Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

11 अगस्त का पंचांग व राशिफल

 


🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 11/08/ 2021 

🚩 बुधवार , तृतीया तिथि, शुक्ल पक्ष, श्रावण मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

      🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️अथ सप्तमोऽध्याय 🕉️ 

श्लोक 👉 ज्ञानं तेऽहं सविज्ञानमिदं वक्ष्याम्यशेषतः। यज्ज्ञात्वा नेह भूयोऽन्यज्ज्ञातव्यमवशिष्यते ॥

(गी0/07/02)

अर्थ 👉 तेरे लिये मैं यह विज्ञानसहित ज्ञान सम्पूर्णतासे कहूँगा,जिसको जानने के बाद फिर इस विषय में जानने योग्य अन्य (कुछ भी) शेष नहीं रहेगा !

 मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि -- तृतीया 16:56 तक तत्पश्चात चतुर्थी

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र ----- पू०फाल्गुनी 09:32 तक तत्पश्चात उ०फाल्गुनी

☸️करण ----- गर 16:56 तक

☸️करण ---- वणिज 28:13 तक

🕉️ योग ------ शिव 18:26 तक तत्पश्चात सिद्ध

☸️ वार --------- बुधवार

 ☸️मास ------- श्रावण मास

☸️चन्द्र राशि ----  सिंह

☸️सूर्य राशि ----- कर्क 

☸️ऋतु  ---------वर्षा ऋतु 

☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल) 

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:35

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:47

☸️दिनमान ------ 13:11

☸️रात्रिमान ---------- 10:49

☸️चन्द्रास्त 🌚----- 20:52

☸चन्द्रोदय 🌙----- 08:01

     🌷🌷लग्न कर्क 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कर्क -- 24:24°-- आश्लेषा

चन्द्र -- सिंह --- 24:23°-- पू०फाल्गुनी

मंगल --- सिंह --13:29°-- पू०फाल्गुनी

बुध ---सिंह ---02:14°-- मघा

गुरु -- कुम्भ --- 04:08°-- धनिष्ठा

शुक्र ---सिंह --- 29:42°-- उ०फाल्गुनी

शनि (वक्री) --मकर ---15:23°-- श्रवण

राहु --वृष --13:47°-- रोहिणी 

केतु ---वृश्चिक---- 13:47°-- अनुराधा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

🕉️हरियाली तीज आज🕉️

🕉️श्रीगौरी व्रत व ठकुराईन जयन्ती 🕉️

  🕉️ चतुर्मासा व्रत आरम्भ 🕉️

राहुकाल (दोपहर) 12:11 से 13:50 तक अशुभकारक 

यमकाल 07:14 से 08:53  तक अशुभकारक 

गुलिक काल 10:32 से 12:11 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:45 से 12:38 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

03+04+1= 08 भागे 4 शेष 00 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

03+03+5= 11 भागे 7 शेष 04 सभायां ,अशुभकारक,, ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो धनिया अथवा पिस्ता खाकर यात्रा कर सकते हैं, बुधवार को दक्षिण दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु  मध्याह्न काल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️

 बुधवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए, क्योंकि,,,,ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है,,,,🌿

🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज तृतीया तिथि है और तृतीया तिथि में परवल का सेवन वर्जित है,,क्योंकि ऐसा करने से शत्रु की वृद्धि होती है,,,🌿

  🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

 आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फँसने से सावधान रहें। दिन के उत्तरार्ध में अचानक आई कोई अच्छी ख़बर पूरे परिवार को ख़ुशी देगी।  मशहूर लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएँ और आइडिया सुझाएगा। चंंद्रमा की स्थिति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आज आपके पास काफी खाली वक्त होगा लेकिन बावजूद इसके भी आप वो काम नहीं कर पाएंगे जो आपको करना था। 

वृष राशि >> ई, ऊ, ऐ, ओ, वा वी, वू, वे, वो

आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। आर्थिक रुप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे, ग्रह नक्षत्रों की चाल से आज आपके लिए धन कमाने के कई मौके बनेंगे. पारिवारिक परेशानियों को हल करने में आपका बच्चों जैसा मासूम बर्ताव अहम किरदार अदा करेगा।  आपमें बहुत-कुछ हासिल करने की क्षमता है- इसलिए अपने रास्ते में आने वाले सभी मौक़ों को झट-से दबोच लें। जो चीजें आपके लिए आवश्यक नहीं हैं उनपर आज अपना अधिकतर समय आप जाया कर सकते हैं। 

मिथुन राशि >>  का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

ख़ुद को ज़्यादा आशावादी बनने के लिए प्रेरित करें। इससे न सिर्फ़ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और व्यवहार लचीला होगा, बल्कि डर, ईर्ष्या और नफ़रत जैसे नकारात्मक मनोभावों में भी कमी आएगी। घर की जरुरतों को देखते हुए आज आप अपने जीवनसाथी के साथ कोई कीमती सामान खरीद सकते हैं जिससे आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं।  सहकर्मियों और वरिष्ठों के पूरे सहयोग के चलते दफ़्तर में काम तेज़ रफ़्तार पकड़ लेगा। बिना किसी को बताए आज आप अकेले वक्त बिताने घर से बाहर जा सकते हैं। 

कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो ,डा, डी, डू, डे, डो

 जो धुंध आपके चारों तरफ़ छायी हुई है और आपकी प्रगति को बाधित कर रही है, उससे बाहर निकलने का समय है। अपनेे लिए पैसा बचाने का आपका ख्याल आज पूरा हो सकता है। आज आप उचित बचत कर पाने में सक्षम होंगे। दोस्तों और परिवार के साथ मज़ेदार समय बीतेगा। आप जीतोड़ मेहनत और धीरज के बल पर अपने उद्देश्य हासिल कर सकते हैं। 

सिंह राशि >>  मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

ध्यान से सुकून मिलेगा। आज आपको समझ आ सकता है कि धन को बिना सोच विचारे खर्च करना आपको कितना नुक्सान पहुंचा सकता है. आपका लापरवाह रवैया आपके माता-पिता को दुःखी कर सकता है। कोई भी नयी परियोजना शुरू करने से पहले उनकी राय भी जान लें।  आपको बढ़िया परिणामों को पाने के लिए अपनी तरफ़ से बेहतरीन प्रयास करने की आवश्यकता है। घर पर मिले किसी पुराने सामान को देखकर आज आप खुश हो सकते हैं और सारा दिन उस सामान को साफ करने में बिता सकते हैं। 

कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

 बच्चे आपकी शाम को ख़ुशी की चमक लाएंगे। थकाऊ और उबाऊ दिन को अलविदा कहने के लिए एक बढ़िया डिनर की योजना बनाएँ। उनका साथ आपके शरीर में फिर से ऊर्जा भर देगा। आपके बच्चे के पुरुस्कार वितरण समारोह का बुलावा आपके लिए ख़ुशनुमा एहसास रहेगा। वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा और आप उसके ज़रिए अपने सपने साकार होते हुए देखेंगे। 

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू

 मानसिक तौर पर आप स्थिर महसूस नहीं करेंगे- इसलिए इस बात का ख़याल रखें कि दूसरों के सामने आप कैसे बर्ताव करते और बोलते हैं। नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा। मुमकिन है कि आप अपने घर में या उसके आस-पास आज कुछ बड़े बदलाव करें। विवादित मुद्दों को उठाने से बचें, किसी ऐसे नए उद्योग से जुड़ने से बचें जिसमें कई भगीदार हों- और अगर ज़रूर पड़े तो उन लोगों की राय लेने से न कतराएँ, जो आपके क़रीबी है। इस राशि के लोगों को आज अपने आप को समझने की जरुरत है। 

वृश्चिक राशि >>  तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

अपने शरीर की थकान मिटाने और ऊर्जा-स्तर को बढ़ाने के लिए आपको पूरे आराम की ज़रूरत है, नहीं तो शरीर की थकावट आपके मन में निराशावादिता को जन्म दे सकती है। जेवर और एंटीक में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा। आपके जीवन-साथी की सेहत चिंता का सबब बन सकती है और उसे चिकित्सकीय देखरेख की ज़रूरत है। आप क़ामयाबी ज़रूर हासिल करेंगे - बस एक-एक करके महत्वपूर्ण क़दम उठाने की ज़रूरत है।  

धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे

 आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। बीते दिनों में जितना धन आपने आज को बेहतर बनाने के लिए इनवेस्ट किया था उसका फायदा आज आपको फायदा मिल सकता है। पारिवारिक सदस्यों की मदद आपकी ज़रूरतों का ख़याल रखेगी।  व्यवसायियों के लिए अच्छा दिन है, क्योंकि उन्हें अचानक बड़ा फ़ायदा हो सकता है। मौज-मस्ती के लिए घूमना संतोषजनक रहेगा। 

मकर राशि >>  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

ऊर्जा के अपने ऊँचे स्तर को आज अच्छे काम में लगाएँ। धन की आवाजाही आज दिन भर होती रहेगी और दिन ढलने के बाद आप बचत करने में भी सक्षम हो पाएंगे। अपने फ़ैसले बच्चों पर थोपना उन्हें नाराज़ कर सकता है। बेहतर होगा कि आप उन्हें अपना पक्ष समझाएँ, ताकि वे उसके पीछे की वजह को समझकर आपकी बात को आसानी से स्वीकार कर सकें। व्यक्तिगत संबंध संवेदनशील और नाज़ुक रहेंगे। इस राशि वाले जातकों को आज खाली वक्त में आध्यात्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। ऐसा करके आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं।

कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

 दूसरों की इच्छाएँ आपकी अपना ख़याल रखने की इच्छा से टकराएगी- अपने जज़्बात को बांधे नहीं और वे काम करें जिससे आपको सुकून मिले। विवाहित दंपत्तियों को आज अपनी संतान की शिक्षा पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। कल्पनाओं के पीछे न दौड़ें और यथार्थवादी बनें- कुछ वक़्त अपने दोस्तों के साथ गुज़ारें- क्योंकि यह आपके लिए काफ़ी अच्छा साबित होगा। आज के दिन आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे। संतोषजनक परिणाम पाने के लिए काम को योजनाबद्ध तरीक़े से करें, दफ़्तर की परेशानियों को हल करने में आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। 

मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे,  दो, चा, ची

 खुला हुआ सामान न खाएँ, नहीं तो सेहत डांवाडोल हो सकती है। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी। किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है। अचानक मिला कोई सुखद संदेश नींद में आपको मीठे सपने देगा। आपका वर्चस्ववादी स्वभाव आलोचना की वजह बन सकता है। अगर आप अपने जीवनसाथी से स्नेह की आशा रखते हैं, तो यह दिन आपकी आशाओं को पूरा कर सकता है।

    ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591



डेस्क

No comments