Breaking News

6 जुलाई का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 06/07/ 2021 

🚩  मंगलवार , द्वादशी तिथि, कृष्ण पक्ष, आषाढ़ मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

      🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️अथ षष्ठोऽध्याय 🕉️

श्लोक 👉 समं कायशिरोग्रीवं धारयन्नचलं स्थिरः। सम्प्रेक्ष्य नासिकाग्रं स्वं दिशश्चानवलोकयन्॥ 

(गी०/06/13) 

अर्थ 👉 काया, सिर और गले को सीधे अचल धारण करके तथा दिशाओं को न देखकर केवल अपनी नासिका के अग्रभाग को देखते हुए स्थित होकर बैठे।

 मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि --- द्वादशी 25:05 तक तत्पश्चात  त्रयोदशी

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र ----- कृत्तिका 15:21 तक तत्पश्चात रोहिणी

☸️करण -----  कौलव 11:50  तक 

☸️करण -------  तैतिल 25:05 (रात्रि  में 01 बजकर 05 मिनट)तक 

🕉️ योग -----शूल 14:34  तक तत्पश्चात गण्ड

☸️ वार --------- मंगलवार 

☸️मास -------आषाढ़ मास

☸️चन्द्र राशि ----    वृष

☸️सूर्य राशि ----- मिथुन 

☸️ऋतु  ---------ग्रीष्म ऋतु 

☸️आयन --------- उत्तरायण दक्षिण गोल

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:17

🕉️ सूर्यास्त 🌕 19:04

☸️दिनमान ------ 13:46

☸️रात्रिमान ---------- 10:14

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 16:00

☸चन्द्रोदय 🌙---- 26:52

     🌷🌷लग्न मिथुन🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- मिथुन -- 20:01°--   आर्द्रा

चन्द्र -- वृष --- 05:10 °-- कृत्तिका

मंगल --- कर्क --20:57°--  आश्लेषा

बुध - --वृष ---28:41°-- मृगशिरा

गुरु -- कुम्भ --- 07:39°-- शतभिषा

शुक्र ---कर्क --- 16:31°-- पुष्य

शनि (वक्री) --मकर ---17:56°-- श्रवण

राहु --वृष --16:19°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 16:19°-- अनुराधा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

 🕉️सर्वार्थसिद्धि योग सूर्योदय से लेकर  दोपहर बाद 3 बजकर 21मिनट  तक 🕉️

🕉️त्रिपुष्कर योग सूर्योदय से लेकर दोपहर बाद 3बजकर 21मिनट तक 🕉️

🕉️प्रदोष व्रत बुधवार को 🕉️

राहुकाल ⚫(दोपहर के बाद) 15:37 से 17:20  तक अशुभकारक 

यमकाल 08:44 से 10:27 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 12:10 से 13:45 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:42 से 12:37 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

27+03+1= 31 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

27+27+5= 59 भागे 7 शेष 03 वृषभारूढ़ा ,शुभकारक,, ✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा गुड़ खाकर यात्रा कर सकते हैं, मंगलवार को दक्षिण दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु मध्याह्न काल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️ मंगलवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए, क्योंकि ,,,,ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है,,,,🌿

(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज द्वादशी तिथि है और द्वादशी तिथि में  पूतिका (पोय) का सेवन वर्जित है ,,,,,क्योंकि  ऐसा करने से संतान की वृद्धि समाप्त हो जाती है,,, 🌿

  🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >>  चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

परेशानियों के बारे में सोचते रहने और तिल का ताड़ करने की आपकी आदत आपके नैतिक ताने-बाने को कमज़ोर कर सकती है। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। शाम का वक़्त दोस्तों के साथ मौज-मस्ती के लिए अच्छा है, साथ ही छुट्टियों के लिए योजना भी बन सकती है। कार्यक्षेत्र की बात करें तो आपकी टीम का सबसे ज़्यादा खीझने वाला व्यक्ति काफ़ी समझदारी की बातें करता नज़र आ सकता है। 

वृष राशि >> ई, उ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

 अगर आप पर्याप्त आराम नहीं कर रहें है तो आप बहुत ज़्यादा थकान महसूस करेंगे और आपको अतिरिक्त आराम की ज़रूरत होगी। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ सभी को ख़ुश रखेंगी। आज का दिन बढ़िया प्रदर्शन और ख़ास कामों के लिए है। इस राशि के लोगों को आज अपने आप को समझने की जरुरत है। यदि आपको लगता है कि आप दुनिया की भीड़ में कहीं खो गये हैं तो अपने लिए वक्त निकालें और अपने व्यक्तित्व का आकलन करें। 

मिथुन राशि >> का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

 आपमें आज चुस्ती-फुर्ती देखी जा सकती है। आपका स्वास्थ्य आज पूरी तरह से आपका साथ देगा। आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी। ऐसे काम करें जिनसे आपको ख़ुशी मिले, लेकिन दूसरों के मामलों में दख़लअंदाज़ी से बचें। कार्यक्षेत्र में आपको कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। यह ऐसा दिन है जब आप खुद को समय देने की कोशिश करते रहेंगे लेकिन आपको अपने लिए समय नहीं मिल पाएगा। मुमकिन है कि आपके माता-पिता आपके जीवनसाथी को कुछ शानदार आशीर्वाद दें, 

कर्क राशि >>  ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

किसी पुराने दोस्त से मुलाक़ात आपका मन ख़ुश कर देगी। आज आप अपने घर के वरिष्ठ जनों से पैसे की बचत करने को लेकर कोई सलाह ले सकते हैं और उस सलाह को जिंदगी में जगह भी दे सकते हैं. बेकार का तनाव लेने की ज़रूरत नहीं है। ज़िंदगी का एक बड़ा सबक़ इस बात को मान लेना है कि बहुत-सी चीज़ों को बदलना नामुमकिन है।  नौकरी पेेशा से जुड़े लोगों को आज कार्यक्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आज आप न चाहते हुए भी कोई गलती कर बैठेंगे जिसकी वजह से आपको अपने सीनियर्स की डांट सहनी पड़ सकती है। 

सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

 आपको काफ़ी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा। दोस्तों के साथ शाम बेहद मज़ेदार और हँसी-ख़ुशी से भरपूर रहेगी रोमांस आपके दिल पर क़ाबिज़ है। मशहूर लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएँ और आइडिया सुझाएगा। खाली समय में आप कोई खेल आज के दिन खेल सकते हैं लेकिन इस दौरान किसी तरह की दूर्घटना होने की भी संभावना है इसलिए संभलकर रहें। 

कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

आपमें से जो दफ़्तर में ओवरटाइम कर रहे थे और ऊर्जा की कमी से जूझ रहे थे, आज उन्हें फिर वैसी ही समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। धन की आवाजाही आज दिन भर होती रहेगी और दिन ढलने के बाद आप बचत करने में भी सक्षम हो पाएंगे। आपको अपना बाक़ी वक़्त बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए, चाहे इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े।  इसका अनुभव कीजिए। इस राशि के जो लोग रचनात्मक कार्यों से जुड़े हैं उन्हें आज परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आज आपको महसूस हो सकता है कि रचनात्मक कार्य करने से बेहतर नौकरी करना था। इस राशि के जातक खाली वक्त में आज किसी समस्या का समाधान निकालने की कोशिश कर सकते हैं। 

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

 सामाजिक मेलजोल से ज़्यादा सेहत को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। पैसों की कमी आज घर में कलह की वजह बन सकती है, ऐसी स्थिति में अपने घर के लोगों से सोच-समझकर बात करें और उनसे सलाह लें। रिश्तेदारों से सहयोग मिलेगा और दिमाग़ी बोझ से छुटकारा मिलेगा। काम और घर पर दबाव आपको थोड़ा ग़ुस्सैल बना सकता है। इस राशि के लोग बड़े ही दिलचस्प होते हैं। ये कभी लोगों के बीच रहकर खुश रहते हैं तो कभी अकेले में हालांकि अकेले वक्त गुजारना इतना आसान नहीं है फिर भी आज दिन में कुछ समय आप अपने लिए जरुर निकाल पाएंगे। 

वृश्चिक राशि >>  तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

आपकी शाम कई जज़्बातों से घिरी रहेगी और इसलिए तनाव भी दे सकती है। लेकिन ज़्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपकी ख़ुशी आपकी निराशाओं के मुक़ाबले आपको ज़्यादा आनंद देगी। जो लोग अब तक पैैसे को बिना सोचे विचारे उड़ा रहे थे उन्हें आज पैसे की बहुत आवश्यकता पड़ सकती है और आज आपको समझ में आ सकता है कि पैसे की जीवन में क्या अहमियत है। कोई दोस्त अपनी निजी समस्याओं के समाधान के लिए आपसे मश्वरा मांग सकता है।  व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है। व्यवसाय के लिए अचानक की गयी कोई यात्रा सकारात्मक परिणाम देगी। अगर आप जल्दबाज़ी में निष्कर्ष निकालेंगे और ग़ैर-ज़रूरी काम करेंगे, तो आज का दिन काफ़ी निराशाजनक हो सकता है। 

धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

 सामाजिक मेलजोल से ज़्यादा सेहत को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। करीबी रिश्तेदारों के घर जाना आज आपकी आर्थिक स्थिति को बिगाड़ सकता है। आप महसूस करेंगे कि आपके दोस्त सहयोगी स्वभाव के हैं- लेकिन बोलने में सावधानी बरतें। अगर आपको लगता है कि आप दूसरों की मदद के बिना महत्वपूर्ण कामों को कर सकते हैं, तो आपकी सोच काफ़ी ग़लत है। खाली समय का पुरा आनंद उठाने के लिए आपको लोगों से दूर होकर अपने पसंदीदा काम करने चाहिए। 

मकर राशि >>  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए व्यक्तिगत संबंधों का इस्तेमाल करना आपके जीवनसाथी को नाराज़ कर सकता है। आपकी मनोकामनाएं दुआओं के ज़रिए पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ़ आएगा- और साथ ही पिछले दिन की मेहनत भी रंग लाएगी। घर वालों के साथ समय बिताना ख़ुशनुमा अनुभव रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। जो लोग अब तक किसी काम में व्यस्त थे आज उन्हें अपने लिए समय मिल सकता है लेकिन घर में किसी काम के आ जाने से आप फिर से व्यस्त हो सकते हैं। 

कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए व्यक्तिगत संबंधों का इस्तेमाल करना आपके जीवनसाथी को नाराज़ कर सकता है। किसी बड़े समूह में भागीदारी आपके लिए दिलचस्प साबित होगी, हालाँकि आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने का दिन है।   दूसरों को यह बताने के लिए ज़्यादा उतावले न हों कि आज आप कैसा महसूस कर रहे हैं। 

मीन राशि >>  दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। आज बिना किसी की मदद के ही आप धन कमा पाने में सक्षम होंगे। आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे व घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे।  बहादुरी भरे क़दम और फ़ैसले आपको अनुकूल पुरुस्कार देंगे। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591


डेस्क

No comments