Breaking News

बलिया में होगा कोरोना का खात्मा, 16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण

 


- प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां की पूरी

- टीकाकरण के लिए तीन चिकित्सालयों का किया गया चयन


By: Dhiraj Singh

बलिया। कोविड वैक्सीन का इंतजार पूरा हो गया है, अब जनपद में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू होगा। ‌स्वास्थ्य विभाग ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली हैं। जनपद के तीन सरकारी चिकित्सालयों में 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉo ए. के. मिश्रा  ने बताया कि सोमवार को हुआ अंतिम ड्राई रन पूरी तरह से सफल रहा। अब टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 16 जनवरी को जिला महिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रसड़ा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र  सिकंदरपुर  मे स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। इन स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड वैक्सीन की दूसरी  डोज 13 फरवरी को दी जाएगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के लिए चयनित चिकित्सालयों में स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगा दी गई है । हर सत्र में छह स्वास्थ्य कर्मियों की डयूटी रहेगी।



किसी भी प्रभाव से निपटने की पूरी तैयारी :

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि  भारतीय वैक्सीन पूरी तरह से मानक पर खरी है और परीक्षण के बाद ही इसको लाया गया  है और अभी तक इसका कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है। इसके बावजूद किसी भी तरह के दुष्प्रभाव से निपटने के लिए सभी तरह की व्यवस्थाएं कर ली गयी हैं । इसके साथ ही डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की पूरी टीम तैनात रहेगी।



टीकाकरण के लिए स्टाफ चयनित :

स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण करने के लिए स्टाफ का चयन कर लिया गया है। सभी केंद्रों पर एक सीनियर डाक्टर, दो वैक्सीनेटर और तीन पैरामेडिकल स्टाफ तैनात रहेगा। डॉक्टरों की निगरानी में वैक्सीनेशन किया जाएगा,  जिनका वैक्सीनेशन होगा, उन्हें आधा घंटा तक अस्पताल में ही रोका जायेगा। सामान्य रहने पर उन्हें घर भेजा जाएगा।

No comments