Breaking News

> > >

बलिया में खुशहाल परिवार दिवस कल, परिवार नियोजन को लेकर अनूठी पहल


-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  पर परिवार नियोजन साधनों की सुविधा उपलब्ध

बलिया । 19 दिसंबर 2020 जनपद के सभी ब्लॉक के सामुदायिक व  स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों केंद्र पर  खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा ।

समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता एवं बच्चों में तीन 3 साल के अंतराल के लिए सरकार द्वारा परिवार नियोजन को बढ़ावा दिया जा रहा है। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में भी परिवार नियोजन के सेवाओं  की महत्वपूर्ण भूमिका है। बच्चों में मे कम से कम तीन साल के अंतराल के लिए परिवार नियोजन के को साधन अपनाने पर खास ध्यान दिया जा रहा है । 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.जितेन्द्र पाल ने बताया कि ऐसी महिलाएं जो उच्च जोखिम गर्भावस्था गर्भवस्था (एचआरपी ) के लिए चिन्हित हैं, है।  नव विवाहित दंपति और योग्य दंपति जिनके 3 या 3 से अधिक बच्चे हैं, परिवार नियोजन के साधनों को जरूर अपनाएं। उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं की इस अनूठी पहल में महत्वपूर्ण भूमिका है। वह वे ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के लक्ष्य परिवार वर्ग की महिलाओं को चिन्हित करेंगी और दंपति यों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में बताएंगी।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) डॉ. आर. बी.यादव ने बताया कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा।  उन्होंने कहा की ज्यादा से ज्यादा लोग परिवार नियोजन के साधनों को अपनाएं और परिवार की खुशहाली को बनायें रखें । परिवार नियोजन के अस्थाई साधन की सुविधा चुनें।



रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments