Breaking News

13 अप्रैल का पंचांग व राशिफल

 



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

👁️ दिनाँक 13 /04/ 2021 👁️

  मंगलवार, प्रतिपदा तिथि, शुक्ल पक्ष, चैत्र मास 🚩


🙏 भारतीय नव संवत्सर वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएँ 🙏


🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

       🌹गीता का श्लोक 🌹

 श्लोक 👉  तस्मात्त्वमिन्द्रियाण्यादौ

नियम्य भरतर्षभ |

पाप्मानं प्रजहि ह्येनं ज्ञान विज्ञान नाशनम् ||(गी0/03/41)

अर्थ 👉 इसलिये हे भरतवंशियों में श्रेष्ठ अर्जुन!  तू सबसे पहले इन्द्रियों को वश में करके इस ज्ञान और विज्ञान का नाश करने वाले महान् पापी काम को अवश्य ही बलपूर्वक मार डाल |

🚩नव संवत्सर के प्रथम दिवस में अपने घर पर ध्वज (झंडा)  लगायें और माँ भगवती के आगमन पर हर्षोल्लास पूजन, पाठ, भजन, संकीर्तन करकें माँ दुर्गा नवरात्र व नूतन नव वर्ष मनायें 🚩

🕉️ तिथि ---  प्रतिपदा  10:58 तक तत्पश्चात द्वितीया 

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र ------ अश्विनी 14:19 तक तत्पश्चात भरणी 

☸️ योग ------  विश्कुम्भ 15:14  (दोपहर  में 03:14 ) तक तत्पश्चात प्रीति

☸️करण ----- बव  10:18 तक 

☸️करण ------- बालव 23:32  ( रात्रि में  11 बजकर 32 मिनट)तक

☸️ वार --------- मंगलवार 

☸️मास -------चैत्र मास

☸️चन्द्र राशि -----  मेष

☸️सूर्य राशि ----- मीन

☸️ऋतु  --------- बसंत 

☸️आयन --------- उत्तरायन दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:45

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:29

☸️दिनमान ------ 12:44

☸️रात्रिमान ---------- 11:16

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 19:37

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 06:30

        🌷🌷लग्न मीन 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मीन -29:08 °--   रेवती

चन्द्र -- मेष -- 08:58°-- अश्विनी

मंगल --- वृष --29:30°-- मृगशिरा 

बुध  अस्त --मीन ---22:35°-- रेवती

गुरु -- कुम्भ --- 01:19°-- धनिष्ठा

शुक्र अस्त---मेष --- 03:40°-- अश्विनी

शनि --मकर ---18:04°-- श्रवण

राहु --वृष --17:27°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 17:27 °-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫(दोपहर में  15:18 से 16:53 तक अशुभकारक 

यमकाल 08:56  से 10:31 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 12:07 से 13:42 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त  11:43 से 12:33 तक शुभकारक


🕉️गण्ड मूल समाप्त  14:19 पर 🕉️

🕉️सर्वार्थ सिद्धियोग 05:45 से 14:19 तक  🕉️कलश स्थापना हेतु शुभ मुहूर्त,,, सर्वार्थ सिद्धियोग में 🙏

🕉️ अमृत सिद्धि योग 05:45 से 14:19 तक 🕉️


 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

01+3+1= 5 भागे 4 शेष 01 स्वर्गलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

01+01+5= 7 भागे 7 शेष 00 शमशान वासे,,,अशुभकारक ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा गुड़ खाकर यात्रा कर सकते हैं, मंगलवार को दक्षिण दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु मध्याह्न काल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

मंगलवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए, क्योंकि ,,ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है,,, 🍀

  

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

           आज प्रतिपदा  तिथि है ,,और प्रतिपदा तिथि में कद्दू 🎃 (सीताफल) का सेवन करना वर्जित है,,,, ऐसा करने से धन का नाश होता है,,,,,,🌲

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं ,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक 


  🍀🙏 राशि फल  🙏🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

अपने ऊँचे आत्मविश्वास का आज सही इस्तेमाल करें। भागदौड़ भरे दिन के बावजूद आप फिर ऊर्जा और ताज़गी पाने में क़ामयाब रहेंगे। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है। कोई दोस्त अपनी निजी समस्याओं के समाधान के लिए आपसे मश्वरा मांग सकता है। अचानक हुई रोमांटिक मुलाक़ात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है। कामकाज के मामले में आज आपकी आवाज़ पूरी तरह सुनी जाएगी। इस राशि के जातक खाली वक्त में आज किसी समस्या का समाधान निकालने की कोशिश कर सकते हैं। 

वृष राशि >> ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

आपका रूख़ा बर्ताव आपके जीवनसाथी का मूड ख़राब कर सकता है। आपको समझना चाहिए कि किसी का अनादर और गम्भीरता से न लेना रिश्ते में दरार डाल सकता है। नए क़रार फ़ायदेमंद दिख सकते हैं, लेकिन वे उम्मीद के मुताबिक़ लाभ नहीं पहुँचाएंगे। निवेश करते समय जल्दबाज़ी में निर्णय न लें। आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफ़ा करेगा। प्रेम के दृष्टिकोण से उत्तम दिन है। बहादुरी भरे क़दम और फ़ैसले आपको अनुकूल पुरुस्कार देंगे। दिन की शुरुआत भले ही थोड़ी थकाऊ रहे लेकिन जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेगा आपको अच्छे फल मिलने लगेंगे। 

मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

आपके पति/पत्नि की सेहत तनाव और फ़िक्र की वजह बन सकती है। व्यापाार में मुनाफा आज कई व्यापारियों के चेहरे पर खुशी ला सकता है। रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक उपहार मिलेगा। आपके ज़हन में काम का दबाव होने के बावजूद आपका प्रिय आपके लिए ख़ुशी के पलों को लाएगा। कुछ लोगों को कार्यक्षेत्र में तरक़्क़ी मिलेगी। 

कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

अपनी सेहत के बारे में ज़रूरत से ज़्यादा चिंता न करें। निश्चिंतता बीमारी की सबसे बड़ी दवा है। आपका सही रवैया ग़लत रवैये को हराने में क़ामयाब रहेगा। आज यार दोस्तों के साथ पार्टी में आप खूब पैसे लुटा सकते हैं लेकिन इसके बावजूद भी आपका आर्थिक पक्ष आज मजबूत रहेगा। आपको अपना बाक़ी वक़्त बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए, चाहे इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े। यह दिन प्रसन्नता और ज़िन्दादिली के साथ किसी ख़ास संदेश को भी देगा । आप जीतोड़ मेहनत और धीरज के बल पर अपने उद्देश्य हासिल कर सकते हैं। अगर आज आप ख़रीदारी के लिए निकलते हैं, तो कोई अच्छी पोशाक ले सकते हैं। 

सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

कोई आपका मूड ख़राब कर सकता है, लेकिन ऐसी चीज़ों को ख़ुद को क़ाबू न करने दें। व्यर्थ की चिंताएँ और परेशानियाँ आपके शरीर पर नकारात्मक असर डाल सकती हैं और त्वचा से जु‌ड़ी समस्याएँ पैदा कर सकती हैं। जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके ज़रिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे। कोई पुराना दोस्त शाम के समय फ़ोन कर पुरानी यादें ताज़ा कर सकता है। संभव है कि कोई आपसे अपने प्यार का इज़हार करे। आज आप दूसरे दिनों की तुलना में अपने लक्ष्यों को कुछ ज़्यादा ही ऊँचा तय कर सकते हैं। अगर परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ न आए, तो निराश न हों। खाली वक्त आज व्यर्थ की बहसों में खराब हो सकता है जिससे दिन के अंत में आपको खिन्नता होगी। 

कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा। कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं। आपका धन कहां खर्च हो रहा है इसपर आपको नजर बनाए रखने की जरुरत है नहीं तो आने वाले समय में आपको परेशानी हो सकती है। घर में शांति और सुकून का माहौल बनाए रखने के लिए तालमेल से काम करें। आज हो सकता है कि पहली नज़र में ही आपको कोई पसंद कर ले। आज आप दूसरे दिनों की तुलना में अपने लक्ष्यों को कुछ ज़्यादा ही ऊँचा तय कर सकते हैं। अगर परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ न आए, तो निराश न हों। अगर आप ख़रीदारी पर जाएँ तो ज़रूरत से ज़्यादा जेब ढीली करने से बचें। 

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

 अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें और वे काम करें जिन्हें आप वाक़ई पसंद करते हैं। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी। आपको अपना बाक़ी वक़्त बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए, चाहे इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े। अटके कामों के बावजूद रोमांस और बाहर घूमना-फिरना आपके दिलो-दिमाग़ पर छाया रहेगा। भले ही छोटी-मोटी बाधाओं का सामना करना पड़े, लेकिन कुल मिलाकर यह दिन कई उपलब्धियाँ दे सकता है। उन सहकर्मियों का ख़ास ध्यान रखें, जो उम्मीद के मुताबिक़ चीज़ न मिलने पर जल्दी ही बुरा मान जाते हैं। जीवन की आपाधापी के बीच आज आप अपने बच्चों के लिए वक्त निकालेंगे। 

वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

कोई दोस्त आपकी सहनशक्ति और समझ की परीक्षा ले सकता है। अपने मूल्यों को दरकिनार करने से बचें और हर फ़ैसला तार्किक तरीक़े से लें। किसी करीबी दोस्त की मदद से आज कुछ करोबारियों को अच्छा-खासा धन लाभ होने की संभावना है। यह धन आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। आपकी सहानुभूति और समझ को पुरस्कार मिलेगा। लेकिन सावधान रहें, क्योंकि जल्दबाज़ी में लिया कोई भी फ़ैसला दबाव बना सकता है। आपकी थकी और उदास ज़िन्दगी आपके जीवन-साथी को तनाव दे सकती है। लघु व्यवसाय करने वाले इस राशि के जातकों को आज घाटा हो सकता है। हालांकि आपको घबराने की जरुरत नहीं है अगर आपकी मेहनत सही दिशा में है तो आपको अच्छे फल अवश्य मिलेंगे। कार्यक्षेत्र में किसी काम के अटकने की वजह से आज आपका शाम का कीमती वक्त खराब हो सकता है। 

धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

सिर्फ़ आप जानते हैं कि आपके लिए क्या बेहतर है, इसलिए मज़बूत और स्पष्टवादी बनें तथा फ़ैसले तुरन्त लें और उनके परिणामों का सामना करने के लिए तैयार रहें। रियल एस्टेट और वित्तीय लेन-देन के लिए अच्छा दिन है। आज आपको दूसरों की ज़रूरतों पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। हालाँकि बच्चों को ज़्यादा छूट देना आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है। व्यावसायिक साझीदार सहयोग करेंगे और आप साथ मिलकर टलते आ रहे कामों को पूरा कर सकते हैं। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी आज आप अपने लिए समय निकालपाने में सक्षम होंगे। खाली वक्त में आज कुछ रचनात्मक कर सकते हैं। 

मकर राशि>> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

आशावादी बनें और उजले पक्ष को देखें। आपका विश्वास और उम्मीद आपकी इच्छाओं व आशाओं के लिए नए दरवाज़े खोलेंगी। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। आपकी पारिवारिक सदस्यों को क़ाबू में रखने और उनकी न सुनने प्रवृत्ति की वजह से बेवजह वादविवाद हो सकता है और आपको आलोचना का सामना भी करना पड़ सकता है। 

कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। आर्थिक तौर पर सुधार के चलते आप आसानी से काफ़ी वक़्त से लंबित बिल और उधार चुका सकेंगे। घर में और आस-पास छोटे-मोटे बदलाव घर की सजावट में चार चांद लगा देंगे। विवाहेतर प्रेम संबंध आपकी प्रतिष्ठा धूमिल कर सकते हैं। काम के लिए मौक़े परिचित महिलाओं की ओर से आ सकते हैं। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। 

मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

 आज खेल-कूद में हिस्सा लेने की ज़रूरत है, क्योंकि चिर यौवन का रहस्य यही है। आर्थिक जीवन में आज खुशहाली रहेगी। इसके साथ ही आप कर्जों से भी आज मुक्त हो सकते हैं। परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बना देगा। अपनी दीवानगी को क़ाबू में रखें, नहीं तो यह आपके प्रेम-संबंध को मुश्किल में डाल सकती है। आपकी क़ामयाबी में महिलाएँ अहम किरदार अदा करेंगी, चाहे आप किसी भी क्षेत्र में क्यों न हों। आज खाली वक्त का सही उपयोग करने के लिए आप अपने पुराने मित्रों से मिलने का प्लान बना सकते हैं।

🕉️संकल्पादि में आन्नद नामक संवत्सर का संकल्प करें 🕉️


    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591




डेस्क

No comments