक तत्पश्चात प्रतिपदा 

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र -------- रोहिणी अहोरात्र

☸️ योग ------  शिव 10:44 तक तत्पश्चात सिद्ध

☸️करण ------- बव 15:01 तक

☸️करण ------- बालव 28:00 तक

☸️ वार --------- सोमवार

☸️मास ------- कार्तिक मास 

☸️चन्द्र राशि ------ वृष 

☸️सूर्य राशि ----- वृश्चिक

☸️ऋतु  ------------- हेमन्त

☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:37

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:12

☸️दिनमान ----------- 10:33

☸️रात्रिमान ---------- 13:25

☸️चन्द्रास्त 🌚------ पूर्णिमा के कारण चन्द्रास्त नहीं है

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 17:15

        🌷🌷लग्न तुला 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- वृश्चिक- 14:05°-- अनुराधा

चन्द्र -- वृष -- 09:44°-- कृत्तिका

मंगल --- मीन --22:43°-- रेवती

बुध --वृश्चिक ---03:00°-- विशाखा

गुरु --मकर --- 01:48°--उ0षाढा

शुक्र ---तुला ---16:19°-- स्वाती

शनि --मकर ---04:10°--उ0षाढा

राहु --वृष --25:45°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 25:45°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫07:56 से 09:19 तक अशुभकारक 

यमकाल 10:35 से 11:55 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 13:14 से 14:33 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:32 से 12:15 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

15+2+1= 18 भागे 4 शेष 02 पाताललोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

15+15+5= 35 भागे 7 शेष 00

 शमशान वासे,,अशुभकारक, ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 सोमवार को पूर्व दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो दर्पण देखकर अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं सोमवार को पश्चिम दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

सोमवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से शिव भक्ति की हानि होती है,,

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, नाही कोई लाभ या हानि

🌿 आज पूर्णिमा तिथि है और पूर्णिमा तिथि में तिल के तेल अथवा दही का सेवन नहीं करना चाहिए,, 🌿


🕉️🍀🙏🏻राशि फल🙏🏻🍀🕉️

मेष राशि>> चौकन्ने रहें, क्योंकि कोई आपको बलि का बकरा बना सकता है। तनाव और चिंता में इज़ाफ़ा मुमकिन है। कुछ ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। पारिवारिक तनावों को अपना ध्यान भंग न करने दें। ख़राब दौर हमें बहुत-कुछ देता है। आपकी आकर्षक छवि मनचाहा परिणाम देगी। काम में धीमी प्रगति हल्का-सा मानसिक तनाव दे सकती है। कई बार मोबाइल चलाते-चलाते आपको समय का पता ही नहीं चलता और फिर जब आप अपना समय बर्बाद कर चुके होते हैं तो आपको पछतावा होता है. 


वृष राशि >> ख़ुद को परिष्कृत करने की कोशिश कई तरीक़ों से अपना असर दिखाएगी- आप ख़ुद को बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। बच्चों से मिली ख़ुशख़बरी दिन बना सकती है। आपका प्रिय आपको ख़ुश रखने के लिए कुछ ख़ास करेगा। दूसरों को ऐसा काम करने के लिए बाध्य न करें, जो आप स्वयं न करना चाहें। 


मिथुन राशि>> सेहत अच्छी रहेगी। लेकिन इसे हमेशा के लिए सच मानने की ग़लती न करें। अपनी ज़िंदगी और सेहत का सम्मान करें। जो लोग दुग्ध उद्योग से जुड़े हैं उन्हें आज आर्थिक लाभ होने की प्रबल संभावना है। अपना अतिरिक्त समय निःस्वार्थ सेवा में लगाएँ। यह आपको और आपके परिवार को ख़ुशी और दिली सुकून देगा। ख़ुद को अभिव्यक्त करने के लिए अच्छा समय है- और ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कीजिए, जो रचनात्मक हों। आज आपको महत्वपूर्ण मामलों पर ध्यान लगाने की ज़रूरत है। 


कर्क राशि >> आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा- कोई भी फ़ैसला करने से पहले अच्छाईयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फ़रमाएँ। किसी ऐसे के साथ परस्पर संवाद की कमी जिसका आपको बहुत ख़याल है, आपको तनाव दे सकती है। आज आपको प्यार का जवाब प्यार और रोमांस से मिलेगा। आज अनुभवी लोगों से जुड़कर जानने की कोशिश करें कि उनका क्या कहना है। 


सिंह राशि>> मुस्कुराएँ, क्योंकि यह सभी समस्याओं का सबसे उम्दा इलाज है। हालाँकि धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरक जाएगा, लेकिन आपके अच्छे सितारे तंगी नहीं आने देंगे। पारिवारिक तनावों को अपना ध्यान भंग न करने दें। ख़राब दौर हमें बहुत-कुछ देता है। प्रेम निःसीम होता है, सभी सीमाओं के परे; आपने ये बातें पहले भी सुनी होंगी। लेकिन आज वह दिन है जब आप अगर चाहें तो यह ख़ुद महसूस कर सकते हैं। आप अपने मातहतों से नाख़ुश हो सकते हैं, क्योंकि वे उम्मीद के मुताबिक़ काम नहीं कर रहे हैं। 


कन्या राशि>> बेकार के ख़यालों में अपनी ऊर्जा बर्बाद न करें, बल्कि इसे सही दिशा में लगाएँ। आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएँ, उनपर विचार करें। लेकिन धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें। आज के दिन आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यथार्थवादी रवैया अपनाएँ और जो आपकी ओर मदद का हाथ बढ़ाएँ, उनसे किसी चमत्कारकी उम्मीद न करें। 


तुला राशि>> कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है। बिना किसी अनुभवी शख्स की सलाह के आज ऐसा कोई भी काम न करें जिससे आपको आर्थिक हानि हो। आपके फ़ैसले में माता-पिता की मदद अहम साबित होगी। इकतरफ़ा प्यार आपके लिए काफ़ी ख़तरनाक साबित होगा। खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है। आज के दिन शुरू किया गया निर्माण का कार्य संतोषजनक रूप से पूरा होगा। 


वृश्चिक राशि>> दूसरों की आलोचना करने की आपकी आदत के कारण आपको भी आलोचना का शिकार होना पड़ सकता है। अपना ‘सेंस ऑफ़ ह्यूमर’ दुरुस्त रखें और पलटकर तल्ख़ जवाब देने से बचें। ऐसा करने पर आप आसानी से दूसरों की कड़ी टिप्पणियों से निजात पा लेंगे। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। घर पर कोशिश करें कि कोई आपकी वजह से आहत न हो और परिवार की ज़रूरतों के मुताबिक़ ख़ुद को ढालें। 


धनु राशि>> आपकी व्यक्तिगत समस्याएँ मानसिक शांति को भंग कर सकती हैं। मानसिक दबाव से बचने के लिए कुछ रोचक और अच्छा पढ़ें। आज के दिन आप ऊर्जा से लबरेज़ रहेंगे और मुमकिन है कि अचानक अनदेखा मुनाफ़ा भी मिले। रिश्तेदारों के यहाँ छोटी यात्रा आपके भागदौड़ भरे दिन में आराम और सुकून देने वाली साबित होगी। किसी दिलचस्प इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। आपके पास आज अपनी क्षमताओं को दिखाने के मौक़े होंगे। 


मकर राशि>> आत्मविश्वास और ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा। परिवार के सदस्यों के साथ कुछ आराम के पल बिताएँ। उदास न हों, कभी-कभी विफल होना कोई ख़राब बात नहीं है। वह तो ज़िंदगी की ख़ूबसूरती है। ऐसा लगता है कि कुछ समय के लिए आप नितांत एकाकी है। सहकर्मी/सहयोगी मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं, लेकिन वे ज़्यादा सहायता नहीं कर पाएंगे। जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे। जीवनसाथी की ख़राब सेहत के चलते आप चिंताग्रस्त हो सकते हैं।


कुम्भ राशि >> आपमें से जो दफ़्तर में ओवरटाइम कर रहे थे और ऊर्जा की कमी से जूझ रहे थे, आज उन्हें फिर वैसी ही समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। आपकी स्वच्छन्द जीवनशैली घर में तनाव पैदा कर सकती है, इसलिए देर रात तक बाहर रहने और ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। 


मीन राशि>> किसी सज्जन पुरुष की दैवीय बातें आपको संतोष और ढांढस बंधाएंगी। विवाहित दंपत्तियों को आज अपनी संतान की शिक्षा पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। दोस्तों की परेशानियों और तनाव के चलते आप अच्छा महसूस नहीं करेंगे। आज के दिन आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे। महत्वपूर्ण व्यापारिक सौदे करते समय दूसरों के दबाव में न आएँ। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे।

✴️☘️विशेष आग्रह☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को  शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!! 


  ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमष 

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  9451784289

No comments