Breaking News

31 मार्च का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 31/03/2021 👁️

 बुधवार , तृतीया तिथि, कृष्ण पक्ष, चैत्र मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

       🌹गीता का श्लोक 🌹

श्लोक 👉 तत्त्ववित्तु महाबाहो गुणकर्म विभागयो: |

गुणा गुणेषु वर्तन्त इति मत्वा न सज्जते || (गी0/03/28)

अर्थ 👉परन्तु हे महाबाहो! गुण-विभाग और कर्म--विभाग को तत्त्व से जानने वाला महापुरुष सम्पूर्ण गुण ही गुणों में बरत रहे है, ----ऐसा मानकर उनमें आसक्त नहीं होता |

🕉️ तिथि --- तृतीया 14:08 (दोपहर में 2 बजकर 08 मिनट)तक तत्पश्चात चतुर्थी

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र ------  स्वाती 09:46 ( प्रातः में 09 बजकर 46 मिनट)  तक तत्पश्चात विशाखा 

☸️ योग ------  हर्षण 09:58 ( प्रातः में 9 बजकर 58 मिनट )तक तत्पश्चात वज्र 

☸️करण ----- विष्टिभद्र 14:08 तक 

☸️करण ------- बव 24:33 ( मध्यरात्रि में 12 बजकर 33 मिनट)तक

☸️ वार --------- बुधवार 

☸️मास -------चैत्र मास

☸️चन्द्र राशि ------ तुला 

☸️सूर्य राशि ----- मीन

☸️ऋतु  --------- बसंत 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:59

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:22

☸️दिनमान ------ 12:23

☸️रात्रिमान ---------- 11:37

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 07:47

☸️चन्द्रोदय 🌙------  21:22

        🌷🌷लग्न कुम्भ 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मीन -16:21°--   उ०भाद्रपद

चन्द्र -- तुला --17:22°-- स्वाती

मंगल --- वृष --21:42°-- रोहिणी

बुध --कुम्भ ---28:38°-- पू०भाद्रपद

गुरु --मकर --- 28:58°-- धनिष्ठा

शुक्र अस्त---मीन --- 17:33°-- रेवती

शनि --मकर ---17:09°-- श्रवण

राहु --वृष --18:28°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 18:28°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫सुबह 12:10 से 13:43 तक अशुभकारक 

यमकाल 07:31 से 09:04 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 10:37 से 12:10 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:46 से 12:36 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

18+4+1= 23 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

18+18+5= 41 भागे 7 शेष 06 क्रीडायां,,,अशुभकारक ❌❌

🕉️ संकष्टी श्रीगणेश चतुर्थी व्रत आज🕉️

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो धनिया अथवा पिस्ता खाकर यात्रा कर सकते हैं, बुधवार को दक्षिण दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु  मध्याह्न काल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

बुधवार को दाढी ,बाल व नाखून  कटवाने चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है,,,🍀

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

           आज तृतीया तिथि है ,,और तृतीया तिथि में परवल का सेवन करना वर्जित है , ऐसा करने से शत्रुओं की वृद्धि होती है,,,,,,🌲

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं ,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक 

  🍀🙏 राशि फल  🙏🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

अपने आप पर एक सीमा के बाद दबाव न डालें और पर्याप्त आराम लें। आप घूमने-फिरने और पैसे ख़र्च करने के मूड में होंगे- लेकिन अगर आपने ऐसा किया तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। घरेलू ज़िंदगी सुकूनभरी और ख़ुशनुमा रहेगी।  योग्य कर्मियों को पदोन्नति या आर्थिक मुनाफ़ा हो सकता है। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। 

वृष राशि >> ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

आज आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और प्रगति निश्चित है। उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअन्दाज़ करें। घर के किसी सदस्य के व्यवहार की वजह से आप परेशान रह सकते हैं। आपको उनसे बात करने की जरुरत है। आप जीतोड़ मेहनत और धीरज के बल पर अपने उद्देश्य हासिल कर सकते हैं। अपने समय की कीमत समझें, उन लोगों के बीच रहना जिनकी बातें आपके समझ में नहीं आती हैं गलत है। ऐसा करना भविष्य में आपको परेशानियों के अलावा कुछ नहीं देगा। 

मिथुन राशि >> का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा

अपने दिन की शुरुआत कसरत से करें- यही वक़्त है जब आप अपने बारें में अच्छा महसूस करने की शुरुआत कर सकते हैं- इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें और नियमित रखने की कोशिश करें। किसी बड़े समूह में भागीदारी आपके लिए दिलचस्प साबित होगी, हालाँकि आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं। रिश्तेदारों से सहयोग मिलेगा और दिमाग़ी बोझ से छुटकारा मिलेगा। अगर आप अनुभवी लोगों की राय लेंगे और अपने काम में नई सोच इस्तेमाल करेंगे, तो लाभ मिलेगा। 

कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

 आपका चढ़ा हुआ पारा आपको परेशानी में डाल सकता है। आज के दिन आपको शराब जैसे मादक तरल का सेवन नहीं करना चाहिए, नशे की हालत में आप कोई कीमती सामान खो सकते हैं। आज के दिन आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यथार्थवादी रवैया अपनाएँ और जो आपकी ओर मदद का हाथ बढ़ाएँ, उनसे किसी चमत्कारकी उम्मीद न करें। किसी नयी परियोजना पर काम करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार लें। जो लोग बीते कुछ दिनों से काफी व्यस्त थे उन्हें आज अपने लिए फुर्सत के पल मिल सकते हैं। 

सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

 अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। जिन लोगों ने अपना पैसा सट्टेबाजी में लगा रखा था आज उन्हें नुक्सान होने की संभावना है।  आज अपने प्रिय को माफ़ करना न भूलें। आप जो भी करेंगे, बिल्कुल बेहतर ढंग से करेंगे। आपका लाजवाब काम ख़ुद ही आपकी असली क़ीमत लोगों को बताएगा। इस राशि के लोग बड़े ही दिलचस्प होते हैं।

कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

 धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। नए क़रार फ़ायदेमंद दिख सकते हैं, लेकिन वे उम्मीद के मुताबिक़ लाभ नहीं पहुँचाएंगे। निवेश करते समय जल्दबाज़ी में निर्णय न लें। आपकी अन्दरूरनी ताक़त कार्यक्षेत्र में दिन को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगी। जो लोग अब तक किसी काम में व्यस्त थे आज उन्हें अपने लिए समय मिल सकता है 

तुला राशि >> रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते, 

कॉफ़ी पीना छोड़ दें, ख़ास तौर पर दिल के मरीज़। आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएँ, उनपर विचार करें। लेकिन धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें। अपनी उपयोगिता की ताक़त को सकारात्मक सोच और बातचीत के ज़रिए विकसित करें, ताकि आपके परिवार के लोगों को लाभ हो। 

वृश्चिक राशि>> तो, ना, नी, नू, ने,नो, या, यी, यू

आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। आज यार दोस्तों के साथ पार्टी में आप खूब पैसे लुटा सकते हैं लेकिन इसके बावजूद भी आपका आर्थिक पक्ष आज मजबूत रहेगा। पारिवारिक मोर्चे पर समस्याएँ मुँह बाए खड़ी हैं। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों की अनदेखी आपको सबकी नाराज़गी की केंद्र बना सकती है।  बड़े उद्योगपतियों के साथ साझीदारी का व्यवसाय फ़ायदेमंद रहेगा। सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है।

धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे, 

 आज के दिन आप बिना झंझट विश्राम कर सकेंगे। अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए तैल से मालिश करें। आज आप घर से बाहर तो बहुत सकारात्मकता के साथ निकलेंगे लेकिन किसी कीमती वस्तु के चोरी होने की वजह से आपका मूड खराब हो सकता है। सामाजिक उत्सवों में सहभागिता का मौक़ा है, जो आपको प्रभावशाली व्यक्तियों के संपर्क में लाएगा। बहादुरी भरे क़दम और फ़ैसले आपको अनुकूल पुरुस्कार देंगे। 

मकर राशि >>  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें। दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शाम के आयोजन में शिरकत करें। आपका दिमाग़ काम-काज की उलझनों में फँसा रहेगा, जिसके चलते आप परिवार और दोस्तों के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी। 

कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

खाने-पीने की ऐसी चीज़ों से बचने की कोशिश करें, जिनमें कॉलेस्ट्रॉल की ज़्यादा मात्रा है। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। दोस्तों के साथ घूमना-फिरना मज़ेदार रहेगा। लेकिन ज़्यादा पैसे ख़र्च न करें, नहीं तो आप खाली जेब लेकर घर पहुँचेंगे। आज फ़ायदा हो सकता है, बशर्ते आप अपनी बात भली-भांति रखें और काम में लगन व उत्साह दिखाएँ। 

मीन राशि >> दी, दु, ध, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

 शरीर के किसी अंगे में दर्द होने की संभावना है। किसी भी ऐसे काम से बचें, जिसमें ज़्यादा शारीरिक मेहनत की ज़रूरत हो। पर्याप्त आराम भी करें। आपकी कोई पुरानी बीमारी आज आपको परेशान कर सकती है जिसकी वजह से आपको हॉस्पिटल भी जाना पड़ सकता है और आपका काफी धन भी खर्च हो सकता है। बच्चे ज़्यादा वक़्त साथ बिताने की मांग करेंगे- लेकिन उनका बर्ताव सहयोगी और समझदारी भरा होगा।  रचनात्मक कामों से जुड़े लोगों के लिए बेहतरीन दिन है, क्योंकि उन्हें वह शोहरत और पहचान मिलेगी जिसकी उन्हें लम्बे समय से तलाश थी।

 

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591




डेस्क

No comments