Breaking News

केंद्रीय टीम ने कालाजार से प्रभावित क्षेत्र का किया दौरा

 


रिपोर्ट : धीरज सिंह

- बताए बचाव के उपाय 

- तीन दिवसीय निरीक्षण हुआ संपन्न

बलिया : भारत सरकार के अधिकारी एवं कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम के राष्ट्रीय सलाहकार डॉ० विनोद रैना, पाथ संस्था के डॉ अमरेश एवं पीसीआई के स्टेट प्रोग्राम मैनेजर (एसपीएम) ध्रुव सिंह ने जिले के कालाजार से प्रभावित तीन ब्लॉकों का निरीक्षण किया किया । बुधवार को तीन दिवसीय निरीक्षण का समापन किया गया । निरीक्षण के पहले दिन के दौरे में बैरिया ब्लॉक के अंतर्गत बिंद का टोला और चाई छपरा, दूसरे दिन के दौरे में रेवती ब्लॉक के मून छपरा और गंगा पाण्डेय का टोला व तीसरे दिन के निरीक्षण में डॉ० विनोद रैना एवं पूरी टीम मुरली छपरा के ठेकहा गांव एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरली छपरा का निरीक्षण किया । यह तीनों ब्लॉक कालाजार से अति प्रभावित हैं।

पूरी टीम ने गाँव में चल रहे कालाजार उन्मूलन के छिड़काव कार्य का बारीकी से निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ पी सी आई संस्था के क्षेत्रीय प्रबंधक विकास द्विवेदी, पाथ संस्था के डॉ दीपक सिंह, डब्ल्यू एच ओ के जोनल कोऑर्डिनेटर एवं जिला मलेरिया विभाग के अधिकारियों के साथ कालाजार से प्रभावित रोगियों से मुलाकात की, छिड़काव की स्थिति देखी, एवं जनसमूह से बातचीत कर कालाजार से बचने के उपाय बताए।

इसके पश्चात प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोटवा, रेवती एवं मुरली छपरा पर कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम को लेकर आशाओं एवं अन्य कर्मचारियों के साथ बैठक की गयी, जिसमें आशाओं से कालाजार की जानकारी का आदान प्रदान किया गया। इस दौरान आशा कार्यकर्ताओं से कालाजार के लक्षण, पहचान और निरोधात्मक उपाय के साथ-साथ संक्रामक रोगी खोज कार्यक्रम के बारे में चर्चा की गयी। 

अंतिम दिन के निरीक्षण से पहले टीम ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में कालाजार को लेकर एक समीक्षा बैठक आयोजित की गयी, जिसमें कालाजार से संबंधित हर बिन्दु पर चर्चा की गयी । टीम द्वारा दिए गए फीडबैक पर जिलाधिकारी ने कालाजार रोग जनपद से समाप्त करने के लिए विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

No comments