Breaking News

Akhand Bharat

जिलाधिकारी ने ली ग्राम प्रधानों की बैठक


रिपोर्ट : धीरज सिंह


*ग्राम सभाओ को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ-डीएम*


बलिया । जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में सभी ग्राम प्रधानों की बैठक की। बैठक का उद्देश्य ग्राम सभाओं में रोजगार का सृजन करना और उद्योग धंधों को बढ़ावा देना तथा ग्राम सभा की आय कैसे बढ़ाई जाए इस संबंध में विचार विमर्श करना था।


 सभी ग्राम प्रधानों ने बारी-बारी से अपनी समस्याएं जिलाधिकारी के सम्मुख रखी। जिलाधिकारी ने सभी ग्राम प्रधानों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं का निराकरण जल्द से जल्द किया जाएगा। ग्राम प्रधानों ने कहा कि उनके यहां दुग्ध उत्पादन, मछली पालन, बकरी पालन, सिलाई कढ़ाई, मिट्टी के सामान बनाना, प्राकृतिक खेती करना, सब्जी का उत्पादन करना, बागवानी करना आदि के क्षेत्र में रोजगार के अवसर हैं। जिसके लिए जिलाधिकारी ने उनसे कहा कि आप सभी लोग संबंधित विभागों के अधिकारियों के संपर्क में बने रहें। आप सभी लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। साथ ही जिन उद्योग धंधों को ऋण की आवश्यकता है उन्हें योजनाओं से जोड़कर उन्हें ऋण दिया जाएगा।


कुछ ग्राम प्रधानों ने जिलाधिकारी के समक्ष अपनी बात रखते हुए कहा कि उनके यहां कार्य करने के लिए स्वयं सहायता समूह तो उपलब्ध है लेकिन मशीनों की उपलब्धता न होने के कारण यह स्वयं सहायता समूह कार्य नहीं कर पाते हैं। इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा ने उन्हें अवगत कराया कि उनके सहायता समूहों को अन्य सहायता समूहों से जोड़कर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा साथ ही उन्हें उनके योग्यता के अनुसार सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। इसे स्वयं सहायता समूह आय सृजन करने में सक्षम हो सकेंगे।


 इस बैठक में जिला कृषि अधिकारी, खादी ग्राम उद्योग विभाग के अधिकारी और सभी ग्रामों के ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।

No comments