Breaking News

Akhand Bharat

गुड न्यूज़: करनी है आईएएस की तैयारी तो ना लें टेंशन,बलिया में मिलेगी फ्री कोचिंग

 




बलिया: कुँवर सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बलिया में आयोग से चयनित नव नियुक्त प्राचार्य डॉ. अंजनी कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि इस महीने से महाविद्यालय में निःशुल्क प्रशासनिक सेवा सहित समस्त प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु कोचिंग प्रारम्भ की जायेगी । बलिया जनपद के लिए यह प्रथम,अनूठा एवं विशिष्ट है । इसका उद्देश्य है कि-महाविद्यालय में अध्ययनरत बी ए/ एम ए के छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करायी जाय एवं उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए समय-समय पर कैरियर संबंधी महत्वपूर्ण दिशानिर्देश जारी करते हुए विशेष व्याख्यान भी आयोजित किये जायेंगे । 

इस प्रकार इस विशेष कक्षा में समस्त प्रतियोगी परीक्षाओं की नियमित तैयारी करायी जायेगी । इनमें प्रशासनिक सेवा (आई ए एस/पीसीएस, यूजीसी नेट/जे आरएफ, असिस्टेंट प्रोफेसर, पीजीटी/टीजीटी, बीएड, यूपी(टेट/सुपर टेंट/सीटेट, एसएससी, सब इंस्पेक्टर, पुलिस, रेलवे इत्यादि प्रमुख है ।

प्राचार्य का कहना है कि-हमारी इच्छा है कि हमारे महाविद्यालय में हाल के वर्षों में आयोग से चयनित एवं इलाहाबाद, वाराणसी एवं दिल्ली में अध्यापन कर चुके योग्य प्राध्यापकों का अधिकतम लाभ छात्रों तक पहुँचे एवं वे अपने भविष्य के प्रति जागरूक होकर प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से सहजतापूर्ण रोजगार प्राप्त कर सके । इससे एक तरफ समृद्ध शैक्षणिक वातावरण निर्मित होगा तो दूसरी तरफ प्रतिभाओं का पलायन भी रूकेगा । जब हमारे छात्रों को इलाहाबाद-दिल्ली के स्तर की सुविधा उपलब्ध होगी तो निःसंदेह उपर्युक्त उद्देश्य की पूर्ति स्वतः हो जायेगी । इस बैठक में इसके सुचारू रूप में संचालन एवं अध्यापन के लिए एक समिति का गठन किया गया । इसमें समन्वयक के रूप में डॉ मनजीत सिंह के साथ इतिहास विभाग से सुरेंद्र कुमार, अनिल कुमार गुप्ता, डॉ. अमित कुमार सिंह, राजनीति विज्ञान विभाग से रामावतार उपाध्याय, डॉ राजेंद्र पटेल, विमल कुमार यादव, पुनिल कुमार, अर्थशास्त्र विभाग से डॉ सुजित कुमार, भूगोल विभाग से डॉ. विपुल कुमार सिंह तथा हिन्दी विभाग से डॉ मनजीत सिंह, उमेश कुमार यादव बतौर सदस्य मिलकर भावी पीढ़ी के लिए मील का पत्थर साबित होंगे ।

इस निर्णय से छात्रों में खुशी की लहर दौड़ गयी । इस कक्षा में अध्ययन के लिए कुल सौ छात्रों का चयन उनकी योग्यता के अनुसार वरिष्टता क्रम में किया जायेगा ।  इसके लिए पंजीकरण की सुविधा केवल  ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध रहेगी । महाविद्यालय की इस विशेष कक्षा में प्रवेश के इच्छुक स्नातक एवं स्नातकोत्तर के छात्र-छात्राओं को गूगल फार्म के द्वारा एक निःशुल्क पंजीकरण फार्म भरना होगा । यह फार्म महाविद्यालय तथा इस कोचिंग के टेलीग्राम चैनल एवं महाविद्यालय के वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा । आवेदकों की संख्या अधिक होने पर प्रवेश परीक्षा भी आयोजित की जा सकती है । अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक टेलीग्राम चैनल-https://t.me/kspgcfcballia या ईमेल-kspgcfcballia@gmail.com पर अथवा हिन्दी विभाग के डॉ मनजीत सिंह से सम्पर्क किया जा सकता है ।

इस अवसर पर पूर्व प्राचार्य डॉ अशोक कुमार सिंह, डॉ सत्य प्रकाश सिंह, डॉ फूल बदन सिंह, डॉ अशोक सिंह, डॉ अजय बिहारी पाठक, डॉ संजय, डॉ सच्चिदानन्द, डॉ दिव्या मिश्रा सहित समस्त प्राध्यापक एवं कर्मचारियों ने प्रसन्नता व्यक्त की ।




रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments