Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

23 जुलाई का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 23/07/ 2021 

🚩 शुक्रवार , चतुर्दशी तिथि, शुक्ल पक्ष, आषाढ़ मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

🐚🌚   व्रत की पूर्णिमा आज   🌚🐚

      🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️अथ षष्ठोऽध्याय 🕉️

श्लोक 👉 यो मां पश्यति सर्वत्र सर्वं च मयि पश्यति। तस्याहं न प्रणश्यामि स च मे न प्रणश्यति ॥ 

(गी०/06/30) 

अर्थ 👉  जो (भक्त) सब में मुझे देखता है और मुझमें सबको देखता है, उसके लिए मैं अदृश्य नहीं होता और वह मेरे लिए अदृश्य नहीं होता। 

 मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि --- चतुर्दशी 10:45 तक तत्पश्चात  पूर्णिमा

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र ----- पू०षाढा़ 14:26 तक तत्पश्चात उ०षाढा़

☸️करण ----- वणिज 10:45 तक

☸️करण ---- विष्टिभद्र 21:25 तक

🕉️ योग -------वैधृति 09:22  तक तत्पश्चात विश्कुम्भ 

☸️ वार --------- शुक्रवार

 ☸️मास -------आषाढ़ मास

☸️चन्द्र राशि ----  धनु

☸️सूर्य राशि ----- कर्क 

☸️ऋतु  ---------वर्षा ऋतु 

☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल) 

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:25

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:59

☸️दिनमान ------ 13:33

☸️रात्रिमान ---------- 10:27

☸️चन्द्रास्त 🌚-----  29:17

☸चन्द्रोदय 🌙---- 18:38

     🌷🌷लग्न कर्क 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कर्क -- 06:14°--   पुष्य

चन्द्र -- धनु --- 21:16°-- पू०षाढ़ा 

मंगल --- सिंह --01:33°-- मघा

बुध - --मिथुन ---25:23°-- पुनर्वसु

गुरु -- कुम्भ --- 06:25°-- धनिष्ठा

शुक्र ---सिंह --- 07:01°-- मघा

शनि (वक्री) --मकर ---16:47°-- श्रवण

राहु --वृष --15:33°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 15:33°-- अनुराधा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

🕉️व्रत की पूर्णिमा आज 🕉️

चतुर्मासा व्रत आरम्भ 

राहुकाल ⚫(सुबह में) 10:30 से 12:12 तक अशुभकारक 

यमकाल 15:36 से 17:17 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 07:07 से 08:49 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त---- राहुकाल के कारण नहीं है

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

14+06+1= 21 भागे 4 शेष 01 स्वर्गलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

14+14+5= 33 भागे 7 शेष 05 भोजनेचैव ,अशुभकारक,, ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

शुक्रवार को पश्चिम दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा  काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं, शुक्रवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु  उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

 शुक्रवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए, क्योंकि ,,,,ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है,,,,🌿

🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज चतुर्दशी तिथि है और चतुर्दशी तिथि में तिल तथा तिल के तेल से बनीं किसी भी चीज़ का सेवन वर्जित है,,,🌿

  🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। आज सफलता का मंत्र यह है कि उन लोगों की सलाह पर पैसे लगाएँ, जो मौलिक सोच रखते हों और अनुभवी भी हों। अगर आज आप अपने परिचितों पर अपने फ़ैसले थोपने की कोशिश करेंगे, तो आप अपने हितों को ही नुक़सान पहुँचाएंगे। हालात का सामना धैर्य से करना ही अच्छे परिणाम दे सकता है। अपने साथी के साथ बाहर जाते वक़्त ठीक तरह से व्यवहार करें। 

वृष राशि >> ई, उ, ए, ओ, वा  वी, वू, वे, वो

 आज आपके पास अपनी सेहत और लुक्स से जुड़ी चीज़ों को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। जेवर और एंटीक में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा। विवाह-प्रस्ताव के लिए सही समय है, क्योंकि आपका प्यार जीवन भर के साथ में बदल सकता है। अगर आप यक़ीन करते हैं कि वक़्त ही पैसा है तो आपको अपनी क्षमताओं को शीर्ष पर पहुँचाने के लिए ज़रूरी क़दम उठाने होंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। 

मिथुन राशि >>  का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा

आज आपको आराम करने और क़रीबी दोस्तों व परिवार के साथ ख़ुशी के कुछ पल बिताने की ज़रूरत है। अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखें और आज हाथ खोलकर व्यय करने से बचें। अपने मित्रों या संबंधियों को अपना आर्थिक काम-काज और रुपये-पैसे का प्रबंधन न करने दें, नहीं तो जल्दी ही आप आपने तयशुदा बजट से कहीं आगे निकल जाएंगे।  सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। 

कर्क राशि >>  ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ। आज का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा, क्योंकि आपका जीवन-साथी आपको ख़ुशी देने का हर प्रयास करेगा। आज ही लंबे वक़्त से चले आ रहे झगड़ों को सुलझा लें, क्योंकि हो सकता है कि कल बहुत देर हो जाए। पैसे बनाने के उन नए विचारों का उपयोग करें, जो आज आपके ज़ेहन में आएँ। 

सिंह राशि >>  मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

इन दिक़्क़तों से बचने के लिए अपने जज़्बात क़ाबू में रखें। आज बिना किसी की मदद के ही आप धन कमा पाने में सक्षम होंगे। किसी धार्मिक स्थान पर जाएँ या किसी संत से मिलें, इससे आपके मन को शांति और सुकून मिलेगा। वेब डिज़ाइनर्स के लिए बेहतरीन दिन है। पूरी एकाग्रता से काम करें, क्योंकि आज आप चमक सकते हैं। कुछ लोगों को विदेश जाने का मौक़ा भी मिल सकता है। उन लोगों से मेलजोल बढ़ाने से बचें जिनके साथ आपका वक्त खराब होता है। 

कन्या राशि >>  टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

आपका व्यक्तित्व आज इत्र की तरह महकेगा और सबको आकर्षित करेगा। आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा।  ग़ुस्से को फिर से भड़कने से रोकने के लिए उसकी इजाज़त लें, तो आसानी से इस परेशानी को हल किया जा सकता है।  अगर आप यक़ीन करते हैं कि वक़्त ही पैसा है तो आपको अपनी क्षमताओं को शीर्ष पर पहुँचाने के लिए ज़रूरी क़दम उठाने होंगे। 

तुला राशि >>  रा, री, रु, रे, रो, ता,ती, तू, ते

दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है। दोस्त और जीवनसाथी आपके लिए सुकून और ख़ुशी लेकर आएंगे, नहीं तो आपका दिन बुझा-बुझा और दौड़-भाग से भरा रहेगा।  नए ग्राहकों से बात करने के लिए बेहतरीन दिन है। आप खुद को समय देना जानते हैं और आज तो आपको काफी खाली समय मिलने की संभावना है। 

वृश्चिक राशि >>  तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

अपने आप पर एक सीमा के बाद दबाव न डालें और पर्याप्त आराम लें। इस राशि केे कुछ लोगों को आज संतान पक्ष से आर्थिक लाभ होने की उम्मीद है। आज आपको अपनी संतान पर गर्व महसूस होगा। आज न सिर्फ़ अजनबियों से, बल्कि दोस्तों से सावधान रहने की ज़रूरत भी है। प्यार का भरपूर लुत्फ़ मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको हर कोई गंभीरता से सुनेगा। आज किसी सहकर्मी के साथ आप शाम का वक्त बिता सकते हैं हालांकि अंत में आपको महसूस होगा कि आपने उनके साथ समय बर्बाद किया है और कुछ नहीं। 

धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे, 

 दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। जीवन की गाड़ी को अच्छे से चलाना चाहते हैं तो आज आपको पैसे की आवाजाही पर विशेष ध्यान देना होगा। अपनी जीवन में एक संगीत पैदा करें, आप अनुभव करेंगे कि आपका जीवन अधिक अर्थपूर्ण हो रहा है। ख़ुद को अभिव्यक्त करने के लिए अच्छा समय है- और ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कीजिए, जो रचनात्मक हों। आज घर में किसी पार्टी की वजह से आपका कीमती समय बर्बाद हो सकता है। 

मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

 सामाजिक मेलजोल से ज़्यादा सेहत को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। भविष्य में अगर आपको आर्थिक रुप से मजबूत बनना है तो आज से ही धन की बचत करें। जो लोग अब तक सिंगल हैं उनकी मुलाकात आज किसी खास से होने की संभावना है लेकिन बात को आगे बढ़ाने से पहले यह जरुर जान लें कि कहीं वो शख्स किसी के साथ रिश्ते में न हो। आज आपका कोई छुपा विरोधी आपको ग़लत साबित करने की पुरज़ोर कोशिश करेगा। वक्त पर चलने के साथ-साथ अपनों को वक्त देना भी आवश्यक है। यह बात आज आप समझेंगे लेकिन इसके बावजूद भी आप अपने घरवालों को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे। 

कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

 बेहतर ज़िन्दगी के लिए अपनी सेहत और व्यक्तित्व में सुधार लाने कि कोशिश करें। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। सबको अपनी महफ़िल में दावत दें। क्योंकि आपके पास आज अतिरिक्त ऊर्जा है, जो आपको किसी पार्टी या कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए प्रेरित करेगी। कामकाज के मामलों को सुलझाने के लिए अपनी होशियारी और प्रभाव का इस्तेमाल करें। आपके द्वारा आज खाली समय में ऐसे काम किये जाएंगे जिनके बारे में आप अक्सर सोचा करते हैं लेकिन उन कामों को कर पाने में समर्थ नहीं हो पाते। असजता की वजह से आप वैवाहिक जीवन में ख़ुद को फँसा हुआ अनुभव कर सकते हैं।

मीन राशि >>  दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

अपना मूड बदलने के लिए सामाजिक मेलजोल का सहारा लें। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। घर में उल्लास का माहौल आपके तनावों को कम कर देगा। आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें।  नौकरी-पेशे के लिहाज़ से की गयी यात्रा सकारात्मक फल देगी। आपको इंटरव्यू के दौरान दिमाग़ ठण्डा रखने और ख़ुद को अभिव्यक्त करने की ज़रूरत है। पैसा, प्यार, परिवार से दूर होकर आज आप आनंद की तलाश में किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने जा सकते हैं।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591


डेस्क

No comments