Breaking News

29 मई का राशिफल व पंचांग

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 29/05/ 2021 

🚩  शनिवार , तृतीया तिथि, कृष्ण पक्ष, ज्येष्ठ मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

       🌹गीता का श्लोक 🌹

🕉️अथ पञ्चमोऽध्याय:🕉️

    श्लोक 👉सांख्ययोगौ पृथग्बाला: प्रवदन्ति न पण्डिता :|

एकमप्यास्थित: सम्यगुभयोर्विन्दते  फलम् ||(गी0/05/04)

अर्थ 👉बेसमझ लोग सांख्ययोग और कर्मयोग को अलग --अलग (फलवाले) कहते हैं, न कि पण्डित जन,  क्योंकि इन दोनों में से एक साधन में भी अच्छी तरह से स्थित मनुष्य दोनों के फल (परमात्मा को)प्राप्त कर लेता है |

मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि ---- तृतीया 06:35 तत्पश्चात  चतुर्थी

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र ----- पू०षाढा़ 18:04  (शाम को 6बजकर 4मिनट) तक तत्पश्चात उ०षाढा़

☸️ योग ------ शुभ 11:28 (प्रातः में 11:28 ) तक  तत्पश्चात  शुक्ल

☸️करण -----  विष्टिभद्र 06:35 तक 

☸️करण ------- बव 17:16 ( शाम में 05 बजकर 16 मिनट)तक

☸️ वार --------- शनिवार 

☸️मास -------ज्येष्ठ मास

☸️चन्द्र राशि ----   धनु

☸️सूर्य राशि ----- वृष

☸️ऋतु  ---------ग्रीष्म ऋतु 

☸️आयन --------- उत्तरायण दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

🙏कोरोना महामारी एक बहुत बड़ी बीमारी है कृपया घर से बिना जरुरत के न निकलें और अगर निकले तो सावधानी पूर्वक मास्क लगाकर, दूरी बना कर क्योंकि जीवन अमूल्य  है ,अफवाह भी न फैलायें व अफवाह फैलाने वालों का बिना मास्क लगाये लोगों का विरोध करें व उनसे दूर रहें | 

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:13

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:54

☸️दिनमान ------ 13:40

☸️रात्रिमान ---------- 10:20

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 07:46

☸चन्द्रोदय 🌙------- 22:14

        🌷🌷लग्न वृष 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- वृष -- 13:42°--   रोहिणी

चन्द्र -- धनु -- 19:06°--  पू० षाढा़

मंगल --- मिथुन --27:31°--  पुनर्वसु

बुध - --मिथुन ---00:32 °-- मृगशिरा

गुरु -- कुम्भ --- 07:13°-- शतभिषा

शुक्र ---मिथुन --- 00:17°-- मृगशिरा

शनि (वक्री) --मकर ---19:20°-- श्रवण

राहु --वृष --16:35°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 16:35°-- अनुराधा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

सिद्धि योग 06:35 से रात्रि में ब्रह्म मुहूर्त में 04बजे तक 

🕉️ज्येष्ठ मास का महत्व 🕉️

ज्येष्ठ माह में आटा की ब्रह्मा जी की मूर्ति बनाकर विधिपूर्वक पुष्प, धूप, दीप, गंध, वस्त्र, आभूषण, व फल, मिष्ठान्न से पूजा करनी चाहिए इससे करोडो वर्ष सूर्यलोक में निवास मिलता है और ज्येष्ठ माह में जलपूर्ण कुम्भ, गौ, पंखा, चन्दन, आदि का दान भगवान वामनदेव की प्रसन्नता के लिये करना चाहिए (वामनपुराण) 

राहुकाल ⚫सुबह 08:38 से 10:31 तक अशुभकारक 

यमकाल 13:46 से 15:28 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 05:12 से 06:55 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त  11:36 से 12:31 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

18+7+1= 26 भागे 4 शेष 02 स्वर्गलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

18+18+5= 41 भागे 7 शेष 06 क्रीड़ायां ,,अशुभकारक,,,,,,,,  ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो लौंग अथवा कालीमिर्च  खाकर यात्रा कर सकते हैं, शनिवार को पश्चिम दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु  गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

शनिवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए, क्योंकि ,,,,ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है,,,,🌿

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज तृतीया तिथि है और तृतीया तिथि में परवल का सेवन करना वर्जित है,,,,,,क्योंकि ऐसा करने से शत्रुओं की वृद्धि होती है,,,,,,🌿

  🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

 इससे पहले कि नकारात्मक विचार मानसिक बीमारी का रूप ले लें, आप उन्हें ख़त्म कर दें। ऐसा आप किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता के ज़रिए कर सकते हैं, जिससे आपको मानसिक संतोष मिलेगा। आपके पिता की कोई सलाह आज कार्यक्षेत्र में आपको धन लाभ करा सकती है. आप महसूस करेंगे कि आपके दोस्त सहयोगी स्वभाव के हैं- लेकिन बोलने में सावधानी बरतें।  आज ऐसी कई सारी चीज़ें होंगी - जिनकी तरफ़ तुरन्त ग़ौर करने की आवश्यकता है।  

वृष राशि >> ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

आपका हँसमुख स्वभाव दूसरों को ख़ुश रखेगा। घर की छोटी-छोटी चीजों पर आज आपका बहुत धन खराब हो सकता है जिसकी वजह से आप मानसिक तनाव में आ सकते हैं। दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे।  छात्र-छात्राओं को आज अपने काम को कल पर नहीं टालना चाहिए, आपको जब भी खाली समय मिले अपने काम को पूरा कर लें। ऐसा करना आपके लिए हितकारी है। 

मिथुन राशि >>  का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा

आपकी शाम कई जज़्बातों से घिरी रहेगी और इसलिए तनाव भी दे सकती है। लेकिन ज़्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपकी ख़ुशी आपकी निराशाओं के मुक़ाबले आपको ज़्यादा आनंद देगी। अगर आप आय में वृद्धि के स्रोत खोज रहे हैं, तो सुरक्षित आर्थिक परियोजनाओं में निवेश करें। दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी।  आज ऐसे बर्ताव करें जैसे कि आप ‘सुपर-स्टार’ हैं, लेकिन सिर्फ़ उन चीज़ों की ही प्रशंसा करें जो उसके क़ाबिल हैं।  ज़रूरत से ज़्यादा सोना आपकी ऊर्जा को ख़त्म कर सकता है। इसलिए पूरे दिन ख़ुद को सक्रिय रखें।

कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

 शाम का वक़्त अपने जीवनसाथी के साथ किसी फ़िल्म, थिएटर या रेस्टोरेंट में बिताना आपको सुकून देगा और आपका मन तरोताज़ा रखेगा। धन की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है इसलिए आज जितना हो अपने पैसे की बचत करने का विचार बनाएं। दोस्तों के साथ शाम को घूमने बाहर जाएँ, इससे आपको बहुत फ़ायदा होगा। अचानक मिला कोई सुखद संदेश नींद में आपको मीठे सपने देगा। आप खुद को समय देना जानते हैं और आज तो आपको काफी खाली समय मिलने की संभावना है।  स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है।

सिंह राशि >>  मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

 दिन की शुरुआत आप योग ध्यान से कर सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा और सारे दिन आपमें ऊर्जा रहेगी। आपके पिता की कोई सलाह आज कार्यक्षेत्र में आपको धन लाभ करा सकती है. अपने परिवार को पर्याप्त समय दें। उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और शिकायत करने का मौक़ा न दें।  अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी। 

कन्या राशि >>  टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फँसने से सावधान रहें। अगर बातचीत और चर्चा आपके मुताबिक़ न हो, तो आप नाराज़गी में कड़वी बातें कह सकते हैं जिन्हें लेकर बाद में आपको पछताना पड़ सकता है - इसलिए भली-भांति सोचकर ही बोलें।  कोई रोचक मैगजीन या उपन्यास पढ़ के आजके दिन को आप अच्छी तरह से व्यतीत कर सकते हैं। अनुशासन सफलता की अहम सीढ़ी होती है। घर के सामान को व्यवस्थित ढंग से लगाने से जीवन में अनुशासन की शुरुआत कर सकते हैं। 

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

 ख़ुशनुमा दिन के लिए मानसिक तनाव और झंझटों से बचें। अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें। दिन के उत्तरार्ध में अचानक आई कोई अच्छी ख़बर पूरे परिवार को ख़ुशी देगी। अगर आप लंबे समय से अपने जीवन में किसी रोचक चीज़ के होने का इंतज़ार कर रहे हैं, तो निश्चय ही आपको उसके संकेत दिखाई देने लगेंगे।  इस सप्ताहांत परिवार के साथ शॉपिंग पर जाना संभव लग रहा है, लेकिन शॉपिंग जेब पर भारी भी पड़ सकती है।

वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

 बहुत-कुछ आपके कंधों पर टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है। माता या पिता की सेहत पर आपको आज बहुत धन खर्च करना पड़ सकता है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ेगी लेकिन साथ ही रिश्तों में मजबूती आएगी। पारिवारिक परेशानियों को हल करने में आपका बच्चों जैसा मासूम बर्ताव अहम किरदार अदा करेगा।  आज आपको अपने कामों को समय पर निपटाने की कोशिश करनी चाहिए। ख्याल रखें कि घर पर आपका कोई इंतजार कर रहा है जिसको आपकी जरुरत है।  स्कूूल में आज आप किसी सीनियर के साथ उलझ सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए ठीक नहीं है। अपने गुस्से को काबू में रखें।

धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

 ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो रोमांचक हों और आपको सुकून दें। आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें इससे आपको धन लाभ हो सकता है। कोई पुराना दोस्त शाम के समय फ़ोन कर पुरानी यादें ताज़ा कर सकता है। यदि आपको व्यस्त दिनचर्या के बाद भी अपने लिए समय मिल पा रहा है तो आपको इस समय का सदुपयोग करना सीखना चाहिए। ऐसा करके अपने भविष्य को आप सुधार सकते हैं।  जहां तक सम्भव हो अपने गुस्से को नजरअंदाज करें। वाहन चलाते हैं तो आज थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है किसी व्यक्ति की लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है।

मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें और वे काम करें जिन्हें आप वाक़ई पसंद करते हैं। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। दोस्तों के साथ कुछ करते वक़्त अपने हितों को अनदेखा न करें - हो सकता है कि वे आपकी ज़रूरतों को ज़्यादा गंभीरता से न लें। इसलिए आपको हमारी सलाह है कि लोगों से दूर रहने से बेहतर होगा किसी अनुभवी शख्स से अपनी परेशानी के बारे में बात करें। आज बच्चों के साथ समय बिताकर आप कुछ सुकून भरे पल जी सकते हैं।

कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा, 

 अपने आहार पर नियंत्रण रखें और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। आर्थिक दृष्टि से आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है। आज आपको धन लाभ तो हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। शहर से बाहर यात्रा ज़्यादा आरामदेह नहीं रहेगी, लेकिन आवश्यक जान-पहचान बनाने के लिहाज़ से फ़ायदेमंद साबित होगी। अपने जीवनसाथी के स्नहे से भीगकर आप ख़ुद को राजसी महसूस कर सकते हैं। आज आपका व्यक्तित्व लोगों को निराश कर सकता है इसलिए आपको अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक बदलाव करने की जरुरत है|

मीन राशि >>  दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

आपको लंबे समय से महसूस हो रही थकान और तनाव से आराम मिलेगा। इन परेशानियों से स्थायी निजात पाने के लिए जीवन-शैली में बदलाव लाने का सही समय है। आज आपको किसी अज्ञात स्रोत से पैसा प्राप्त हो सकता है जिससे आपकी कई आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी। जिसपर आप यक़ीन करते हैं, मुमकिन है वह आपको पूरा सच न बता रहा हो। आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता आने वाली मुश्किल को हल करने में कारगर साबित होगी।  जरुरी कामों को समय न देना और फिजूल के कामों पर वक्त जाया करना आज आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591



डेस्क 

No comments