Breaking News

> > >

मौसम में ठंडक बढ़ते ही बढ़ा संक्रमण का खतरा रखनी होगी विशेष सावधानी


बलिया । मौसम में ठंडक बढ़ते ही कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में विशेष सावधानी बहुत जरूरी है। विशेषज्ञ भी मानते हैं कि यह मौसम वायरस के लिए अनुकूल है। इस मौसम में उसका प्रसार ज्यादा होता है। यही वजह है कि जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है।

ए सी एम ओ (आर सी एच )डॉ. सुधीर कुमार तिवारी ने बताया कि ठंड के मौसम में सर्दी,जुकाम, खांसी होना आम है। दिक्कत यह है कि कोविड.19 संक्रमण के लक्षण भी लगभग ऐसे ही हैं। जरूरी है कि सभी सावधानी बरतें और बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें। बाहर निकलने पर अनिवार्य रूप से मास्क पहनें, सैनिटाइजर साथ रखें और शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखना इस मौसम में अन्य मौसम के मुकाबले आसान होता है। ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े। इसके अतिरिक्त अपने आप को कोरोना के संक्रमण से बचाने के उपाय अपनाते रहें।

सावधान रहें, सुरक्षित रहें:-

ठंड के मौसम में सावधानी रखकर ही हम सुरक्षित रह सकते हैं। जरा सी भी आशंका हो तो तुरंत जांच करवाएं । जनता से अपील है कि मास्क पहनें, शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें और समय.समय पर हाथ धोते रहें या सैनिटाइज करते रहें। क्योंकि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है जब तक की वैक्सीन नहीं आ जाती।

भारी पड़ सकती है लापरवाही:-

इस मौसम में प्रदूषण भी नुकसान पहुंचाता है क्योंकि हवा में नमी की वजह से धूल के कण ऊपर नहीं उठ पाते हैं। यही वजह है कि धूल के कण सांस के जरिए फेफड़ों तक पहुंच जाते हैं। इस मौसम में जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं:-

 हल्दी वाला दूध जिसे गोल्डन मिल्क भी कहते हैं लें, चाय में हल्दी डालकर भी पी सकते हैं।

ग्रीन टी के साथ अन्य किसी मसाले, काली मिर्च, अदरक, इलायची, लौंग को डालकर ले सकते हैं।

लहसुन का सेवन करें यह एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर तत्व है जो हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से लड़ऩे की शक्ति देता है।

अलसी में अल्फा लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा 3 और फैटी एसिड होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

काली मिर्च,  मैथी दाना, हल्दी, अदरक, दालचीनी, इलायची तथा लौंग को चाय, काढ़ा, चटनी में इस्तेमाल कर सेवन किया जा सकता है।



रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments