Breaking News

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत अध्यक्ष का किया चार्ज ग्रहण, किया जिला पंचायत कार्यालय का निरीक्षण

 


बलिया। मकर संक्रांति के दिन बृहस्पतिवार को जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने जिला पंचायत अध्यक्ष का चार्ज ग्रहण किया। साथ ही स्वतन्त्रता प्राप्ति के बाद अध्यक्ष जिला पंचायत परिषद में जाकर नाम एवं कार्यकाल वाली सूची को देखा और इसके बारे में विस्तार से जानकारी ली। इस अवसर पर अपर मुख्य अधिकारी रमेश सिंह ने  जिलाधिकारी को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया। इसके उपरांत डीएम ने जिला पंचायत कार्यालय का निरीक्षण किया और आय के साधनों की जानकारी ली। साथ ही लंबित विकास योजनाओं के बार में भी अपर मुख्य अधिकारी से जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने परिसर में जर्जर हो चुके भवनों को तत्काल बनवाने को निर्देश दिया। 




डीएम ने जिपं कार्यालय के सभी कक्षों में जाकर लेखा अनुभाग, कर अधिकारी कक्ष, वित्तीय परामर्शदाता कार्यालय कक्ष, अवर अभियंता कक्ष, निर्माण कक्ष और  कम्प्यूटर कक्ष के अलावा अन्य कक्षों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण में रिकॉर्ड रूम का जायजा लिया। रिकॉर्ड रूम में कबाड़ और गंदगी देख डीएम ने नाराजगी व्यक्त की। निर्देश दिया कि   रिकार्ड रूम को 10 दिन के अंदर साफ-सफाई एवं फाइलों की सुरक्षित रखने की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। बाबू और चपरासियों की मीटिंग कराकर फाइलों को सुरक्षित कराने को कहा। कार्यालय में लटके हुए बिजली तार को दुरुस्त कराने के निर्देश दिए। कार्यालय में कबाड पड़ी मशीनों को तत्काल नीलामी कराने का निर्देश अपर मुख्य अधिकारी को दिया। इसके अलावा डीएम ने आचार्य नरेंद्र देव सभागार व मीटिंग हॉल का भी निरीक्षण किया। मीटिंग हाल में हो रहे पानी के रिसाव को ठीक कराये और साफ-सफाई के उपरांत पेंटिंग कराने का निर्देश दिया।

----------

ईओ को नपा की खामियां दुरुस्त करने का दिया निर्देश

जिला पंचायत में बतौर प्रशासक चार्ज संभालने और निरीक्षण के उपरांत जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने नगर पालिका परिषद कार्यालय का भी निरीक्षण्ण किया। इस दौरान नगर पालिका परिषद में छत के गीरे सीलिंग का मरम्मत कराने का निर्देश ईओ दिनेश कुमार विश्वकर्मा को दिया। स्वास्थ्य अनुभाग, कर अनुभाग, कम्प्यूटर कक्ष एवं अन्य कक्षों में तैनात कर्मचारियों से कार्य के बारे जानकारी ली। साथ ही सम्पत्ति रजिस्टर को भी चेक किया। सम्पत्ति रजिस्टर में जो कार्य अधूरा है, उसको ठीक करने और उसका नवीनीकरण कराने का निर्देश दिया। डीएम ने नगर पालिका परिषद में बने रिकॉर्ड रूम में फाइलों का रख-रखाव देखकर बहुत प्रशंसा की। साथ ही ईओ दिनेश कुमार विश्वकर्मा को सख्त निर्देश दिए कि कार्यालय में जो भी कमियां हो उसको ठीक तत्काल ठीक कराये।


परियोजना निदेशक नेडा का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक नेडा कार्यालय का निरीक्षण किया। साथ ही उपस्थित रजिस्टर को चेक किया, जिसमें जय किशन, बाबू गजन कुमार पाण्डेय, सीया वर्मा एवं चंद्रकेश वर्मा कार्यालय में अनुपस्थित पाये गये। जिन्हें डीएम ने गंभीरता से लेते हुए कारण बताओं नाटिस जारी करने का आदेश दिया।


By : Dhiraj Singh

No comments