Breaking News

Akhand Bharat

सहकारिता राज्यमंत्री ने किया नवनिर्मित गोदाम का लोकार्पण




 

चितबड़ागांव, बलिया। सहकारिता संस्कृति का रक्षक है आपसी सहयोग से ही इस समाज के पिछड़ेपन को दूर कर विकास की ओर अग्रसर होना संभव है। बलिया में उद्योग लाना अति आवश्यक है क्योंकि उद्योग रहेगा तो ही रोजगार का सृजन होगा। उक्त उद्गार बातौर मुख्य अतिथि के रूप में सहकारिता राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार जेपीएस राठौर ने चितबड़ागांव मंडी सीमित में 8 मई रविवार को 4.22 करोड़ लागत से नवनिर्मित 5000 मैट्रिक टन क्षमता वाले राज्य भंडारण निगम के गोदाम के लोकार्पण में कहीं। मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का श्रीगणेश किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्य सांसद सकलदीप राजभर एवं नीरज शेखर तथा बलिया सांसद विरेंद्र सिंह मस्त रहे।

सहकारिता राज्य मंत्री ने बताया कि गोदाम बनाने का मुख्य उद्देश्य किसानों के खाद्यान्न का भंडारण समय से सुविधाजनक कराना है  ताकि किसानों को अपनी कृषि उपज का भंडारण कर उचित बाजार मूल्य प्राप्त हो सके। पिछले दिनों गेहूं और धान की खरीद में भंडारण के लिए विपणन केंद्र में पर्याप्त जगह न होने से किसानों को भारी किल्लत उठानी पड़ी है अब उक्त क्षमता निर्मित होने के पश्चात बलिया जनपद के किसानों को भंडारण के संबंध में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं होगी। उक्त अवसर पर सहकारिता मंत्री ने इफको द्वारा विकसित और पैटर्न भारत सरकार द्वारा अनुमोदित एकमात्र नैनो उर्वरक "नैनो यूरिया" की बॉटल कार्यक्रम में उपस्थित रहे किसानों को भेंट दी एवं बताया कि यह लिक्विड एरिया निर्देशित मात्रा में केवल पौधों के पत्तियों पर ही डालना है। इस प्रकार लिक्विड यूरिया से कृषि योग्य भूमि रसायनिक यूरिया के दुष्प्रभाव से सुरक्षित रहेगी क्योंकि पौधों को नाइट्रोजन सीधे पत्तियों से छिड़काव किए गए नैनों यूरिया से मिल जाएगा। सहकारिता राज्यमंत्री जेपीएस राठौर ने रिमोट दबाकर गोदाम का लोकार्पण किया।

उक्त कार्यक्रम में संबोधित करने वालों वक्ताओं में जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह, राज्य सांसद तय नीरज शेखर, बलिया सांसदवीरेंद्र सिंह मस्त इत्यादि ने संबोधित किया। कार्यक्रम के दौरान निगम के प्रबंधक निदेशक श्री श्रीकांत गोस्वामी द्वारा अवगत कराया गया कि 38 मंडी समितियों स्थलों में से 28 मंडी समितियों पर निर्मित गोदामों का लोकार्पण सहकारिता मंत्री एवं गृह मंत्री भारत सरकार द्वारा 17 दिसंबर 2021 को किया जा चुका है साथ ही एक मंडी स्थल पर निर्मित गोदाम का लोकार्पण मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 31 दिसंबर 2021 को किया गया कुल 34 स्थानों पर गोदाम निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा चार स्थानों पर निर्माण कार्य प्रगति पर है।

अंत में क्षेत्रीय प्रबंधक द्वारा सब का आभार व्यक्त किया गया।



 रिपोर्ट अतुल कुमार तिवारी

No comments