Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

कोरोना काल में बच्चों का रखें खास ख्याल, बार-बार कराएं हैंडवॉश : ड़ॉ० दूबे

 


रिपोर्ट : धीरज सिंह

छोटी सी लापरवाही से वायरल डायरिया की चपेट में आ सकते हैं बच्चे

बलिया : तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण के बीच बच्चों की देखरेख में जरा सी भी लापरवाही गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। खासतौर से इस मौसम में होने वाला वायरल डायरिया बच्चों को मुश्किल में डाल सकता है। इसलिए बच्चों के हाथ बार-बार अच्छी तरह से साफ करते रहें। उन्हें मास्क लगाने की भी आदत डालें ताकि बच्चे कोरोना संक्रमण से भी बच सकें। यह कहना है जिला महिला अस्पताल स्थित प्रसवोत्तर केंद्र में कार्यरत वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.  सिद्धार्थ मणि दुबे का । 

 डॉ. दुबे ने बताया कि मौसम के बदलाव की वजह से बुखार इस वक्त आम हो चुका है। हर घर में बुखार से ग्रसित मरीज हैं,  लेकिन बुखार के साथ खांसी और जुकाम का होना मुश्किल बढ़ा सकता है। ऐसे में तत्काल डॉक्टर से परामर्श लें और उपचार कराने के साथ ही आराम करें ताकि जल्द से जल्द बुखार से उबरा जा सके।

डा० दुबे  ने बताया कि पांच माह के ऊपर के बच्चों को इस मौसम में वायरल डायरिया होने की संभावना ज्यादा होती है। इस रोग में बच्चे दूध पीते ही दस्त कर देते हैं। ऐसे में बच्चों की साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। दिन में कई बार बच्चों का  अच्छी तरह से हाथ साफ करें, क्योंकि बच्चे हर चीज को छूते हैं और फिर वही हाथ में मुंह डाल लेते हैं। ऐसी स्थिति में वायरल डायरिया होने की संभावना ज्यादा होती है। माता-पिता  दांत निकलने की बात सोचकर बच्चों का उपचार नहीं कराते और स्थिति गंभीर हो जाती है।

उन्होंने बताया कि बच्चों में बुखार भी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में बच्चों की टीएलसी और प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं। ऐसा बुखार पांच से सात दिन तक रहता है। इसलिए नियमित उपचार और दवाओं में कोताही नहीं बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस तरीके से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में मासूम बच्चों को भी मास्क लगाने की आवश्यकता है। संक्रमण को देखते हुए बच्चों को घरों से ही न निकलने  दें, । अगर निकलें  तो मास्क जरूर लगाएं।

No comments