Breaking News

कोरोना टीकाकरण की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्यकर्मियों को किया जा रहा प्रशिक्षित

 


बलिया। जनपद में कोरोना के टीकाकरण की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग प्रत्येक स्तर पर कोरोना टीकाकरण की व्यवस्थाओं और सुविधाओं में जुटा हुआ है । टीका लगाने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। कोल्ड चेन को तैयार कर लिया गया है। कोरोना वैक्सीन  के रख-रखाव के लिए सभी ड्रीप फ्रीजर को ठीक करा लिया गया है। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. ए. के.मिश्रा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एवं स्वास्थ्यकर्मियों की सूची तैयार कर ली गयी है। अब सरकारी अस्पताल, प्राइवेट अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, पैथोलॉजी सेंटर आदि के स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार की जा रही है। जनपद में करीब 20 सरकारी अस्पताल, 136 प्राइवेट हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, लैब एवं जांच केंद्र आदि पंजीकृत हैं। 8103 लाभार्थियों की सूची को-विन पोर्टल पर अपलोड की जा चुकी है।  निजी अस्पतालों के 728 स्वास्थ्यकर्मियों की सूची अब तक को-विन पोर्टल पर अपलोड की जा चुकी है ।

डॉ मिश्रा ने बताया कि टीके को ध्यान में रखकर प्रत्येक स्तर पर तैयारी की जा रही हैं। टीका सुरक्षित रखने के लिए जिला अस्पताल में कोल्ड चेन तैयार किया गया है। सूची के अनुसार ही टीके लगाए जाएंगे । उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस का टीका अगले महीने   तक आने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई है। इसको लेकर शासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारी की जा रही है।


रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments