Breaking News

Akhand Bharat

बलिया में जनपद स्तर पर कल मनेगा ‘आयुष्मान भारत दिवस’

 


रिपोर्ट : धीरज सिंह


- जनप्रतिनिधियों के जरिये लाभार्थियों को मिलेगा आयुष्मान कार्ड 


-विशेष उपलब्धि वाले अस्पताल के प्रभारी को मिलेगा प्रशस्ति पत्र

 

- योजना के तहत उपचारित साझा करेंगे अनुभव, सम्मानित भी होंगे


बलिया । 22 सितम्बर-2021 आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना वृहस्पतिवार (23 सितम्बर) को तीन साल पूरे करने जा रही है। इसके उपलक्ष्य में जनपद स्तर पर वृहस्पतिवार को ‘आयुष्मान भारत दिवस’ का आयोजन किया जायेगा। इसके माध्यम से योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने दिए हैं । यह जानकारी कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुधीर कुमार तिवारी ने दी।उन्होंने बताया की मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में बने सभागार मे सम्मान समारोह 12 बजे आयोजित किया जायेगा। 

आयुष्मान भारत दिवस पर योजना के तीन साल के सफ़र और आगामी रणनीतियों पर जनपद के संबंधित योजना के अधिकारी व अन्य स्टेक होल्डर्स परिचर्चा के माध्यम से मंथन करेंगे । योजना के प्रति जागरूकता लाने के उपायों पर चर्चा होगी और अधिक से अधिक पात्र लोगों को योजना से जोड़ने पर भी विचार होगा । इसके अलावा इस दिवस पर जनप्रतिनिधियों की सहभागिता बढ़ाने पर भी जोर रहेगा। लघु समारोह आयोजित कर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से 10 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जायेगा ।समारोह में आस-पास के गाँवों व वार्डों से लक्षित लाभार्थियों को आमंत्रित कर योजना के बारे में विस्तार से अवगत कराया जायेगा । 

विशेष उपलब्धि वाले अस्पताल को मिलेगा प्रशस्ति पत्र : 

आयुष्मान भारत योजना के तहत आबद्ध जिले के सरकारी व निजी क्षेत्र के उस अस्पताल को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा,समारोह में चिन्हित ऐसे अस्पताल के प्रभारी को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा ।  इसके अलावा योजना के तहत टर्शियरी केयर अथवा किसी गंभीर बीमारी के उपचारित 4-5 लाभार्थियों को चिन्हित कर समारोह में आमंत्रित किया जायेगा। समारोह में उनका फीडबैक (अनुभव) लिया जाएगा और उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा । समारोह स्थल पर योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार सामग्री का भी प्रदर्शन किया जाएगा । साथ ही आयुष्मान योजना के बारे में और आबद्ध अस्पतालों की सूची के बारे में जानकारी दी जायेगी ।

No comments