Breaking News

Akhand Bharat

23 नवंबर का पंचाग और राशिफल: इस राशि वालों के लिए बदलाव भरा होगा आज का दिन






🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

      दिनाँक 23/11/ 2021 

🚩 दिन --  मंगलवार / चतुर्थी तिथि, कृष्ण पक्ष, मार्गशीर्ष मास 🚩 

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️

    🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️अथ दशमोऽध्यायः 🕉️ 

           श्रीभगवानुवाच

श्लोक 👉 आदित्यानामहं विष्णुर्ज्योतिषां रविरंशुमान्। मरीचिर्मरुतामस्मि नक्षत्राणामहं शशी॥

(गी0/10/21)

अर्थ 👉 मैं अदिति के पुत्रोंमें विष्णु (वामन)और प्रकाशमान वस्तुओं में किरणोंवाला सूर्य हूंँ।  मैं मरुतोंका तेज और नक्षत्रों का अधिपति चन्द्रमा हूंँ। 

 मंत्र 👉ऊँ  ह्रीं बटुकाय  आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ फट् |

इस मंत्र का जप सुबह व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाकर कम से कम 108बार जप करें तो भैरव बाबा आपके परिवार की रक्षा अवश्य करेंगे इसमें कोई संदेह नही है 

🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

🕉️ तिथि -- चतुर्थी 24:58 तक तत्पश्चात पंचमी

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र ---- आर्द्रा 13:44 तक तत्पश्चात पुनर्वसु

☸️करण ---- बव 11:45 तक 

☸️करण ---- बालव 24:58 तक

🕉️ योग ------ साघ्य 06:43 तक तत्पश्चात शुभ

☸️ वार ---------  मंगलवार

 ☸️मास ------- मार्गशीर्ष  मास

☸️चन्द्र राशि ---- मिथुन

☸️सूर्य राशि ----- वृश्चिक

☸️ऋतु  --------- हेमन्त ऋतु 

☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल) 

☸️ संवत्सर  ---------- आन्नद (राक्षस) 

☸️विक्रम संवत  --------2078

☸️शाके --------1943

☸️कलियुगाब्द -------5123

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞06:31

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:13

☸️दिनमान ------ 10:41

☸️रात्रिमान ---------- 13:19

☸️चन्द्रास्त 🌚--- 09:48

☸चन्द्रोदय 🌙--- 20:15

     🌷🌷लग्न तुला 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- वृश्चिक -- 06:45°-- अनुराधा

चन्द्र -- मिथुन --- 15:56°-- आर्द्रा

मंगल --- तुला --21:43°-- विशाखा 

बुध--- वृश्चिक--- 03:14°-- विशाखा

गुरु -- कुम्भ --- 00:15°-- धनिष्ठा

शुक्र --- धनु --- 20:57°-- पू०षाढ़ा

शनि --मकर ---14:14°-- श्रवण

राहु --वृष --07:32°-- कृत्तिका 

केतु ---वृश्चिक---- 07:32°-- अनुराधा

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल ( दोपहर ) 14:33 से 15:53 तक अशुभकारक 

यमकाल 09:12 से 10:31 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 11:52 से 13:12 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:27 से 12:11 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

19+03+1= 23 भागे 4 शेष 3 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

19+19+5= 43 भागे 7 शेष 01 कैलाशवासे ,,शुभकारक,, ✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार✡️✡️

 मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा गुड़ खाकर यात्रा कर सकते हैं, मंगलवार को दक्षिण दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु  मध्याह्न काल में यात्रा नही करनी चाहिए |

✡️आज क्या करें न करें ✡️ 

मंगलवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि,,,ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है,,,,🌿 

🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

      🌿आज चतुर्थी तिथि  है और चतुर्थी तिथि में मूली का सेवन वर्जित है,,,,,क्योंकि ऐसा करने से धन का नाश होता है ,,,,,,,🌿

🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ

आँखों के मरीज़ प्रदूषित जगहों पर जाने से बचें, क्योंकि धूँआ आपकी आँखों को और नुक़सान पहुँचा सकता है। अगर मुमकिन हो तो सूरज की तेज़ रोशनी से भी बचे। आप पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप अपनी जमा-पूंजी पारम्परिक तौर पर निवेश करें। आपके आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए आपको कुछ नए दोस्त मिलेंगे।  लोगों के साथ बात करने में आज आप अपना बहुमूल्य समय बर्बाद कर सकते हैं। आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ सैर-सपाटे का मज़ा ले सकते हैं। साथ में समय गुज़ारने का यह बढ़िया मौक़ा है। आज आप गुस्से में परिवार के किसी सदस्य को भला-बुरा कह सकते हैं।


वृष राशि >> ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो

जब सेहत से जुड़ा मामला हो तो ख़ुद को अनदेखा नहीं करना चाहिए और सावधानी बरतनी चाहिए। आज आपके भाई-बहन आपसे आर्थिक मदद मांग सकते हैं और उनकी मदद करके आप खुद आर्थिक दबाव में आ सकते हैं। हालांकि स्थिति जल्द ही सुधर जाएगी। आप अपने बच्चों से कुछ सबक़ सीखने वाले हैं। उनकी मासूमियत उनके आस-पास के लोगों में स्नेह व उत्साह के बल पर औरों में बदलाव ला सकती है।  पैसा, प्यार, परिवार से दूर होकर आज आप आनंद की तलाश में किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने जा सकते हैं।  आपकी तंदरुस्ती आज आपके घर वालों को खुशी देगी।


मिथुन राशि >> का,की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा

दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ। पुराने परिचितों से मिलने-जुलने और पुराने रिश्तों को फिर से तरोताज़ा करने के लिए अच्छा दिन है। किसी छोटी-मोटी बात को लेकर भी आपके प्रिय से आपकी नोंक-झोंक हो सकती है। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें। आपकी भागदौड़ भरी दिनचर्या के कारण आपका जीवनसाथी ख़ुद को दरकिनार महसूस कर सकता है, खुशी आपके अंदर ही छुपी है आज बस आपको अपने अंदर झांकने की जरुरत है।


कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो

दौड़-भाग भरा दिन आपको तुनकमिज़ाज बना सकता है। आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और आज इसके चलते आपको कुछ वित्तीय लाभ मिल सकता है। आपका मज़ाकिया स्वभाव आपके चारों ओर के वातावरण को ख़ुशनुमा बना देगा।  साफ़गोई से अपने मन की बात कहने में घबराएँ नहीं। शादीशुदा ज़िन्दगी के मोर्चे पर हालात वाक़ई थोड़े मुश्किल रहे हैं, लेकिन अब आप सुधरते हालात महसूस कर सकते हैं। किसी पेड़ की छांव में बैठकर आज आपको सुकून मिलेगा। जीवन को आज आप नजदीक से जान पाएंगे।


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे

आपकी सेहत ठीक रहेगी, लेकिन यात्रा आपके लिए थकाऊ और तनावपूर्ण साबित हो सकती है। जो लोग शादीशुदा हैं उन्हें आज अपने बच्चों की पढ़ाई पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। आज आप जिस सामाजिक कार्यक्रम में जाएंगे, वहाँ आप सबके ध्यान का केन्द्र होंगे।  समय का सदुपयोग करना सीेखें। यदि आपके पास खाली वक्त है तो कुछ रचनात्मक करने की कोशिश करें। वक्त को बर्बाद करना अच्छी बात नहीं है। आप अपने जीवन की कुछ यादगार शामों में से एक आज अपने जीवनसाथी के साथ बिता सकते हैंं। दिन अच्छा हैै आज आपका प्रिय आपकी किसी बात पर खिलखिलाकर हंसेगा।


कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो

ज़िंदगी की ओर एक उदार रवैया अपनाएँ। अपने हालात की शिकायत करने और उसे लेकर दुःखी होने से कुछ हासिल नहीं होने वाला। यह ज़्यादा मांगने वाली सोच जीवन की सुगंध को ख़त्म कर देती है और संतोषी जीवन की आशा का गला घोंट देती है। यदि शादीशुदा हैं तो आज अपने बच्चों का विशेष ख्याल रखें क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करते तो उनकी तबीयत बिगड़ सकती है और आपको उनके स्वास्थ्य पर काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है। अगर आप सामाजिक जलसों और कार्यक्रमों में भाग लेंगे, तो आप अपने संगी-साथियों की फ़ेहरिस्त में इज़ाफ़ा कर सकते हैं। आपका रुमानी संबंध आज थोड़ी परेशानी में पड़ सकता है। इस राशि के उम्रदराज जातक आज के दिन अपने पूराने मित्रों से खाली समय में मिलने जा सकते हैं। आपको अपने जीवनसाथी का सख़्त और रुखा पहलू देखने को मिल सकता है, जिसके चलते आप असहज महसूस करेंगे। उतावलापन अच्छा नहीं है, आपको किसी भी काम को करने में उतावलापन नहीं दिखाना चाहिए। इससे काम के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।


तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते

अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। अगर आप लम्बे वक़्त के लिए निवेश करें, तो अच्छा-ख़ासा फ़ायदा हासिल कर सकते हैं। आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफ़ा करेगा।  शाम के वक्त आज आप किसी करीबी के घर वक्त बिताने जा सकते हैं लेकिन इस दौरान आपको उनकी कोई बात बुरी लग सकती है और आप तय समय से पहले वापस लौट सकते हैं। अगर आप अपने मन की सुनें, तो यह दिन ख़रीदारी के लिहाज़ से उम्दा है। आपको कुछ अच्छे कपड़ों और जूतों की ज़रूरत भी है।


वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू

आपके जीवन-साथी का प्यारा बर्ताव आपका दिन ख़ुशनुमा बना सकता है। आज सिर्फ़ बैठने की बजाय कुछ ऐसा कीजिए जो आपकी कमाई में इज़ाफ़ा कर सके। दोस्त और रिश्तेदार आपकी मदद करेंगे और आप उनके साथ काफ़ी ख़ुशी महसूस करेंगे।  आज आप ख़ुद को लोगों के ध्यान के केंद्र में पाएंगे, जब कोई आपके सहयोग की वजह से पुरस्कृत होगा या सराहा जाएगा। आप शादीशुदा ज़िन्दगी से जुड़े चुटकुले सोशल मीडिआ पर पढ़कर खिलखिलाते हैं। लेकिन आज जब आपके वैवाहिक जीवन से जुड़ी कई प्यारी चीज़ें आपके सामने आएंगी, तो आप भावुक हुए बिना नहीं रह सकेंगे। 


धनु राशि >> ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे

आपको लंबे समय से महसूस हो रही थकान और तनाव से आराम मिलेगा। इन परेशानियों से स्थायी निजात पाने के लिए जीवन-शैली में बदलाव लाने का सही समय है। आज आपको अपने उन रिश्तेदारों को पैसा उधार नहीं देना चाहिए जिन्होंने आपका पिछला उधार अब तक वापस नहीं किया है। दोस्तों का साथ राहत देगा।  आपने बीते दिनों कार्यक्षेत्र में कई काम अधूरे छोड़े हैं जिसका भुगतान आज आपको करना पड़ सकता है। आज आपका खाली वक्त भी ऑफिस के काम को पूरा करने में ही लगेगा। अगर आपके जीवनसाथी का मन खिन्न है और चाहते हैं की दिन अच्छा गुज़रे, तो चुप्पी साधे रहें। अकेलापन कई बार काफ़ी दिक़्क़त भरा हो सकता है, ख़ास तौर से उन दिनों में जब कि आपके पास ज़्यादा कुछ करने के लिए न हो। इससे छुटकारा पाने की कोशिश करें और अपने दोस्तों के साथ थोड़ा समय व्यतीत करें।


मकर राशि >>भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी

आपका स्पष्ट और निडर नज़रिया आपके दोस्त के अहम्‍को ठेस पहुँचा सकता है। ऐसा लगता है आप जानते हैं कि लोग आपसे क्या चाहते हैं- लेकिन आज अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचें। व्यक्तिगत मामलों को सुलझाते समय उदारता दिखाएँ, लेकिन अपनी ज़ुबान पर क़ाबू रखें ताकि उन्हें चोट न पहुँचे जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी परवाह करते हैं।  आपकी संप्रेषण अर्थात कम्यूनिकेशन की क्षमता प्रभावशाली साबित होगी। जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद होने की काफ़ी संभावना है। दोस्त अकेलापन दूर करने के सबसे अच्छे माध्यमों में से एक हैं। दोस्तों के साथ समय बिताकर आज के दिन आप बेहतरीन चीज़ में समय निवेश कर सकते हैं। 


कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा

मुस्कुराएँ, क्योंकि यह सभी समस्याओं का सबसे उम्दा इलाज है। अपनेे लिए पैसा बचाने का आपका ख्याल आज पूरा हो सकता है। आज आप उचित बचत कर पाने में सक्षम होंगे। डाक या ई-मेल से आया कोई महत्वपूर्ण संदेश पूरे परिवार के लिए ख़ुशख़बरी लाएगा। दूसरों को यह बताने के लिए ज़्यादा उतावले न हों कि आज आप कैसा महसूस कर रहे हैं। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। आपका संंगी आज आपके लिए घर पर कोई सरप्राइज डिश बना सकता है जिससे आपके दिन की थकान मिट जाएगी।


मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची

काम का दबाव और घरेलू मतभेद तनाव की वजह बन सकते हैं। दीर्घावधि निवेश से बचिए और अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिताएँ। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ सभी को ख़ुश रखेंगी।  हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। जीवन की सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में आपको अपने जीवनसाथी से पूरा सहयोग मिलेगा। बहुत ज्यादा बातें करके आज आपको सिर में दर्द हो सकता है। इसलिए जितनी आवश्यकता हो उतनी ही बातें करें।

  ✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी)  अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  7310289591

              ---8858445389

No comments