Breaking News

Akhand Bharat

16 जून का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 16/06/ 2021 

🚩  बुधवार  , षष्ठी तिथि, शुक्ल पक्ष, ज्येष्ठ मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

      🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️अथ पञ्चमोऽध्याय:🕉️

श्लोक 👉 ये हि संस्पर्शजा भोगा दुःखयोनय एव ते। 

आद्यन्तवन्तः कौन्तेय न तेषु रमते बुधः॥ 

(गी०/05/22) 

अर्थ  👉 क्योंकि हे कुन्तीनंदन ! जो इंद्रियों और विषयों के संयोग से पैदा होने वाले भोग (सुख) हैं, वे आदि अन्तवाले और दु:ख के ही कारण हैं। अतः विवेकशील मनुष्य उनमें रमण नहीं करता।

मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि ----षष्ठी 22:47 तक तत्पश्चात  सप्तमी

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र ----- मघा 22:15 (रात्रि में) तत्पश्चात पू०फाल्गुनी

☸️ योग ------ हर्षण 08:37 (प्रातः में) वज्र

☸️करण -----  कौलव 10:57 तक 

☸️करण ------- तैतिल 10:47 ( रात्रि  में 10 बजकर 47 मिनट)तक 

☸️ वार --------- बुधवार 

☸️मास -------ज्येष्ठ मास

☸️चन्द्र राशि ----   सिंह

☸️सूर्य राशि ----- मिथुन 

☸️ऋतु  ---------ग्रीष्म ऋतु 

☸️आयन --------- उत्तरायण दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:12

🕉️ सूर्यास्त 🌕 19:01

☸️दिनमान ------ 13:49

☸️रात्रिमान ---------- 10:11

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 23:38

☸चन्द्रोदय 🌙---- 10:13

     🌷🌷लग्न मिथुन 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मिथुन -- 00:56°--   मृगशिरा

चन्द्र -- सिंह -- 04:12°-- पू०फाल्गुनी

मंगल --- कर्क --08:35°--  पुष्य

बुध - --वृष ---23:38°-- मृगशिरा

गुरु -- कुम्भ --- 08:00°-- शतभिषा

शुक्र ---मिथुन --- 22:15°-- पुनर्वसु

शनि (वक्री) --मकर ---18:55°-- श्रवण

राहु --वृष --16:31°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 16:31°-- अनुराधा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

गण्ड मूल रात्रि 10बजकर 15 मिनट तक अशुभकारक 

अमृत योग सूर्योदय से रात्रि 10बजकर 47 मिनट तक 

🕉️ज्येष्ठ मास का महत्व 🕉️

ज्येष्ठ माह में आटा की ब्रह्मा जी की मूर्ति बनाकर विधिपूर्वक पुष्प, धूप, दीप, गंध, वस्त्र, आभूषण, व फल, मिष्ठान्न से पूजा करनी चाहिए इससे करोडो वर्ष सूर्यलोक में निवास मिलता है और ज्येष्ठ माह में जलपूर्ण कुम्भ, गौ, पंखा, चन्दन, आदि का दान भगवान वामनदेव की प्रसन्नता के लिये करना चाहिए (वामनपुराण) 

राहुकाल ⚫(दोपहर में)  12:06 से  13:50 तक अशुभकारक 

यमकाल 06:55 से 08:39 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 10:23 से 12:06 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:37 से 12:32 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

06+04+1= 11 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

06+06+5= 17 भागे 7 शेष 03 वृषभारूढ़ा,,शुभकारक,,,,,,✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो धनिया अथवा पिस्ता  खाकर यात्रा कर सकते हैं, बुधवार को दक्षिण दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु   मध्याह्न काल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

बुधवार को दाढी ,बाल व नाखून  कटवाने चाहिए, क्योंकि,ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है,,,,🌿

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज षष्ठी तिथि है और षष्ठी तिथि में नीम🌳(कड़वी और मीठी पत्ती वाली) का सेवन करना वर्जित है,,,,,, क्योंकि ऐसा करने से ऐसा करने से पुण्य क्षीण हो जाते हैं और मनुष्य को पशु- पक्षियों की योनि में जन्म लेना पड़ता है,,,🌿

  🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >>  चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

बाहर का और खुला खाना खाते वक़्त ख़ास तौर पर बचाव पर ध्यान देने की ज़रूरत है। हालाँकि बिना वजह तनाव न लें, क्योंकि यह आपको मानसिक कष्ट दे सकता है। जो लोग अपने करीबियों या रिश्तेदारों के साथ मिलकर बिजनेस कर रहे हैं उन्हें आज बहुत सोच समझकर कदम रखने की जरुरत है नहीं तो आर्थिक नुक्सान हो सकता है। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएँ। आज के दिन कार्यक्षेत्र में चीज़ें वाक़ई बेहतरी की ओर बढ़ सकेंगी, अगर आप आगे बढ़कर उन लोगों से भी दुआ-सलाम करें जो आपको ज़्यादा पसंद नहीं करते। 

वृष राशि >> ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

 अपने जीवन-साथी के साथ पारिवारिक समस्याओं को साझा करें। एक-दूसरे को फिर से भली-भांति जानने के लिए थोड़ा और वक़्त एक-दूसरे के साथ बिताएँ और ख़ुद की स्नेही जोड़े की छवि को मज़बूत करें।  इससे आपको एक-दूसरे के साथ व्यवहार में ज़्यादा खुलापन और आज़ादी मिलेगी। अगर आप छात्र हैं और विदेशों में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो घर की आर्थिक तंगी आज आपके माथे पर शिकन ला सकती है। बिना किसी को अवगत कराए ही आज आपके घर में किसी दूर के रिश्तेदार की एंट्री हो सकती है जिसके कारण आपका समय खराब हो सकता है। 

मिथुन राशि >>  का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा

आप भावनात्मक तौर पर बहुत संवेदनशील हैं, इसलिए ऐसे हालात से बचें जो आपको चोट पहुँचा सकते हों। आज आप घर से बाहर तो बहुत सकारात्मकता के साथ निकलेंगे लेकिन किसी कीमती वस्तु के चोरी होने की वजह से आपका मूड खराब हो सकता है। उस रिश्तेदार को देखने जाएँ, जिसकी तबियत काफ़ी समय से ख़राब है। आपकी आकर्षक छवि मनचाहा परिणाम देगी। आज का दिन बढ़िया प्रदर्शन और ख़ास कामों के लिए है। आज आप ख़ुद को लोगों के ध्यान के केंद्र में पाएंगे, जब कोई आपके सहयोग की वजह से पुरस्कृत होगा या सराहा जाएगा। 

कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

 जब आप कोई फ़ैसला लें, तो दूसरों की भावनाओं का ख़ास ख़याल रखें। आपका कोई भी ग़लत निर्णय न केवल उनपर ख़राब असर डालेगा, बल्कि आपको भी मानसिक तनाव देगा। व्यापाार में मुनाफा आज कई व्यापारियों के चेहरे पर खुशी ला सकता है। जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है, उनसे बातचीत और संपर्क करने के लिए अच्छा दिन है। आज के दिन आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे। चीज़ों और लोगों को तेज़ी-से परखने की क्षमता आपको दूसरों से आगे बनाए रखेगी। 

सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

 अपने ऊँचे आत्मविश्वास का आज सही इस्तेमाल करें। भागदौड़ भरे दिन के बावजूद आप फिर ऊर्जा और ताज़गी पाने में क़ामयाब रहेंगे। दिन बहुत लाभदायक नहीं है- इसलिए अपनी जेब पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। अपना कुछ समय दूसरों को देने के लिए अच्छा दिन है।  अगर वो गुस्से में हैं तो उन्हें शांत करने की कोशिश करें। आप ख़ुद को ऊर्जा से सराबोर महसूस कर रहे होंगे। इस ऊर्जा का प्रयोग कामकाज में करें। वह काम जो आज आप दूसरों के लिए स्वेच्छा से करेंगे, न सिर्फ़ औरों के लिए मददगार साबित होगा बल्कि आपके दिल में ख़ुद की छवि भी सकारात्मक होगी। आपकी व्यस्त दिनचर्या के चलते आपका जीवनसाथी आपके ऊपर शक़ कर सकता है। 

कन्या राशि >>  टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

किसी पुराने दोस्त से मुलाक़ात आपका मन ख़ुश कर देगी। ऐसा लगता है आप जानते हैं कि लोग आपसे क्या चाहते हैं- लेकिन आज अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचें। दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी। दूसरों को ख़ुशियाँ देकर और पुरानी ग़लतियों को भुलाकर आप जीवन को सार्थक बनाएंगे। आने वाले समय में दफ़्तर में आपका आज का काम कई तरीक़े से असर दिखाएगा। कार्यक्षेत्र के किसी काम में खराबी की वजह से आज आप परेशान रह सकते हैं और इस बारे में सोचकर अपना कीमती वक्त बर्बाद कर सकते हैं। 

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

 शारीरिक बीमारी के सही होनी की काफ़ी संभावनाएँ हैं और इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। आपका धन आपके काम तभी आता है जब आप फिजूलखर्ची करने से खुद को रोकते हैं आज ये बात आपको अच्छी तरह से समझ में आ सकती है। दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे। आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आज आपका दुःख बर्फ़ की तरह पिघल जाएगा। आज आपकी कड़ी मेहनत कार्यक्षेत्र में ज़रूर रंग दिखाएगी। आज खाली वक्त का सही उपयोग करने के लिए आप अपने पुराने मित्रों से मिलने का प्लान बना सकते हैं। 

वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

 आपकी सबसे बड़ी पूंजी आपकी हँसने-हँसाने की शैली है, अपनी बीमारी को ठीक करने के लिए इसका उपयोग करके देखें। आज के दिन आपको अपने उन दोस्तों से बचकर रहने की जरुरत है जो आपसे उधार मांगते हैं और फिर उसे लौटाते नहीं हैं। उस रिश्तेदार को देखने जाएँ, जिसकी तबियत काफ़ी समय से ख़राब है। आज अनुभवी लोगों से जुड़कर जानने की कोशिश करें कि उनका क्या कहना है। आप जिस प्रतियोगिता में भी क़दम रखेंगे, आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको जीत दिलाने में सहयोग देगा। 

धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

  बाहर घूमना-फिरना, पार्टी और मौज-मस्ती आपको अच्छे मूड में रखेंगे। लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें। परिवार के सदस्य आपके नज़रिए का समर्थन करेंगे।  ख़ुद को अभिव्यक्त करने के लिए अच्छा समय है- और ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कीजिए, जो रचनात्मक हों। अपने ज़बरदस्त आत्मविश्वास का फ़ायदा उठाएँ, बाहर निकलें और कुछ नए सम्पर्क व दोस्त बनाएँ। 

मकर राशि >>  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

नफ़रत को दूर करने के लिए संवेदना का स्वभाव अपनाएँ, क्योंकि नफ़रत की आग बहुत ज़्यादा ताक़तवर है और मन के साथ शरीर पर भी बुरा असर डालती है। याद रखें कि बुराई अच्छाई से ज़्यादा आकर्षक ज़रूर दिखाई देती है, लेकिन उसका असर ख़राब ही होता है। दिन की शुरुआत में ही आज आपको कोई आर्थिक हानि हो सकती है जिससे सारा दिन खराब हो सकता है।  आप अनुभव करेंगे कि आपके प्रिय का आपके प्रति प्यार वाक़ई बहुत गहरा है। आज कार्यालय में आपको कुछ अच्छा समाचार सुनने को मिल सकता है। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। 

कुम्भ राशि >>  गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

आज के दिन आपके चेहरे पर मुस्कान बिखरी रहेगी और अजनबी भी जाने-पहचाने से महसूस होंगे। धन का आगमन आज आपको कई आर्थिक परेशानियों से दूर कर सकता है। दोस्त और घर वाले आपको प्यार और सहयोग देंगे। संतोषजनक परिणाम पाने के लिए काम को योजनाबद्ध तरीक़े से करें, दफ़्तर की परेशानियों को हल करने में आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप अपने घर से बाहर रहकर अध्ययन या नौकरी करते हैं तो आज के दिन आप खाली समय में अपने घर वालों से बात कर सकते हैं। घर की किसी खबर को सुनकर आप भावुक भी हो सकते हैं। 

मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

 आपके जीवन-साथी का प्यारा बर्ताव आपका दिन ख़ुशनुमा बना सकता है। धन आपके लिए जरुरी है लेकिन धन को लेकर इतने संजीदा न हो जाएं कि अपने रिश्तों को ही खराब कर दें। पारंपरिक रस्में या कोई पावन आयोजन घर पर किया जाना चाहिए। आज कुछ ऐसा दिन है जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591



डेस्क

No comments